आज नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगे CM सुखविंदर सिंह, NPA बंद करने के फैसले पर डॉक्टरों की सरकार को दो टूक, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2023 - 06:54 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): शुक्रवार को शिंकुला व बारालाचा सहित रोहतांग दर्रे में बर्फ के फाहे गिरे। घाटी में सुबह धूप खिली, लेकिन दोपहर बाद बादलों ने डेरा डाल दिया। हालांकि मनाली घाटी में बादल छाए रहे, लेकिन शाम के समय लाहौल की पहाड़ियां पर हिमपात हुआ। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह 27 मई को नई दिल्ली में नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगे। प्रदेश में नए भर्ती होने वाले डाॅक्टरों को बंद किए (एनपीए) यानी नॉन प्रैक्टिसिंग अलाऊंस को लेकर अब डाक्टर एसोसिएशन ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में पकड़े गए नकली दवाओं के मामले में एक बड़ा खुलासा हुआ है। राज्य सहकारी बैंक में विभिन्न श्रेणियों के 557 पद इंडियन बैंकिंग पर्सोनल सर्विस (आईबीपीएस) के माध्यम से भरे जाएंगे। डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि मैहतपुर के रायपुर सहोड़ां स्थित बॉटलिंग प्लांट में एलपीजी ढुलाई से संबंधित कार्य को पुलिस द्वारा पूर्ण सुरक्षा प्रदान की जा रही है तथा इस कार्य में बाधा डालने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस थाना लम्बागांव के अंतर्गत आशापुरी पंचायत के नागवण गांव में नाबालिग लड़के द्वारा अपने घर पर ही फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली गई। थाना क्षेत्र सदर के तहत गम्भर पुल-बटाहण सड़क मार्ग पर वनघेरा गांव के पास एक मारुति कार के गहरी खाई में गिरने से 22 वर्षीय युवक की मौत हो गई।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

शिंकुला, बारालाचा व रोहतांग दर्रे में गिरे बर्फ के फाहे, राज्य में 6 दिन फिर यैलो अलर्ट
शुक्रवार को शिंकुला व बारालाचा सहित रोहतांग दर्रे में बर्फ के फाहे गिरे। घाटी में सुबह धूप खिली, लेकिन दोपहर बाद बादलों ने डेरा डाल दिया। हालांकि मनाली घाटी में बादल छाए रहे, लेकिन शाम के समय लाहौल की पहाड़ियां पर हिमपात हुआ। हालांकि सभी दर्रों में बर्फ के फाहों के बीच वाहनों की आवाजाही सुचारू है लेकिन ठंड बढ़ गई है। वहीं राज्य में पिछले 24 घंटों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई, वहीं एक-दो स्थानों पर तेज हवा और ओलावृष्टि भी देखी गई। 

नीति आयोग की बैठक में आज शामिल होंगे मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह 27 मई को नई दिल्ली में नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भी मौजूद रहने की संभावना है। बैठक में स्वास्थ्य, कौशल विकास, महिला सशक्तिकरण और बुनियादी ढांचे जैसे विषयों पर चर्चा होगी। इस बार की बैठक में भारत को वर्ष 2047 तक विकसित देश बनाए जाने पर भी चर्चा होगी। 

डॉक्टरों की सरकार को दो टूक, NPA बंद करने का फैसला वापस नहीं लिया तो तेज होगा आंदोलन
प्रदेश में नए भर्ती होने वाले डाॅक्टरों को बंद किए (एनपीए) यानी नॉन प्रैक्टिसिंग अलाऊंस को लेकर अब डाक्टर एसोसिएशन ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। डाॅक्टरों की सभी एसोसिएशन एचएमओए, सैमडीकॉट व रैजीडैंट्स डाॅक्टरों ने एकजुटता दिखाते हुए सरकार को दो टूक कहा कि एनपीए का फैसला तुरन्त प्रभाव से वापस लिया जाए। शीघ्र ही अगर फैसला वापस नहीं लिया गया तो आंदोलन तेज होगा, जिसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी।

