नड्डा बोले- खाद्य पैकेजिंग में Newspaper के इस्तेमाल पर लगेगी रोक

punjabkesari.in Saturday, Dec 10, 2016 - 03:10 PM (IST)

शिमला (पत्थरिया): केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने देश में खाद्य पैकेजिंग सामग्री के रूप में समाचार पत्रों के उपयोग पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफ.एस.एस.ए.आई.) को पहले निर्देश दिए थे कि वह खाने-पीने की चीजों को पैक करने के लिए अखबार के कागज का इस्तेमाल बंद करने के लिए एक एडवाइजरी जारी करे।


उन्होंने कहा कि ऐसा देखा जा रहा है कि विक्रेता खाद्य सामग्री को पैक व परोसने के लिए अखबार के कागज का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने आग्रह किया कि वह विक्रेताओं को खाने-पीने की चीजों को अखबार के कागज में पैक करने से रोकने और खुद भी इसका इस्तेमाल न करें। उन्होंने कहा कि अखबार की स्याही को खाद्य पदार्थ सोख लेते हैं। अखबारों में इस्तेमाल होने वाली स्याही में कई खतरनाक रसायन होते हैं, जिसके गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि छोटो कारोबारियों, खासतौर पर गैर-संगठित क्षेत्र में जागरूकता फैलाने की जरूरत है।


उन्होंने कहा कि अधिकारियों की तरफ से इसकी व्यवस्थित निगरानी और निर्देशों को लागू करवाने की जरूरत है। एडवाइजरी के मुताबिक सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के खाद्य संरक्षा आयुक्त खाद्य सामग्री को पैक करने व उसे परोसने के लिए अखबारों का इस्तेमाल बंद करने को लेकर सभी संबंधित हितधारकों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए एक व्यवस्थित अभियान शुरू करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News