हिमाचल में आएगा 8468 करोड़ का निवेश, नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कर्ज काे लेकर घेरी सरकार, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 06:22 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): बर्फ से लदे 13050 फुट ऊंचे रोहतांग दर्रे के दोनों छोर जुड़ गए हैं। सैलानी अब जल्द ही रोहतांग का दीदार कर सकेंगे। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह उद्योगपतियों से सीधा संवाद करके उनको प्रदेश में निवेश करने के लिए प्रेरित करने में सफल रहे हैं। राज्य सरकार हिमाचली हितों को ध्यान में रखकर ही प्रोजैक्टों का आबंटन करेगी। पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा है कि 6 माह में 7000 करोड़ रुपए कर्ज लेने वाली कांग्रेस सरकार के 1000 करोड़ रुपए के ओवरड्राफ्ट में है। कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो. चन्द्र कुमार ने बुधवार को शाहपुर में 1 करोड़ 75 लाख की लागत से बनने वाले पशु चिकित्सालय का शिलान्यास किया तथा गोरडा में जाइका द्वितीय चरण के कार्यालय का उद्घाटन किया। कुल्लू जिला में ग्राम पंचायत रैला-2 के पाशी खोड़ागड़ गांव के समीप वन भूमि पर लगाई गई अफीम की अवैध खेती का पर्दाफाश करते हुए पुलिस ने इसे नष्ट कर दिया है। बिलासपुर जिला के स्वारघाट में बीडीओ कार्यालय समीप जंगल में मिले नर कंकाल मामले में फोरैंसिक साइंस लैबोरेटरी (एफएसएल) टीम ने मौके का मुआयना करके साक्ष्य जुटाए। बंजार बस स्टैंड के समीप सड़क हादसे में एक महिला की मौत हो गई है। चामुंडा मंदिर के समीप खड्ड में एक युवती का शव मिला है। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

13050 फुट ऊंचे रोहतांग दर्रे के दोनों छोर मिले, सैलानी जल्द कर पाएंगे दीदार
बर्फ से लदे 13050 फुट ऊंचे रोहतांग दर्रे के दोनों छोर जुड़ गए हैं। बुधवार को बीआरओ की दोनों टीमें रोहतांग में मिल गईं। सैलानी अब जल्द ही रोहतांग का दीदार कर सकेंगे। मनाली की ओर राहनीनाला से रोहतांग व लाहौल की ओर ग्राम्फू से रोहतांग तक बर्फ के ढेर लगे हैं। इस बार गर्मियों में भी दर्रे में हिमपात का दौर जारी रहा है, जिससे बर्फ के ढेर लगे हुए हैं।

हिमाचल में आएगा 8468 करोड़ का निवेश, 12584 युवाओं को मिलेगा रोजगार
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह उद्योगपतियों से सीधा संवाद करके उनको प्रदेश में निवेश करने के लिए प्रेरित करने में सफल रहे हैं। इसके तहत राज्य में स्थापित होने वाले 29 प्रोजैक्टों में 8468 करोड़ रुपए का निवेश आएगा, जिससे 12584 युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। मुख्यमंत्री ने यहां प्रदेश में 15 प्रोजैक्टों में निवेश करने के लिए आगे आए उद्यमियों से सीधा संवाद कर रहे थे। संवाद का यह क्रम करीब 3 घंटे तक चला। 

हिमाचली हितों को ध्यान में रखकर किया जाएगा प्रोजैक्टों का आबंटन
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार हिमाचली हितों को ध्यान में रखकर ही प्रोजैक्टों का आबंटन करेगी। उन्होंने आरोप लगाया कि पूर्व भाजपा सरकार के समय राज्य के हितों को बेचा गया तथा इन्वैस्टर मीट के बाद अधिकांश प्रोजैक्टों पर बात एमओयू से आगे नहीं बढ़ पाई। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार उद्योगपतियों को सुविधाएं देने के लिए उद्योग नीति में बदलाव भी करेगी।

जयराम बोले-7000 करोड़ कर्ज लेने वाली सरकार 1000 करोड़ के ओवरड्राफ्ट में 
पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा है कि 6 माह में 7000 करोड़ रुपए कर्ज लेने वाली कांग्रेस सरकार के 1000 करोड़ रुपए के ओवरड्राफ्ट में है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए यह स्थिति चिंताजनक है क्योंकि लगातार कर्ज लेने के बावजूद विकास कार्य ठप्प पड़े हैं। उन्होंने कांग्रेस सरकार के कामकाज पर सवाल उठाते हुए कहा कि 6 महीने में ही सभी विकास कार्य ठप्प होकर रहे गए हैं। 

