15 जुलाई तक फाइनल होगी नई स्टेट टीचर अवार्ड पॉलिसी, 10 जुलाई के बाद रफ्तार पकड़ेगा मानसून, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 11:35 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश में 15 जुलाई तक नई स्टेट टीचर अवार्ड पॉलिसी फाइनल कर लागू कर दी जाएगी। इस बार विभाग इसमें कई बदलाव करने जा रहा है। पॉलिसी लागू करने के बाद ही शिक्षकों से आवेदन मांगे जाएंगे। सोमवार को शिक्षा सचिव राकेश कंवर ने विभागों के अधिकारियों के साथ मामले पर बैठक की। हिमाचल प्रदेश में मानसून के दूसरे हफ्ते में प्रदेश भर में फ़िलहाल सामान्य बारिश दर्ज की जा रही है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला का अनुमान है कि 10 जुलाई के बाद हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मानसून रफ्तार पकड़ेगा।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां 

15 जुलाई तक फाइनल होगी नई स्टेट टीचर अवार्ड पॉलिसी, होंगे कई बदलाव
प्रदेश में 15 जुलाई तक नई स्टेट टीचर अवार्ड पॉलिसी फाइनल कर लागू कर दी जाएगी। इस बार विभाग इसमें कई बदलाव करने जा रहा है। पॉलिसी लागू करने के बाद ही शिक्षकों से आवेदन मांगे जाएंगे। सोमवार को शिक्षा सचिव राकेश कंवर ने विभागों के अधिकारियों के साथ मामले पर बैठक की।

Himachal Weather: 10 जुलाई के बाद रफ्तार पकड़ेगा मानसून, राज्य के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना
हिमाचल प्रदेश में मानसून के दूसरे हफ्ते में प्रदेश भर में फ़िलहाल सामान्य बारिश दर्ज की जा रही है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला का अनुमान है कि 10 जुलाई के बाद हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मानसून रफ्तार पकड़ेगा।

हिमाचल का एक ऐसा मंदिर...जहां भगवान शिव जी के चरणों से बहती है गंगा
हिमाचल प्रदेश को देवी-देवताओं की भूमि कहा जाता है। यहां पर प्राचीन काल से कई पवित्र स्थल मौजूद है। ऐसा ही एक पवित्र स्थल नूरपुर के वार्ड नंबर-5 में स्थित है, जिसे गुप्त गंगा शिव मन्दिर के नाम से जाना जाता है। इस मन्दिर में भगवान शिव के चरणों से गंगा बहती है। लोगों की सदियों से इस गुप्त गंगा शिव मन्दिर पर अटूट विश्वास और आस्था है। यहां पर जो भी सच्चे मन से मन्नत मांगता है, वह हमेशा पूरी होती है। इसलिए यहां पर समय-समय पर कई यज्ञ व भंडारे भी करवाए जाते हैं।

ऊना: 15 साल के बालक के साथ ट्रक ड्राइवर ने पार की हैवानियत की सारी हदें
क्षेत्र में हैवानियत का ऐसा मामला सामने आया है जहां पर एक अधेड़ व्यक्ति ने नाबालिग को काटते हुए उसके शरीर पर जख्म कर दिए हैं। जिला के तहत एक गांव का रहने वाला नाबालिग शारीरिक उत्पीड़न का शिकार हुआ है जिसे ट्रक चालक ने अपना निशाना बनाते हुए अस्पताल तक पहुंचा दिया है।

हिमाचल उपचुनाव: आचार संहिता के दौरान पकड़ी करोड़ों की शराब, नकदी व आभूषण
राज्य के तीन विधानसभा क्षेत्रों देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में हो रहे उपचुनावों में 10 जून से लागू आदर्श चुनाव आचार संहिता के दौरान पुलिस, आबकारी एवं कराधान विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों ने 3.31 करोड़ रुपए की अवैध शराब, नकदी, आभूषण जब्त किए हैं। निर्वाचन विभाग के प्रवक्ता ने यहां जानकारी देते हुए बताया कि राज्य कराधान एवं आबकारी तथा पुलिस विभाग ने 14.12 लाख रुपए की 10,358 लीटर अवैध शराब जब्त की।

