ऊना बसाल में मजबूत होगा सिंचाई का ढांचा, 28.40 लाख रुपए की लागत से बनी सिंचाई योजना का उद्घाटन

punjabkesari.in Tuesday, Aug 31, 2021 - 03:48 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : कृषि मंत्री वीरेंद्र कवर ने मंगलवार को जिला मुख्यालय के नजदीकी और कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के बसाल गांव में किसानों के खेतों में सिंचाई व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए करीब 28.40 लाखों रुपए की लागत से तैयार सिंचाई योजना का उद्घाटन किया। इस मौके पर कृषि मंत्री ने इसी गांव में प्रदेश सरकार द्वारा करोड़ों रुपए की लागत से स्थापित किए जा रहे विभागीय संस्थानों और विकास कार्यों का भी विवरण दिया। इसके साथ ही उन्होंने नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री पर भी नित नए ड्रामे करने का आरोप जड़ते हुए कहा कि मुकेश अग्निहोत्री चाहे जैसे मर्जी ड्रामे कर लें वह सत्ता के नजदीक नहीं पहुंच पाएंगे। उन्होंने कहा कि जिस महंगाई का रोना आज कांग्रेस रो रही है जरा यूपीए सरकार के समय में चरम पर पहुंची महंगाई को भी कांग्रेसी याद कर ले जब आलू और प्याज की कीमतें ही डेड सो रुपए प्रति किलो की दर पर जा पहुंची थी। 

कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि ऊना जिला कृषि प्रधान जिला है और यहां के लोगों की आय का अधिकांश स्त्रोत कृषि ही माना जाता है। प्रदेश सरकार का यह मानना है कि यहां पर सिंचाई की किसी भी प्रकार से कमी नहीं रहनी चाहिए जिसके चलते बसाल में करीब 28 लाख रुपए की लागत से निर्मित सिंचाई योजना का उदघाटन किया गया है। इसी क्षेत्र में करीब 46 लाख रुपए की लागत से एक अन्य परियोजना स्वीकृत की गई है। जिससे किसानों को भरपूर सिंचाई योग्य पानी मिल पाएगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पीने के पानी की भी समस्या थी जिसके निदान के लिए करीब डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से बसाल में पेयजल परियोजना को तैयार कर लिया गया है। इसी क्षेत्र में जल शक्ति विभाग का एक सब डिवीजन थी बनाया जा रहा है। बसाल गांव में इतनी पर योजनाएं लाई जा रही हैं कि अब यह जल्द ही एक कस्बे के रूप में परिवर्तित होने वाला है। 

कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री हर दिन नया ड्रामा कर के राजनीतिक रोटियां सेकने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन विडंबना है कि नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री को प्रदेश में जनता तो क्या खुद कांग्रेस के नेता ही गंभीरता से नहीं लेते हैं। उन्होंने कहा कि पेट्रो पदार्थों की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार के साथ जुड़ी हैं। खुद कांग्रेस के कार्यकाल में भी यही होता आया है जो अब भाजपा के शासनकाल में हो रहा है। उन्होंने कहा कि महंगाई कहीं ना कहीं एक मुद्दा हो सकता है लेकिन महंगाई इतना भी बड़ा मुद्दा नहीं है जितना बड़ा मुकेश अग्निहोत्री इसे दर्शाने का प्रयास कर रहे हैं। मुकेश अग्निहोत्री के हर दिन के ड्रामे में कुछ ना कुछ नया होता है और यह भी अब उनके एक ड्रामे का ही हिस्सा है। उन्होंने कहा कि मुकेश अग्निहोत्री यूपीए सरकार के कार्यकाल को भी नजर मार कर देखें जब महंगाई चरम पर जा पहुंची थी। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार के समय प्याज और आलू के दाम ही डेढ़ सौ रुपए प्रति किलो की दर पर जा पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कोई भी ड्रामा कर ले लेकिन कोई भी ड्रामा कांग्रेस को सत्ता की तरफ लेकर नहीं जा सकता।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News