शाहपुर में 1.75 करोड़ की लागत से बनेगा पशु चिकित्सालय, कृषि मंत्री ने किया शिलान्यास
कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो. चन्द्र कुमार ने बुधवार को शाहपुर में 1 करोड़ 75 लाख की लागत से बनने वाले पशु चिकित्सालय का शिलान्यास किया तथा गोरडा में जाइका द्वितीय चरण के कार्यालय का उद्घाटन किया। इस दौरान शाहपुर के विधायक केवल सिंह पठानिया भी उपस्थित रहे। कृषि मंत्री ने गोरडा में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि शाहपुर में पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह ने पशु पॉलिक्लीनिक का उद्घाटन किया था। 

अफीम की खेती का पर्दाफाश, 83 हजार से अधिक पौधे किए नष्ट
थाना सैंज के तहत ग्राम पंचायत रैला-2 के पाशी खोड़ागड़ गांव के समीप वन भूमि पर लगाई गई अफीम की अवैध खेती का पर्दाफाश करते हुए पुलिस ने इसे नष्ट कर दिया है। नशे के खिलाफ चलाए गए अभियान के तहत पुलिस को मिले इनपुट के तहत थाना सैंज पुलिस ने जब पाशी गांव की तरफ खोड़ागाड़ स्थान पर दबिश दी तो सड़क से 200 मीटर दूरी पर करीब 2 बीघा वन भूमि पर बनाए गए 7 खेतों में 81000 से अधिक अफीम के पौधों की खेती पाई गई। 

नर कंकाल मामले में FSL Team ने घटनास्थल से जुटाए साक्ष्य
गत दिवस स्वारघाट के बीडीओ कार्यालय समीप जंगल में मिले नर कंकाल मामले में फोरैंसिक साइंस लैबोरेटरी (एफएसएल) टीम ने मौके का मुआयना करके साक्ष्य जुटाए। एफएसएल टीम में बिलासपुर से आए सहायक निदेशक डाॅ. नसीब सिंह पटियाल ने घटनास्थल से नर कंकाल के अवशेष तथा पड़े सामान को सबूतों के तौर पर एकत्रित किया। 

दोस्त के साथ मेले में गए युवक का मिला शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका
जिया इलाके के एक युवक का शव दियार रोड पर कुटीआगे में बरामद हुआ है। मृतक की पहचान वेदराम (36) पुत्र इंद्र निवासी जिया कुल्लू के रूप में हुई है। वहीं पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार कुटीआगे इलाके में शव मिलने की सूचना पर पुलिस टीम मौके पर पहुंची तथा शव को कब्जे में लिया। वहीं शव की मिलने की सूचना के बाद एएसपी आशीष शर्मा व थाना प्रभारी भुंतर नरेश शर्मा अपनी टीम के साथ स्वयं घटनास्थल पर पहुंचे और मौके का जायजा लिया। 

बंजार बस स्टैंड के पास दर्दनाक हादसा, जीप की चपेट में आने से महिला की मौत
बंजार बस स्टैंड के समीप सड़क हादसे में एक महिला की मौत हो गई है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जीप बस स्टैंड से 50 मीटर दूर बिजली दफ्तर के समीप ड्राइवर द्वारा खड़ी की गई थी। चालक जीप से नीचे उतर कर गाड़ी के टायर में पत्थर लगाने की कोशिश कर रहा था कि अचानक जीप आगे की तरफ चल पड़ी। जब तक ड्राइवर कुछ समझ पाता, जीप बड़ी तेजी से बस स्टैंड के समीप जहां रेलिंग समाप्त होती है, वहां दुकानों के पास एक महिला को टक्कर मारते हुए पलट गई। 

चामुंडा मंदिर के समीप खड्ड में मिला युवती का शव
चामुंडा मंदिर के समीप खड्ड में एक युवती का शव मिला है। स्थानीय लोगों ने जब युवती के शव को पानी में गिरा देखा तो तुरंत पुलिस को सूचित किया, जिसके बाद पुलिस चौकी योल की टीम मौके पर पहुंची तथा शव को कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है। फिलहाल युवती की पहचान नहीं हो पाई है। मौके पर पुलिस को कुछ बस टिकट और युवती का पर्स मिला है जबकि कोई मोबाइल फोन बरामद नहीं हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News