शिवरात्रि महोत्सव के दूसरे दिन देव दरबार में उमड़ा आस्था का सैलाब, CM ने लाइन में लगकर लिया आशीर्वाद

punjabkesari.in Sunday, Feb 23, 2020 - 04:57 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम शर्मा): 7 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के दूसरे दिन पड्डल में जहां देवताओं के दर्शनों को आस्था का सैलाब उमड़ आया, वहीं टारना में भी देव कमरूनाग के दरबार घंटों लाइन में लगकर लोगों ने आशीर्वाद लिया। यहां सुबह से ही दर्शनों के लिए लोग पहुंचे हुए थे लेकिन देवी-देवता यहां दोपहर बाद ही पहुंचे और जैसे ही देवताओं के रथ मैदान में प्रवेश हुए तो अलग-अलग घाटियों से आए देवरथों के मिलन से माहौल भक्तिमय हो उठा। चारों ओर जयकारे गुंजने से पड्डल में ऐसा प्रतीत हो रहा था मानों स्वर्ग से समस्त देवी-देवता यहां उतर आए हो।
PunjabKesari, CM Jairam Thakur Image

देवलुओं ने पारम्परिक परिधानों में डाली नाटी

एक ओर जहां लोगों ने देवताओं के दर्शन कर पूजा-अर्चना की, वहीं देवलुओं ने देवताओं के आगे चारों ओर पारम्परिक परिधानों में नाटी डाली। हर घाटी के देवता के देवलुओं में पारम्परिक नाटी डालने को लेकर होड़ देखी गई। शुकदेव ऋषि थट्टा के आगे देवलुओं ने पारम्परिक परिधानों में नाटी डाली और लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। शाम ढलते ही देवता अपने अस्थायी शिविरों में लौट आए और जहां देवता ठहरे हैं वहां भी भक्तों की कतारें लगी हुई हैं। राजमहल में नरोल की देवियों के दर्शन को भी हजारों लोग पहुंचे रहे हैं, वहीं कुल्लू की बंजार घाटी से आए देवता बड़ा छमाहूं भी मंडी सराज के देवता खणी छमाहूं और घटोत्कछ देवता के साथ पड्डल में विराजमान हुए हैं, जहां नाटी डालकर देवलुओं ने लोगों को भरपूर मनोरंजन किया। इस दौरान तीनों प्रमुख देवताओं के मिलन को देखने के लिए भी हजारों लोग उमड़े।  
PunjabKesari, Nati Image

20 हजार लोगों ने किए देव कमरूनाग के दर्शन

टारना माता मंदिर में विराजे देव कमरूनाग के दर्शनों के लिए रविवार को अवकाश के चलते भारी जनसैलाब उमड़ा। बता दें कि एक ही दिन में करीब 20 हजार लोगों ने टारना पहुंचकर मां श्यामाकाली और मेहमान देवता कमरूनाग के दर्शन किए। यहां सुबह से ही लंबी लाइनें लगी हुई थीं और दोपहर बाद तक लाइनें आईपीएच विभाग के दफ्तर तक जा पहुंची। एक वक्त में करीब 2 हजार से अधिक लोग कतारबद्ध थे। यहां वाहनों की लंबी कतारें भी देखी गईं लेकिन आस्था के चलते लोगों ने घंटों लाइन में लगकर दर्शन किए।
PunjabKesari, Worship Image

मुख्यमंत्री ने टारना माता मंदिर में की पूजा-अर्चना

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी शहर के प्रसिद्ध टारना माता मंदिर में पूजा-अर्चना की और देव कमरूनाग का लाइन में लगकर आशीर्वाद लिया। उन्होंने इस अवसर पर मंदिर परिसर का भी दौरा किया और मंदिर में आने वाले लोगों से बातचीत की। इस मौके पर सांसद रामस्वरूप शर्मा, विधायक जवाहर ठाकुर, इंद्र सिंह गांधी, हीरा लाल, डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर, एसपी गुरदेव शर्मा भी उपस्थित थे। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने सर्किट हाऊस में लोगों की समस्याएं सुनीं और अधिकारियों को इन्हें निपटाने के निर्देश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News