Himachal Weather: इस दिन तक बारिश का पूर्वानुमान, चोटियों पर बर्फबारी होने की भी संभावना

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 05:17 PM (IST)

हिमाचल डेस्क। हिमाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम बिगड़ने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, राज्य के मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 8 से 10 अक्तूबर तक बारिश का पूर्वानुमान है, जबकि चोटियों पर हल्की बर्फबारी भी हो सकती है। इसके बाद 11 अक्तूबर से पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने की उम्मीद है। राजधानी शिमला और उसके आसपास के इलाकों में आज धूप खिलने के साथ हल्के बादल छाए हुए हैं।

बारिश की कमी का प्रभाव

इस बीच, 1 से 7 अक्तूबर तक सामान्य से 88 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है। इस अवधि में 6.1 मिलीमीटर बारिश सामान्य मानी गई थी, लेकिन वास्तविकता में केवल 0.8 मिलीमीटर बारिश हुई।

बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, किन्नौर, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, शिमला, सिरमौर और सोलन में बारिश नहीं हुई। कांगड़ा में सामान्य से 91 फीसदी कम बारिश हुई, जबकि मंडी में सामान्य के अनुसार एक प्रतिशत और ऊना में 67 फीसदी अधिक बारिश हुई।

आने वाले दिनों की स्थिति

हिमाचल प्रदेश में मौसम की गतिविधियों पर नजर रखना आवश्यक है, खासकर पर्वतीय क्षेत्रों में। बारिश और बर्फबारी के संभावित प्रभावों को ध्यान में रखते हुए, स्थानीय निवासियों और पर्यटकों को सतर्क रहना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News