BA Final Year Result: धनेटा कॉलेज की अंजलि ने किया टॉप, मैरिट सूची में लड़कियों का दबदबा
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने सोमवार को बीए तृतीय वर्ष का रिजल्ट घोषित किया है। यह रिजल्ट 92.82 प्रतिशत रहा है। इस परीक्षा में 18564 छात्र बैठे थे, जिनमें से 15724 छात्र पास हुए हैं। अप्रैल 2024 में यह परीक्षा ली गई थी। विश्वविद्यालय की ओर से जारी मैरिट सूची में लड़कियों का दबदबा रहा है। टॉप-12 में 10 छात्राएं शामिल हैं।

खुशखबरी: टैक्सी से भी सस्ती हुई हवाई यात्रा, अब दिल्ली से शिमला के लिए लगेगा इतना किराया
एलायंस एयर ने दिल्ली और शिमला के बीच उड़ानों पर किराए में जबरदस्त छूट का ऐलान किया है। इस रूट पर हवाई किराए की कीमत 2,900 रुपए से शुरू होकर 4,500 रुपए तक है। एयरलाइन ने पुष्टि किया है कि इससे टैक्सी किराए की तुलना में हवाई यात्रा सस्ती हो गई है, जो धर्मशाला से दिल्ली यात्रा के लिए 13,000 रुपए से 17,000 रुपए तक पड़ता है।

चम्बा में यहां उड़ान भरते नजर आएंगे मानव परिंदे, पैराग्लाइडिंग का ट्रायल सफल
चम्बा जिला के उपमंडल सलूणी मे चिन्हित पैराग्लाइडिंग साइट त्रियूंद से खरल के टिपरी कुंटेड़ी से भतयूंड के लिए उड़ान का सफल ट्रायल किया गया। स्पोर्ट्स एंड यूथ सर्विस क्लब सलूणी ने खजियार से आई पैराग्लाडर टीम के सहयोग से यह ट्रायल करवाया। उधर, आसमान में उड़ रहे मानव परिंदो को देख हर कोई उत्साहित नजर आ रहा था। अब इस जगह को पैराग्लाइडिंग हेतु नोटिफाई करने के लिए पर्यटन विभाग से पत्राचार किया जाएगा।

शराब खत्म हुई तो गाड़ी में लेने निकल पड़े चाचा-भतीजा, रास्ते में हो गया ये दर्दनाक हादसा
सोलन जिला के चायल क्षेत्र में एक वाहन खाई के गिरने के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि एक अन्य घायल हुआ है। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। एसपी सोलन गौरव सिंह ने जानकारी दी कि युवराज व इसका चाचा नील कमल समरहिल रिजोर्ट टिम्बरु चायल में मौजूद थे तथा शराब का सेवन कर रहे थे। रात लगभग 11 बजे इनकी शराब खत्म हो गई। युवराज और इसका चाचा नील कमल शराब लेने के लिए जीप में चायल बाजार की तरफ निकल पड़े।

सिरमौर: पुलिस की नशे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, ट्रक व ढाबे से शराब की 506 पेटियां पकड़ीं
सिरमौर जिला के तहत पुलिस ने 2 अलग-अलग मामलों में शराब की 506 पेटियां बरामद करने में सफलता हासिल की है। पुलिस ने दोनों मामलों में शराब को कब्जे में लेकर केस दर्ज कर लिए हैं। जानकारी के अनुसार पहले मामले में  पांवटा साहिब के कोलर में पुलिस टीम ने एक ट्रक में अवैध रूप से लोड शराब  की 325 पेटियां पकड़ी हैं। पुलिस टीम को सूचना मिली कि कोलर में एक ट्रक में बड़ी मात्रा में अवैध रूप से शराब की खेप लोड की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News