पीएम मोदी ने बिलासपुर में किया AIIMS का उद्घाटन, अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरे में की शिरकत, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Oct 06, 2022 - 06:43 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने AIIMS का उद्घाटन करने के साथ प्रदेश को 3600 करोड़ रुपए से अधिक की सौगात दी। अधिष्ठाता रघुनाथ जी की भव्य रथ यात्रा के साथ कुल्लू में अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव का आगाज हो गया। राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए 9 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की है। सदर मंडी कांग्रेस के 88 पदाधिकारियों ने कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष की मनमर्जी के खिलाफ इस्तीफे दे दिए हैं। सिरमौर जिले के संगड़ाह के साथ लगते गांव टिकरी में एक पिकअप जीप के गहरी खाई में गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई। बीड़ बिलिंग में बुधवार को अभ्यास के दौरान सेना के एक पायलट की मौत हो गई। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

बिलासपुर AIIMS के उद्घाटन के बाद बोले PM मोदी-मैंने हिमाचल की रोटी खाई, यहां का कर्ज चुकाना है
हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने AIIMS का उद्घाटन करने के साथ प्रदेश को 3600 करोड़ रुपए से अधिक की सौगात दी। पीएम मोदी ने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए राज्य और केंद्र सरकार के कामकाज को गिनाया। उन्होंने हिमाचल के विकास के लिए 'डबल इंजन' की सरकार को क्रेडिट दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने हिमाचल में बिताए अपने पुराने दिनों को भी याद किया और कहा कि उन्होंने यहां की रोटी खाई है।

भगवान रघुनाथ जी की भव्य रथ यात्रा के साथ अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव का आगाज
अधिष्ठाता रघुनाथ जी की भव्य रथ यात्रा के साथ कुल्लू में अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव का आगाज हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस मौके पर शामिल हुए। दोपहर बाद रघुनाथ जी पालकी में सवार होकर लाव-लश्कर के साथ रथ मैदान पहुंचे। रथ मैदान में अनुष्ठान के उपरांत रघुनाथ जी के छड़ीबरदार महेश्वर सिंह व राज परिवार के अन्य सदस्यों ने रथ की परिक्रमा की।

पीएम मोदी ने लिया भगवान रघुनाथ जी का आशीर्वाद, देवलुओं ने सम्मान के तौर पर दी ये खास भेंट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुल्लू के रथ मैदान में पहुंचकर दशहरा उत्सव में शिरकत की। रघुनाथ जी के रथ के पास पहुंचकर उन्होंने अधिष्ठाता रघुनाथ जी को प्रणाम किया। देवलुओं ने रघुनाथ जी के रथ से निकालकर सम्मान व आशीर्वाद के रूप में प्रधानमंत्री को पवित्र दुपट्टा दिया। प्रधानमंत्री की कुल्लवी टोपी में भी रघुनाथ जी सेवा में पहुंचने पर एक दुपट्टा बांधा गया। प्रधानमंत्री इस दौरान एक पहाड़ी व्यक्ति व देवलू के रूप में नजर आए।

राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी के 9 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी
सवर्ण आयोग के गठन को लेकर किए गए आंदोलन से राजनीतिकि पार्टी बनी राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए 9 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की है। सबसे बड़ी बात यह है कि पहली सूची में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 2 निर्वाचन क्षेत्र भी शामिल हैं। राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रूमित सिंह ठाकुर ने स्वयं चुनाव न लड़ने का ऐलान करते हुए यहां आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि पार्टी द्वारा इस बार मजबूत प्रत्याशी चुनावी रण में उतारे जाएंगे ताकि राज्य में सरकार बनाई जा सके।

