Himachal: अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरे में 25 देशों के कलाकार लेंगे भाग, राजदूतों संग मुख्यमंत्री करेंगे बैठक

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 04:48 PM (IST)

कुल्लू (शम्भू प्रकाश): अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में करीब 25 देशों के कलाकारों को भाग लेने के लिए बुलाया गया है। इनमें से श्रीलंका, रूस, इंडोनेशिया, यूएसए की कन्फर्मेशन आ गई है, जबकि अन्य कुछ देशों की कन्फर्मेशन का इंतजार है। इसके अलावा मिश्रित अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक दल भी उत्सव में आएगा जिसमें करीब 7 देशों के कलाकार होंगे। यह बात दशहरा उत्सव कमेटी के अध्यक्ष एवं सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर ने परिधि गृह में प्रैस वार्ता के दौरान कही।

बिना निमंत्रण आने वाले देवी-देवताओं के लिए भी बैठने की जगह चिन्हित
सुंदर ठाकुर ने कहा कि बिना निमंत्रण आने वाले देवी-देवताओं के लिए भी उत्सव में बैठने का प्रबंध किया गया है। कुछ देवी-देवता उत्सव मैदान में होंगे और कुछ के लिए मैदान से बाहर अन्य जगहों पर भी व्यवस्था की गई है। कुछ देवता ऐसे भी होते हैं जो उत्सव के दौरान श्रद्धालुओं के घरों में रहेंगे। इस बार 332 देवी-देवताओं को निमंत्रण भेजे गए हैं। उन्होंने कहा कि इस बार एक नया प्रयोग भी किया गया है, जिसके तहत देवी-देवताओं के लिए 25 कैनोपियां लगाई गई हैं और नए सजे हुए अस्थायी शिविरों में देवी-देवता बैठेंगे।

इस बार एक कतार में बिठाए जाएंगे कुछ देवी-देवता
पिछले वर्ष कोर्ट के पास ढालपुर मैदान में दशहरे के दौरान आग लगी थी, जिसमें दुकानें जली थीं और देवी-देवताओं का सामान भी जला था। इस बार कुछ देवी-देवताओं को एक कतार में बिठाया जाएगा। उत्सव में कूड़ा-कचरा प्रबंधन के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं तथा कल्चरल परेड का आयोजन सांझ ढलने के बाद किया जाएगा। 18 अक्तूबर को फ्यूजन कार्यक्रम होगा जिसमें विदेशी कलाकार हिस्सा लेंगे। लालड़ी नृत्य को इस बार महिला मंडल नए अंदाज में पेश करेंगे। पत्रकार वार्ता के दौरान डीसी तोरुल एस. रवीश, एसपी डाॅ. कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन व एडीएम अश्विनी कुमार भी मौजूद रहे।

18 अक्तूबर को राजदूतों के साथ होगी सीएम की बैठक
दशहरा उत्सव में करीब 12 देशों के राजदूत भी आएंगे। इन राजदूतों के साथ 18 अक्तूबर को मुख्यमंत्री बैठक करेंगे। बैठक के जरिए इंडस्ट्री, पर्यटन व कल्चर सहित अन्य मसलों पर बातचीत होगी। यह बैठक कुल्लू और हिमाचल प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण होगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News