अंतर्राष्ट्रीय ग्रीष्मोत्सव : बॉलीवुड गायिका मोनाली ठाकुर ने अंतिम सांस्कृतिक संध्या में जमाया रंग

punjabkesari.in Sunday, Jun 04, 2023 - 11:04 PM (IST)

शिमला (अम्बादत्त): रिज मैदान पर अंतर्राष्ट्रीय ग्रीष्मोत्सव की अंतिम सांस्कृतिक संध्या बॉलीवुड गायिका मोनाली ठाकुर के नाम रही। उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मी गीतों की प्रस्तुतियां से कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए। उनके गीतों पर रिज मैदान में बैठे युवा झूमने को मजबूर हो गए। देर रात तक महोत्सव स्थल पर तालियां गूंजती रहीं। हजारों की संख्या में दर्शक भी दर्शकदीर्घा में जमे रहे। जैसे ही मोनाली ठाकुर ने मंच संभाला तो पूरा रिज मैदान तालियों व युवाओं के उत्साह की आवाज से गूंज उठा। मोनाली ठाकुर ने हिंदी व पंजाबी गीतों की शानदार प्रस्तुति दी। अंतर्राष्ट्रीय ग्रीष्मोत्सव के आखिरी सांस्कृतिक संध्या में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। जिलाधीश शिमला आदित्य नेगी ने उन्हें शॉल व टोपी पहनाकर सम्मानित किया। इससे पहले पहाड़ी कलाकारों में लमन बैंड, केदार नेगी, अमरनाथ, एसी भारद्वाज व अनुज शर्मा आदि कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। 
PunjabKesari

रिज मैदान पर उमड़ी भीड़, पुलिस ने एंट्री की बंद
समर फैस्टीवल की अंतिम संध्या को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग रिज मैदान पर पहुंचे। इसमें स्थानीय लोगों के अलावा बाहरी राज्यों से शिमला घूमने आए पर्यटक भी काफी थे। उन्होंने देर रात तक कार्यक्रम का आनंद लिया। इस दौरान जहां पर भी जगह मिली लोगों ने वहीं पर झूमना शुरू कर दिया। समर फैस्टीवल देखने आए अधिकतर लोगों को पुलिस ने आधे में ही रोक दिया। इन लोगों को पुलिस ने घुमाकर मालरोड व लक्कड़ बाजार के लिए शिफ्ट कर दिया। वहीं कुछ लोगों को पुलिस ने यह कह कर घर वापस भेज दिया कि रिज मैदान पर जगह नहीं है। ऐसे में समय रहते घर निकल जाओ या फिर यहीं पर खड़े रहो।
PunjabKesari

मालरोड पर 250 महिलाओं ने एक साथ डाली महानाटी 
इसके अलावा दिनभर मंच पर स्कूली बच्चों की रंगारंग प्रस्तुतिया चलती रहीं, जिसे देखने के लिए काफी संख्या में दर्शन मौजूद रहे। अंतर्राष्ट्रीय ग्रीष्मोत्सव शिमला-2023 के चौथे व अंतिम दिन मालरोड पर महानाटी का आयोजन किया गया। जिले भर से महिलाओं ने इस महानाटी में भाग लिया। इस महानाटी में प्रदेश की संस्कृति की झलक देखने को मिली। महानाटी का आयोजन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया गया। मशोबरा व शिमला शहरी बाल विकास परियोजनाओं में कार्यरत 250 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व ग्रामीण विकास विभाग से 3 विकास खंडों मशोबरा, बसंतपुर व ठियोग की 160 महिलाओं ने भाग लिया। महानाटी में नारी शक्ति नारी एकता की झलक देखने को मिली। इस दौरान मालरोड पर पर्यटकों समेत स्थानीय लोगों की भीड़ लग गई। ग्रुप में एक साथ 250 महिलाओं द्वारा प्रस्तुत नाटी को देख लोग काफी उत्साहित हुए और पहाड़ी महिलाओं का हुनर देख पर्यटक भी हैरान रह गए। 
PunjabKesari

राजस्थानी, हरियाणा व पंजाबी कलाकारों ने मचाई धूम
ऐतिहासिक मालरोड व रिज मैदान पर बाहरी राज्यों से आए कलाकार की प्रस्तुतियाें ने भी लोगों को आकर्षित किया। मालरोड पर राजस्थानी, हरियाणा और पंजाब से आए कलाकारों ने पारंपरिक वेशभूषा में अपनी संस्कृति का प्रदर्शन किया। इसमें राजस्थान का प्रसिद्ध चकरा नृत्य व पंजाब का भंगड़ा नृत्य इत्यादि प्रमुख रहे। 
PunjabKesari

कल्चरल परेड में कलाकारों ने नाचते-गाते किया लोगों का मनोरंजन
अंतर्राष्ट्रीय ग्रीष्मोत्सव के अंतिम दिन कलाकारों ने पुलिस नियंत्रण कक्ष से कल्चरल परेड शुरू की, जो स्कैंडल प्वाइंट से होते हुए मालरोड व रानी झांसी पार्क से होकर रिज मैदान और फिर पुलिस नियंत्रण कक्ष पर संपन्न हुई। इस दौरान कलाकारों ने नाच-गाकर लोगों का मनोरंजन किया, वहीं पुलिस बैंड की प्रस्तुति भी आकर्षण का केंद्र रही।
PunjabKesari

रस्साकशी प्रतियोगिता में मशोबरा की टीम विजेता
जिला प्रशासन की ओर से पहली बार मालरोड पर महिलाओं की रस्साकशी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें 8 टीमों ने भाग लिया। इसमें मशोबरा की टीम विजेता रही। इस प्रतियोगिता में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से बसंतपुर, टुटू, मशोबरा व ठियोग की टीमें तथा महिला एवं बाल विकास से मशोबरा, शिमला शहरी ए और शिमला शहरी बी की टीमें शामिल रहीं। प्रतियोगिता में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की मशोबरा की टीम विजेता रही। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News