जन्माष्टमी के लिए सजने लगे मंदिर, ज्वालामुखी में होगा विशाल यज्ञ (Video)

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2019 - 05:01 PM (IST)

ज्वालामुखी (पंकज शर्मा) : ज्वालामुखी से देहरा रोड पर कुन्डली हार से 1 किलोमीटर गुम्मर रोड़ पर स्थित प्राचीन नाग मंदिर करियाडा में इस वर्ष जन्माष्टमी 23 अगस्त को मनाई जायगी।जन्माष्टमी के अवसर पर बाहरी राज्यों से आये भगतों द्वारा मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। मंदिर में शिव परिवार, राम परिवार,नाग बाबा जी, बाबा बालक नाथ जी, अर्धनारीश्वर के दर्शन है। मंदिर की बाएं तरक में बहुत ही मनमोहन पहाड़ियों में शंकर भगवान जी स्थित है। साथ में मां वैष्णो देवी जी की गुफा है। उसके आगे निरोग धाम गंगा माता जी है। नाग मंदिर में 23 तारीख को बहुत बड़ा यज्ञ किया जाएगा।
PunjabKesari

स्थानीय लोगों ने बताया कि मंदिर में नाग बाबा जी ने कई बार दर्शन दिए हैं और भगतों की मनोकामनाएं पूर्ण की हैं। अम्बाला, लुधियाना, होशियारपुर, जम्मू बह करियाडा गांव वाशियों के सहयोग से ही यह आयोजन किया जाता है। मंदिर में भंडारा पूरा दिन चलता है। जिन भक्तों ने व्रत रखा होता है उनके लिये खीर और फलाहार का इंतजाम किया जाता है और जिन भगतों ने व्रत नहीं रखा होता है उनके लिए बहुत से स्टाल लगाये जाते हैं।
PunjabKesari

मन्दिर के पुजारी कुलदीप गुलेरिया जी से जब पूछा गया तो उन्होंने बताया कि मुझे कुछ भी पता नहीं होता हैं कि कोन भगत क्या सेवा करने वाला है। अपनी-अपनी इच्छा से कोई गोलगप्पे, नूडल्स, खीर, चाट, बर्फ का गोला आदि के स्टाल लगवाते है। पंडित भंबानी शंकर द्बारा मंत्रोउचारण के साथ रात को 9 बजे जागरण की शुरूआत की जाती हैं। इस बार पठानकोट से झांकियो बाले अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।
PunjabKesari

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News