Himachal Weather: आज से हल्की बारिश का पूर्वानुमान, इस दिन तक खराब रहेगा मौसम

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2024 - 12:53 PM (IST)

हिमाचल डेस्क। हिमाचल प्रदेश में मौसम ने अचानक करवट ली है, जिससे लाहौल-किन्नौर की चोटियों पर बर्फ की सफेद चादर चढ़ गई है। चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर नौ घंटे तक वाहनों की आवाजाही ठप रही, जिससे यात्री और स्थानीय लोग दोनों ही परेशान हो गए।

मंडी जिले में नौ मील के पास मलबे की चपेट में आकर एक थार वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। इस घटना में पिता और पुत्र ने भागकर जान बचाई। इसके परिणामस्वरूप मंडी-पंडोह मार्ग पर दोनों तरफ लगभग 5 किलोमीटर लंबा जाम लग गया, जिससे चालकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा।

किन्नौर में मलिंग और निगुलसरी में राष्ट्रीय राजमार्ग की बहाली में 18 घंटे और 14 घंटे का वक्त लगा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आगामी दिनों के लिए हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया है। 20 सितंबर तक प्रदेश में बारिश का यह दौर जारी रहेगा।

शुक्रवार रात प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हुई। शिमला में 50 मिलीमीटर, भुंतर में 23 मिलीमीटर, धर्मशाला में 53 मिलीमीटर, पालमपुर में 68 मिलीमीटर, सोलन में 22 मिलीमीटर, मनाली में 28 मिलीमीटर, कांगड़ा में 46 मिलीमीटर, मंडी में 58 मिलीमीटर, कुफरी में 51 मिलीमीटर और पांवटा साहिब में 20 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

लाहौल की चोटियों पर भी शुक्रवार रात बर्फबारी हुई, और कुल्लू में रातभर बारिश का सिलसिला जारी रहा। लाहौल घाटी में ठंड में अचानक इजाफा हो गया है। शनिवार को राजधानी शिमला समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ रहा। शुक्रवार रात को शिमला में न्यूनतम तापमान 12.8°C, धर्मशाला में 16.0°C, ऊना में 22.4°C, नाहन में 21.1°C, सोलन में 17.5°C, मनाली में 15.1°C, कांगड़ा में 18.6°C, मंडी में 20.0°C, बिलासपुर में 21.9°C और चंबा में 20.8°C रिकॉर्ड किया गया।

हालांकि, शनिवार शाम तक प्रदेश में 41 सड़कें और 53 बिजली ट्रांसफार्मर ठप रहे, जिससे शिमला और मंडी जिलों में अधिक समस्याएं उत्पन्न हो गई हैं। प्रदेश की स्थिति को देखते हुए, सरकार और संबंधित विभागों को तत्काल राहत कार्य शुरू करने की आवश्यकता है ताकि जनता को जल्द से जल्द सुविधाएं प्राप्त हो सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News