वोटर हैल्पलाइन एप डाऊनलोड कर मतदाता सूची में अपना नाम देख सकते हैं मतदाता

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2024 - 09:27 PM (IST)

शिमला (भूपिन्द्र): मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि नए मतदाता गूगल प्ले से वोटर हैल्पलाइन एप डाऊनलोड करके मतदाता सूची में अपना नाम देख सकते हैं और नए मतदाता फार्म-6 भरकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। यह बात उन्होंने सोमवार को शिमला में आयोजित स्वीप कोर कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि 1 अप्रैल, 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवा मतदाता हिमाचल प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनावों में वोट डालने के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने युवाओं को जागरूक करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि यह धारणा गलत है कि यदि उन्होंने पंचायत चुनावों के लिए मतदान किया है तो वे लोकसभा या विधानसभा चुनावों में मतदान करने के लिए पात्र हैं, जो सही नहीं है।

ऐसे नए मतदाताओं को अपना फोटो पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित फार्म-6 भरकर मतदाता सूची में स्वयं को पंजीकृत करना होगा, जबकि अप्रवासी मतदाताओं को मतदाता सेवा पोर्टल पर यह सुविधा उपलब्ध होगी। बैठक में पूरे राज्य में मतदाता जागरूकता को लेकर कार्य योजना तैयार करने और मतदाता जागरूकता अभियान के बारे में भी विस्तृत चर्चा की गई। बैठक का संचालन ओ.एस.डी. स्वीप नीरज शर्मा ने किया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य चुनाव आयुक्त दलीप नेगी और नीलम दुल्टा तथा अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।

शतायु मतदाताओं के संदेश से मतदाताओं को किया जाएगा प्रेरित
उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले के शतायु मतदाताओं का संदेश भी सोशल मीडिया के माध्यम से दिया जाना चाहिए, ताकि युवा मतदाता इससे प्रेरित हो सकें। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शन में निर्वाचन विभाग हिमाचल प्रदेश युवाओं को मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहा है। उन्होंने मिशन-414 (जिसमें 414 मतदान केंद्रों पर 60 प्रतिशत से कम मतदान हुआ था) तथा 22 गोइंग टू 72 (लोकसभा चुनाव-2019 में 72 प्रतिशत से कम मतदान हुआ था) जैसे अभियानों पर बल दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News