HPU : दीक्षांत समारोह में मेधावी विद्यार्थी के साथ एक अभिभावक को शामिल होने की अनुमति

punjabkesari.in Sunday, Apr 09, 2023 - 11:57 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) के दीक्षांत समारोह में मेधावी विद्याॢथयों के साथ केवल एक अभिभावक को समारोह में शामिल होने की अनुमति मिलेगी। इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने सर्कुलर जारी कर दिया है। विश्वविद्यालय के सभागार में सीमित संख्या में बैठने के लिए सीटें उपलब्ध होने के कारण विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह निर्णय लिया है, ऐसे में मेधावी विद्यार्थी अपने माता या पिता में से किसी एक को ही अपने साथ दीक्षांत समारोह में ले जा सकेंगे। दीक्षांत समारोह 19 अप्रैल को होना है और इसकी तैयारियां तेज कर ली गई हैं। समारोह के लिए परिधान तैयार कर लिए गए हैं। समारोह में मेधावियों व अतिथियों के परिधानों में हिमाचली संस्कृति की झलक दिखेगी। इससे पहले भी वर्ष 2019 में आयोजित हुए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में मेधावियों व अतिथियों ने खादी के हिमाचली पारंपरिक परिधान पहने थे और गाऊन को रिप्लेस कर दिया गया था। उस समय यूजीसी के दिशा-निर्देशों के बाद नया ड्रैस कोड लागू किया गया था। अब दीक्षांत समारोह में संस्कृति से जुड़े परिधान पहने ही मेधावी डिग्री व मैडल लेते दिखेंगे।

विश्वविद्यालय प्रशासन गठित की अलग-अलग कमेटियां 
दीक्षांत समारोह की तैयारियों के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने अलग-अलग कमेटियां गठित की हैं। यह कमेटियां नियमित रूप से बैठकें कर तैयारियों की समीक्षा कर रही हैं। दीक्षांत समारोह की पूर्व संध्या पर 18 अप्रैल को विश्वविद्यालय के सभागार में रिहर्सल आयोजित की जाएगी। रिहर्सल सुबह 10 बजे से शुरू होगी। रिहर्सल में मेधावी विद्याॢथयों के साथ विश्वविद्यालय के अधिकारी भी शामिल होंगे। इस दौरान दीक्षांत समारोह की प्रक्रिया से अवगत करवाया जाएगा। इस दौरान सभी मेधावियों को समारोह से जुड़ी प्रक्रिया से संबंधित जानकारी से अवगत करवाया जाएगा। रिहर्सल के समय ही मेधावियों को परिधान वितरित किए जाते हैं और मेधावियों से सिक्योरिटी राशि भी ली जाती है। दीक्षांत समारोह के दौरान किन-किन चीजों को साथ लाना नहीं है और किस रूट से विश्वविद्यालय पहुंचना है इसकी जानकारी रिहर्सल के समय दी जाएगी। 

राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होंगे गोल्ड मैडलिस्ट
दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति के हाथों गोल्ड मैडलिस्ट सम्मानित होंगे। सूत्रों के अनुसार दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू एक घंटे के लिए रुकेंगी। इस दौरान वे दीक्षांत भाषण भी देंगी, ऐसे में यह संभव नहीं हो पाएगा कि वे सभी 200 मेधावियों को सम्मानित न कर पाएं। हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन के प्रयास हैं कि राष्ट्रपति के हाथों सभी मेधावी सम्मान प्राप्त कर सकें।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News