1 जुलाई को लागू होंगे 3 नए कानून, गृह मंत्रालय ने जारी किए निर्देश, एक HAS अधिकारी और 9 BDO के हुए तबादले, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Jun 28, 2024 - 11:27 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देशभर में 1 जुलाई से न्याय केंद्रित 3 नए कानून लागू होने से पहले सभी राज्यों के साथ हिमाचल को भी उचित दिशा-निर्देश दिए हैं। इसके तहत 3 नए कानून को लेकर सभी स्तर पर अधिकारियों को गहनता के साथ प्रशिक्षण देने को कहा गया है ताकि देश के हर व्यक्ति को न्याय मिल सके। प्रदेश सरकार ने प्रशासनिक फेरबदल करते हुए एक एचएएस और 9 बीडीओ का स्थानांतरण कर दिया है। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। 2015 बैच की हिमाचल प्रशासनिक सेवा (एचएएस) अधिकारी स्मृतिका को एसी टू डीसी मंडी लगाया है, वह जिला पर्यटन विकास अधिकारी मनोज कुमार को इस पद के प्रभार से मुक्त करेंगी।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

1 जुलाई को लागू होंगे ये 3 नए कानून, गृह मंत्रालय ने जारी किए निर्देश
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देशभर में 1 जुलाई से न्याय केंद्रित 3 नए कानून लागू होने से पहले सभी राज्यों के साथ हिमाचल को भी उचित दिशा-निर्देश दिए हैं। इसके तहत 3 नए कानून को लेकर सभी स्तर पर अधिकारियों को गहनता के साथ प्रशिक्षण देने को कहा गया है ताकि देश के हर व्यक्ति को न्याय मिल सके।

हिमाचल में प्रशासनिक फेरबदल, एक HAS अधिकारी और 9 BDO के हुए तबादले
प्रदेश सरकार ने प्रशासनिक फेरबदल करते हुए एक एचएएस और 9 बीडीओ का स्थानांतरण कर दिया है। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। 2015 बैच की हिमाचल प्रशासनिक सेवा (एचएएस) अधिकारी स्मृतिका को एसी टू डीसी मंडी लगाया है, वह जिला पर्यटन विकास अधिकारी मनोज कुमार को इस पद के प्रभार से मुक्त करेंगी।

ऊना: CM सुक्खू ने अघलौर में किया सौर ऊर्जा प्रोजैक्ट का शिलान्यास, साइट का किया निरीक्षण
ऊना जिला के कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में उपचुनावों के बाद पहली बार दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू विकास कार्यों के प्रति काफी सजग दिखे। उन्होंने अघलौर में 10 मैगावाट सौर ऊर्जा प्रोजैक्ट का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री तुरंत वापस नहीं लौटे बल्कि नवनिर्वाचित विधायक विवेक शर्मा के आग्रह पर प्रोजैक्ट की साइट का तपती धूप में पैदल निरीक्षण करने निकल पड़े।

CM ने आपदा को लेकर विभाग को दिए सख्त निर्देश  
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बरसात के दृष्टिगत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। सभी सम्बद्ध विभागों को किसी भी संभावित प्रतिकूल स्थिति से निपटने के लिए निरन्तर सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही मुख्यमंत्री ने लोगों से आग्रह किया है कि बरसात के मौसम में एहतियात बरतें और नदी-नाले के किनारे जाते समय विशेष रूप से सतर्क रहें।

बैजनाथ: बिनवा खड्ड में नहाने गए युवक को मिली ऐसी दर्दनाक मौत
बैजनाथ थाना के तहत चौबू में एक युवक की बिनवा खड्ड में डूबने से मौत हो गई। मृतक की पहचान विशाल उर्फ वीरू निवासी नगेहड़ (चौबू) के रूप में हुई है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को विशाल जो कि वैल्डिंग का काम करता था, अपने दोस्तों के साथ नहाने खड्ड पर गया। इस दौरान वह अपनी बातों में व्यस्त हो गए।

बिलासपुर गोलीकांड के इन आरोपियों को अदालत से मिला 5 दिन का पुलिस रिमांड
गत दिवस वीरवार सुबह 9.30 बजे के करीब जिला व सत्र न्यायाधीश के समक्ष आत्मसमर्पण करने आए गोलीकांड के कथित आरोपी पुरंजन ठाकुर को अचानक गिरफ्तार कर लिया गया था। शुक्रवार को शाम लगभग 4 बजे भारी पुलिस बल के साथ पुरंजन ठाकुर सहित इस मामले के अन्य 2 आरोपियों संदीप उर्फ सैंडी और मलकीयत सिंह उर्फ मल्ली को ज्यूडीशियल मैजिस्ट्रेट फर्स्ट क्लास सोनिया गुप्ता की अदालत में पेश किया गया।

B.Ed की परीक्षाएं 16 जुलाई से शुरू, डेटशीट जारी
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने बीएड की डेटशीट जारी कर दी है। बीएड द्वितीय व चतुर्थ सैमेस्टर (रैगुलर कालेज) और प्रथम व द्वितीय वर्ष (इक्डोल) की परीक्षाओं के लिए यह डेटशीट जारी की गई है। ये परीक्षाएं 16 जुलाई से शुरू होंगी और 8 अगस्त तक चलेंगी। विस्तृत डेटशीट विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई है।

पलौहटा में महिला ने उठाया ये खौफनाक कदम, परिजनों के उड़े होश
नाचन क्षेत्र के पलौहटा गांव की एक महिला ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। बीएसएल थाना पुलिस में दर्ज इस मामले के अनुसार पलौहटा निवासी 45 वर्षीय देवकी देवी पत्नी दिला राम ने उस समय यह खौफनाक कदम उठाया जब घर के सदस्य एक समारोह में गए हुए थे और केवल उसकी सास ही घर पर मौजूद थी।

खड़ामुख-होली मार्ग पर भूस्खलन, कंपनी का सामान ले जा रहा ट्रक मलबे में फंसा
खड़ामुख-होली मार्ग पर अचानक भूस्खलन हो गया। इस दौरान एक ट्रक मलबे की चपेट में आने से बाल-बाल बच गया। पिछले कई दिनों से इस मार्ग पर झिरड़ू के पास भूस्खलन हो रहा है। शुक्रवार सुबह एक ट्रक जब वहां से निकलने लगा तो ऊपर से मलबा खिसक आया जिस कारण ट्रक बीच सड़क में फंस गया। गनीमत रही कि मलबा अधिक नहीं था अन्यथा कोई अप्रिय घटना हो जाती।

शिमला: मानसून की पहली बारिश ने मचाई तबाही, मल्याणा-चम्याना में मलबे की चपेट में आए वाहन
हिमाचल प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है और बीती रात ही मानसून की पहली बारिश से शिमला में नुक्सान की तस्वीरें सामने आ रही हैं। रात को हुई भारी बारिश के चलते मल्याणा में पहाड़ी से पत्थर और मलबा गिरने से 4 वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं जबकि दूसरी घटना शिमला के चम्याणा की है, जहां मलबे की चपेट में आने से 3 वाहन दब गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News