अब शिक्षकों को अपमानित करना व धमकी देना नहीं होगा आसान, राष्ट्रीय स्तर पर समिति गठित

punjabkesari.in Sunday, Apr 04, 2021 - 12:14 AM (IST)

नाहन (ब्यूरो) : शिक्षकों को तबादलों की धमकी देना व अपमानित आदि करना आसान नहीं होगा। अब शिक्षकों के अधिकारों व सम्मान को बनाए रखने के लिए राष्ट्र स्तर पर शिक्षकों द्वारा समिति का गठन किया गया है। इस समिति में देशभर से 14 शिक्षकों तथा 2 अधिवक्ताओं को सदस्य बनाया गया है। समिति में राष्ट्र तथा राज्य स्तरीय पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को शामिल किया गया है। समिति का एक ऑनलाइन पोर्टल होगा, जिस पर देश के किसी भी हिस्से से शिक्षक अपनी शिकायत दर्ज करवा पाएंगे। शिकायत समिति के मुख्यालय में दर्ज होगी तथा आरोपी के खिलाफ एफआईआर भी उसके राज्य में दर्ज न होकर अन्य राज्य में होगी।

समिति की कार्यकारिणी में महाराष्ट्र के डॉ. आरएन सालुके, मध्य प्रदेश से पुष्पेंद्र, बिहार से डॉ. बुद्ध देव मिश्रा, हरियाणा से अनिल यादव, उत्तराखंड से डॉ. डीएन खट्टू, केरला से डॉ. चिपरोनकर, आंध्र प्रदेश से ज्योति राव, जम्मू-कश्मीर से डॉ. फरिदा शोघरे को मुख्य रूप से शामिल किया गया है। सिरमौर से डॉ. संजीव अत्री को हिमाचल का प्रभारी नियुक्त किया गया है।

समिति हर प्रदेश में शीघ्र ही शिक्षा मंत्रियों के साथ बैठक आयोजित करेगी जिसमें विभिन्न मुद्दों को लेकर चर्चा होगी। हिमाचल प्रभारी डा. संजीव अत्री ने बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. आरएस सालूके मई के अंत तक हिमाचल आएंगे। उन्होंने बताया कि समिति शिक्षकों का अपमान करने, फिल्मों में शिक्षकों की छवि खराब करने, शिक्षकों को बिना वजह धमकाने या उनके अधिकारों का हनन करने जैसे मुद्दों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News