हिमाचल में तूफान ने मचाई तबाही, दो दिन के लिए आॅरेंज अलर्ट

2021-06-12T12:15:52.807

शिमला : हिमाचल में मौसम विभाग ने दो दिन आज व कल यानी शनिवार व रविवार को भारी बारिश की संभावना जताई है। इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान 40 किमी की रफ्तार से आंधी व भारी बारिश की संभावना है। शुक्रवार रात को मौसम ने करवट बदली और प्रदेश के कई इलाकों में बारिश के साथ आंधी तूफान भी आया भी हुई, जिससे कई घरों व फसलों को नुकसान हुआ है। मंडी जिला व सोलन में ज्यादा नुकसान की सूचना है। शिमला जिले में रात को आए तूफ़ान ने क़हर बरपाया और जुब्बल के सासकिर में मकान, गौशाला को पेड़ गिरने से खासा नुकसान हुआ है।

अंधड़ ने ऊपरी शिमला शिमला में सेब के बागीचों परकहर बरपाया। ठियोग कुमारसेन व चैपाल सहित अन्य इलाकों में सेब के पेड़ जड़ों के साथ उखड़ गए। हालांकि शनिवार सुबह की शुरुआत धूप के साथ हुई। लेकिन मौसम विशेषज्ञों ने आज भी बारिश की संभावना जताई है। आज शनिवार को जिला सोलन, सिरमौर, शिमला, बिलासपुर, मंडी, हमीरपुर, कुल्लू और किन्नौर में भारी बारिश, जबकि रविवार को सात जिलों हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन व सिरमौर में 40 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी, भारी बारिश व आसमानी बिजली गिरने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आज व कल के दौरान प्रदेश में प्री-मानसून की बारिश होगी। बारिश का क्रम 20 जून तक रुक-रुक कर जारी रहने की संभावना जताई गई है। 
PunjabKesari
इस साल 18-19 जून तक मानसून के हिमाचल में पहुंचने की संभावना है। हालांकि बीते दिनों मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 25 जून तक मानसून के आने का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन प्रदेश भर में भारी बारिश के चलते मलबा और पेड़ गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है। लोगों को नदी, नालों से दूर रहने की अपील की गई है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि प्रदेश में 2 दिन भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान अधिकतर क्षेत्रों में जमकर बारिश होगी और तेज हवाओं के चलने की संभावना है। प्रदेश में 20 जून तक रुक-रुक कर बारिश होने के आसार हैं। उन्होंने कहा कि बीते दिन बारिश होने से तापमान में भी गिरावट आई है। 

मंडी समेत कई इलाकों में शनिवार तड़के एकाएक बारिश शुरू हुई और तूफान भी आया। इस दौरान फसलों को नुकसान पहुंचा है। शनिवार से प्रदेश में प्री-मानसून के आने के आसार हैं और शनिवार और रविवार को भारी बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कांगड़ा जिले उपमंडल इंदौरा में गुरुवार देर रात आंधी-तूफान ने एक व्यक्ति की जान ले ली। धमोता गांव के 72 वर्षीय बुजुर्ग पर तूफान के कारण सफेदा का पेड़ गिर गया और उनकी मौत हो गई। वहीं, हिमाचल में 17 जून तक मौसम खराब रहने का अनुमान है। शुक्रवार को येलो अलर्ट के बीच प्रदेश भर में मौसम साफ रहा। अधिकतम तापमान सामान्य दर्ज हुआ। शुक्रवार को ऊना में अधिकतम तापमान 37.4, बिलासापुर 36.0, मंडी 35.0, हमीरपुर 34.8, कांगड़ा 33.8, चंबा-नाहन 33.0, सुंदरनगर 33.7, भुंतर 33.5, सोलन 32.0, धर्मशाला 28.8, शिमला 24.7, केलांग 25.6, कल्पा 25.5, मनाली 25.0, शिमला 24.7 और डलहौजी में 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

static