कोरोना काल में अंगद की तरह डटे रहे अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी व डीएसपी अजय ठाकुर

7/12/2020 6:40:31 PM

बीबीएन (ब्यूरो): एंटी करप्शन फाऊंडेशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व अमित सिंगला सोशल वैलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष सुमित सिंगला ने बताया कि बीबीएन की शान डीएसपी फिफ्थ महिला बटालियन बस्सी अजय ठाकुर को संस्था की ओर से कोरोना वारियर्स अवार्ड देकर सम्मानित किया गया है। गौरतलब है कि विश्वव्यापी कोरोना महामारी के बीच हर कोई जंग लड़ रहा है, जिसमें पुलिस विभाग का अहम योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता। सेवा, समर्पण और त्याग जैसे शब्दों को ध्येय मानकर उपमंडल नालागढ़ के दभोटा निवासी अजय ठाकुर अंगद की तरह डटे रहे।

अदृश्य युद्ध में दिन-रात डटे हैं अजय

राष्ट्रीय खेल अवार्ड विजेता बिलासपुर में बतौर डीएसपी अपनी सेवाएं दे चुके वर्तमान में फिफ्थ बटालियन महिला बस्सी मे कार्यरत अजय ठाकुर इस अदृश्य युद्ध में दिन-रात डटे हैं। उनकी चिंता यही है कि इस राष्ट्रीय आपदा में कोई चूक न हो जाए और बीमारी आगे न फैल पाए। हालांकि उनके स्वयं के परिजन उस स्टेज में हैं जहां उनको ज्यादा सहयोग की जरूरत है लेकिन अजय ठाकुर का निशाना अब अर्जुन की आंख की तरह कोरोना को साधना है।  देशभक्ति के आगे अब देश सेवा ही उनका प्रथम घर बन चुका है।

राष्ट्र सेवा ही सर्वोपरि

एक अनौपचारिक भेंट में बस्सी में तैनात डीएसपी अजय ठाकुर ने कहा कि राष्ट्र सेवा ही उनके लिए सर्वोपरि है। उन्होंने कहा कि वह सुबह से देर रात तक पुलिस विभाग द्वारा आए निर्देशों की पालना करते हैं और दिन में विभिन्न क्वारंटाइन सैंटरों का दौरा करके वहां जायजा लेते हैं। उन्होंने कहा कि हमें आम लोगों के लिए बॉर्डर पर प्रवेश करते हुए बहुत ही सावधान व सतर्क रहना पड़ता है क्योंकि जरा सी चूक से हम व हमारा स्टाफ कोरोना की चपेट में आ सकता है। उन्होंने बताया कि कोरोना कहर को प्रदेश में रोकने बारे प्रशासन, एनजीओज, डॉक्टर्स, पुलिस सहित उद्योगपतियों का अहम योगदान रहा है।

अपने आराम से ज्यादा लोगों को बचाने की चिंता

उन्होंने कहा कि शुरू-शुरू में हमें कुछ दिक्कतें आई लेकिन अब उनके दूर होते ही अपने मिशन पर अपनी जान की परवाह न करते हुए डट जाते हैं। इस दौरान हमें अपने खाने-पीने व आराम से ज्यादा लोगों को बचाने की ज्यादा चिंता होती है। इससे पहले अजय सेना में भी 4 माह सेवाएं देने के बाद शिमला में अपने पेशे के तहत सेवाएं दे चुके हैं।  अब तो एक ही ध्येय है कि ज्यादा से ज्यादा राष्ट्र के चरणों में सेवाएं देकर अपने भारतीय होने का परिचय दिया जाए।

3 एकड़ जमीन में मैदान बनाना है सपना

उन्होंने कहा कि बिलासपुर के एसपी दिवाकर शर्मा के नेतृत्व में संपूर्ण कार्य का हर दिन अवलोकन करते हैं और तमाम वस्तुस्थिति से आला अधिकारियों को अवगत कराया जाता है। अजय ठाकुर अमित सिंगला सोशल वैलफेयर सोसायटी के उपाध्यक्ष भी हैं। उन्होंने बताया कि अपने पैतृक गांव में करीब 3 एकड़ जमीन में 150 युवाओं हेतु अच्छा मैदान बनाना भी उनका सपना है। शीघ्र ही अमित सिंगला सोशल वैलफेयर सोसायटी की ओर से 500 छायादार वृक्ष लगाए जाएंगे।


Vijay

Related News