वर्षों से नजरअंदाज रहे हिमाचल को पीएम मोदी ने दी ताकत व राजनीतिक कद : जेपी नड्डा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बिलासपुर के लुहणू मैदान में हुई भव्य रैली में ज्यों ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मंच पर बोलने के लिए खड़े हुए त्यों ही पूरे पांडाल ने जोरदार तालियां व सीटियां बजाकर उनका अभिनंदन किया। अपने संबोधन में नड्डा ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक दिन है, ये घड़ी भी ऐतिहासिक है जब विजय दशमी के इस पावन व ऐतिहासिक पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अनेकों योजनाओं की सौगात हिमाचल को दे रहे हैं। 

प्रदेश के लोगों को अब इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली : जयराम
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पहले पहाड़ के लोगों के इलाज का अंतिम पड़ाव एम्स दिल्ली था लेकिन अब प्रदेश के लोगों को दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा बल्कि बिलासपुर में ही उन्हें प्रदेश के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान एम्स में इलाज की सुविधा मिलेगी। लुहणू मैदान में जिला भाजपा द्वारा आयोजित आभार रैली को संबोधित करते हुए जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिमाचल से बहुत प्यार है और इसी प्यार की वजह से उन्होंने इस छोटे से पहाड़ी प्रदेश को 10 हजार करोड़ से अधिक के प्रोजैक्ट मंजूर किए हैं।

सदर मंडी कांग्रेस में 88 पदाधिकारियों ने दिए इस्तीफे
सदर मंडी कांग्रेस के 88 पदाधिकारियों ने कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष की मनमर्जी के खिलाफ इस्तीफे दे दिए हैं। मंडी सदर कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष ओम प्रकाश ठाकुर ने कहा कि ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी के 55, युवा कांग्रेस कमेटी के 25 व जिला कांग्रेस कमेटी के 8 सदस्यों ने बुधवार को इस्तीफे दिए हैं। उन्होंने कहा कि हमने सदर-मंडी विधानसभा में 73 बूथ कमेटियां बनाई थीं, वे भी इस्तीफा दे देंगी।

संगड़ाह के टिकरी में पिकअप जीप खाई में गिरी, 3 की मौके पर मौत
सिरमौर जिले के संगड़ाह के साथ लगते गांव टिकरी में एक पिकअप जीप के गहरी खाई में गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार पिकअप गाड़ी सीमैंट लेकर संगड़ाह से टिकरी की ओर जा रही थी कि एक तीखे मोड़ पर पिकअप अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी। वाहन में सवार टिकरी निवासी चालक ईश्वर चंद (45), रामस्वरूप (47) व गीता राम (40) की मौत हो गई। ये तीनों मृतक टिकरी के रहने वाले थे। 

बीड़ बिलिंग में अभ्यास के दौरान पैराग्लाइडर दुर्घटनाग्रस्त, सेना के पायलट की मौत
पैराग्लाइडिंग के लिए विश्वविख्यात घाटी बीड़ बिलिंग में बुधवार को अभ्यास के दौरान सेना के एक पायलट की मौत हो गई। 28 वर्षीय सैनिक जोरिन मबिया चवगतू मिजोरम का रहने वाला था। जानकारी के मुताबिक दुर्घटना के दौरान पैराग्लाइडर पायलट को सिर में गंभीर चोटें आई थीं, जिसके बाद उसे तिब्बतयन स्वास्थ्य केंद्र चौगान ले जाया गया, यहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे मिलिट्री अस्पताल पालमपुर ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई।

सराज के गशिनी में टैंक की शटरिंग गिरी, 2 मजदूरों की मौत
कुल्लू जिले के उपमंडल बंजार की ग्राम पंचायत सराज के गांव गशिनी में टैंक का कार्य करते टैंक की शटरिंग गिरने से 2 प्रवासी मजदूरों की मौत का मामला सामने आया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मिथुन ऋषि देव (26) पुत्र कातिक लाल ऋषि देव व विशवा ऋषि देव (28) पुत्र तेज नारायण ऋषि गांव सानी सुहिया डाकघर मनोश तहसील भाया कानकी जिला उत्तर दिनाजपुर पश्चिम बंगाल टैंक का कार्य कर रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News