UGC ने जारी किया फरमान, उच्च शिक्षण संस्थानों को तैयार करना होगा ये Plan

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2019 - 06:51 PM (IST)

शिमला: उच्च शिक्षण संस्थानों को इंस्टीच्यूशनल फिटनैस प्लान तैयार करना होगा। इस प्लान को तैयार करने के साथ-साथ शिक्षण संस्थानों में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों व कार्यरत शिक्षकों को इंस्टीच्यूशनल फिटनैस प्लान को अपने दैनिक दिनचर्या में अपनाना भी होगा। फिट इंडिया अभियान के तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। इसको लेकर सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिखकर इस पर अमलीजामा पहनाने के निर्देश दिए हैं। निर्देशों में कहा गया है कि सभी उच्च शिक्षण संस्थान फिटनैस प्लान तैयार करें, जिसमें खेलकूद, व्यायाम, फिटनैस बरकरार रखने के लिए ऐसी गतिविधियां जीवन में अपनाएं, जिससे सभी स्वस्थ रहें।

29 अगस्त को नई दिल्ली से पीएम मोदी करेंगे लॉन्च

यूजीसी ने पत्र के माध्यम से कहा है कि आगामी 29 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली से फिट इंडिया अभियान लॉन्च कर रहे हैं। यह अभियान देश को स्वस्थता और पूर्व स्वास्थ्य के पथ पर आगे ले जाने के लिए एक अभियान है। इसके चलते यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिए हैं कि वे 29 अगस्त को फिट इंडिया अभियान के लांच कार्यक्रम का सीधा प्रसारण परिसर में दिखाने के लिए उचित प्रबंध करें और विद्यार्थियों, शिक्षकों, अधिकारियों व अन्य स्टाफ को उक्त लॉन्च कार्यक्रम को देखने के लिए प्रोत्साहित करें और स्वस्थता की शपथ लें जोकि प्रधानमंत्री दिलाएंगे।

तैयार करनी होगी गतिविधियों की शॉर्ट वीडियो क्लिप

इसके अलावा विभिन्न विश्वविद्यालयों व मान्यता प्राप्त कालेजों में 29 अगस्त को होने वाली गतिविधियों की शॉर्ट वीडियो क्लिप तैयार करनी होगी और संबंधित विश्वविद्यालय व कॉलेजों के परिसर में आयोजित कार्यक्रम के वीडियो व फोटोग्राफ यूजीसी के यूनिवर्सिटी एक्टीविटी मॉनीटरिंग पोर्टल पर 29 अगस्त को शाम 5 बजे तक अपलोड भी करना होगा।

प्रत्येक व्यक्ति को रोजाना 10 हजार कदम चलने के लिए भी किया जाएगा प्रेरित

विश्वविद्यालयों व कालेजों में विद्यार्थियों, शिक्षकों सहित अन्य लोगों को रोजाना 10 हजार कदम चलने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। यूजीसी की ओर से विश्वविद्यालयों को प्राप्त पत्र में लिखा है कि प्रत्येक व्यक्ति को 10 हजार कदम रोजाना चलना चाहिए और इसे अपने जीवन में नियमित रूप से दैनिक दिनचर्या में अपनाना भी चाहिए।

प्लान तैयार कर फिट इंडिया मूवमैंट पोर्टल पर करना होगा अपलोड

विश्वविद्यालयों के कुलपतियों व कॉलेजों के प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि फिटनैस एक्शन प्लान तैयार करें और इसकी पब्लिसिटी के लिए इसे संबंधित वैबसाइट व नोटिस बोर्ड पर एक माह के भीतर उपलब्ध करवाएं। इसके अलावा इसे यूजीसी के फिट इंडिया मूवमैंट पोर्टल पर भी अपलोड करना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News