करसोग में BPL सूची से बाहर होंगे अपात्र परिवार, SDM की प्रधानों और सचिवों के साथ बैठक

punjabkesari.in Wednesday, Sep 22, 2021 - 07:36 PM (IST)

करसोग (धर्मवीर): करसोग में बीपीएल चयन में फर्जीवाड़े की लगातार सामने आ रही शिकायतों को प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। यहां बीपीएल सूची में केवल पात्र परिवार ही शामिल हों और अपात्र लोगों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सके। इसके लिए प्रशासन ने बीपीएल परिवारों के चयन के लिए सरकार की ओर से  निर्धारित मापदंडों की सख्ती के साथ पालना करने के आदेश दिए हैं। करसोग में कोरोना काल को देखते हुए लंबे समय बाद 2 अक्तूबर को सभी पंचायतों में ग्राम सभा की बैठकें होंगी, जिसमें बीपीएल सूची की समीक्षा होगी। ऐसे में बीपीएल परिवारों के चयन प्रक्रिया पारदर्शिता के साथ पूरी हो, इसको लेकर करसोग में एक कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें एसडीएम सन्नी शर्मा ने पंचायत प्रधानों और सचिवों को बीपीएल सूची के चयन को लेकर सरकार की और से तय मापदंडों के बारे में जानकारी दी ताकि आगामी ग्राम सभा की बैठक में बीपीएल सूची को लेकर लोगों को शिकायत करने का  मौका न मिल सके।
PunjabKesari, Meeting Image

कोविड की भेंट चढ़ीं ग्राम सभा की बैठकें

प्रदेश में साल में सिर्फ एक बार अप्रैल माह में आयोजित होने वाली ग्राम सभा की बैठक में बीपीएल के चयन और समीक्षा की अनुमति है। इसके अतिरिक्त बिना सरकार की अनुमति के आम ग्राम सभा की बैठकों में बीपीएल सूची की समीक्षा को स्वीकार नहीं किया जाएगा लेकिन कोविड काल को देखते हुए करसोग में अप्रैल, 2020 और अप्रैल, 2021 को ग्राम सभा की बैठकें स्थगित की गई थी, ऐसे में लंबे समय से बीपीएल सूची की समीक्षा नहीं हो सकी थी।  ऐसे में अब 2 अक्तूबर को उपमंडल की सभी पंचायतों में बीपीएल सूची की समीक्षा होगी।
PunjabKesari, Meeting Image

क्या बोले एसडीएम

एसडीएम सन्नी शर्मा का कहना है कि ग्रामीण विकास विभाग से 2 अक्तूबर को ग्राम सभा में बीपीएल सूची की समीक्षा करने निर्देश प्राप्त हुए हैं। विभाग के आदेशों के बारे में अवगत करवाने के लिए पंचायत प्रधानों और सचिवों की कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें सभी को बीपीएल चयन के लिए सरकार की ओर से तय मापदंडों के बारे में विस्तृत  जानकारी दी गई ताकि बीपीएल चयन को लेकर प्राप्त हो रही शिकायतों में कमी लाई जा सके।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News