बद्दी से 60 रुपए में खरीदकर 600 रुपए में बेची जाती थीं नकली दवाएं
प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में पकड़े गए नकली दवाओं के मामले में एक बड़ा खुलासा हुआ है। वाराणसी पुलिस की एसटीएफ के हत्थे चढ़ा सरगना साइपर फार्मा कंपनी में बनने वाली नामी कंपनियों की नकली दवाएं नकली पैकिंग में 60 से 100 रुपए में खरीदकर 300 से 400 रुपए में बेचता था। दुकानदार इसे 500-600 रुपए में ग्राहक को बेचते थे। 

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक में भरे जाएंगे 557 पद
राज्य सहकारी बैंक में विभिन्न श्रेणियों के 557 पद इंडियन बैंकिंग पर्सोनल सर्विस (आईबीपीएस) के माध्यम से भरे जाएंगे। इसके अलावा छोटे से लेकर बड़े अधिकारी तक के 390 पदों पर पदोन्नतियां की जाएंगी। यह बात शुक्र वार को हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के नवनिर्वाचित निदेशक केशव नायक ने बैंक की सुंदरनगर शाखा में अभिनंदन समारोह में कही।

डीजीपी बोले-रसोई गैस ढुलाई में बाधा डालने वालों पर होगी कार्रवाई
मैहतपुर के रायपुर सहोड़ां स्थित बॉटलिंग प्लांट में एलपीजी ढुलाई से संबंधित कार्य को पुलिस द्वारा पूर्ण सुरक्षा प्रदान की जा रही है तथा इस कार्य में बाधा डालने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। यह बात ऊना में पत्रकार वार्ता के दौरान हिमाचल प्रदेश पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने कही। कुंडू ने कहा कि इस प्लांट से ढुलाई का कार्य टैंडर प्रक्रिया के तहत किया जा रहा है तथा यहां से की जाने वाली एलपीजी आपूर्ति हिमाचल प्रदेश के अलावा लेह-लद्दाख सहित अंतर्राष्ट्रीय सीमा क्षेत्रों में सेना को भी की जाती है। 

शहीद कल्याण सिंह मेला विवाद का HC ने लिया संज्ञान, SDM ने धरने पर बैठे लोगों को हटाया
शहीद कल्याण सिंह स्मृति खेल एवं सांस्कृतिक मेला विवाद को लेकर दायर याचिका में प्रदेश हाईकोर्ट के संज्ञान के बाद शिलाई के एसडीएम सुरेश कुमार सिंघा ने शहीद के पैतृक गांव हलांह में धरने पर बैठे लोगों को हटाया तथा मेला शुरू किया। उधर, मेला विवाद में संज्ञान लेने पर शहीद के परिजन व शहीद की पत्नी शीला देवी व बेटी ऊषा ठाकुर ने हाईकोर्ट का आभार प्रकट किया व उनका साथ देने वाले सभी लोगों का भी धन्यवाद किया है। 

चूड़धार के जंगलों में रास्ता भटके युवती सहित 4 युवा, पुलिस ने किया रैस्क्यू
करीब 11965 फुट की ऊंचाई पर स्थित सिरमौर जिले की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार के जंगलों में रास्ता भटके 4 युवाओं को नौहराधार पुलिस चौकी की टीम ने सुरक्षित रैस्क्यू किया। इन युवाओं में एक युवती भी शामिल है। ये चारों युवा चूड़धार चोटी से वापस लौटते समय वीरवार शाम को रास्ता भटक गए थे। सूचना मिलते ही वीरवार-शुक्रवार मध्यरात्रि करीब डेढ़ बजे पुलिस ने चारों युवाओं को रैस्क्यू किया, जिन्हें शुक्रवार सुबह पुलिस जवान सुरक्षित वापस लेकर नौहराधार लौटे।

हाईकोर्ट ने मानव भारती यूनिवर्सिटी द्वारा जारी 7747 डिग्रियों की तलब की जांच रिपोर्ट
प्रदेश हाईकोर्ट ने फर्जी डिग्री मामले में मानव भारती विश्वविद्यालय द्वारा जारी 7747 डिग्रियों की जांच रिपोर्ट तलब की है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान और न्यायाधीश वीरेंद्र सिंह की खंडपीठ ने सरकार से पूछा कि छात्रों को आबंटित डिग्रियों की जांच में कितना समय लगेगा। मामले पर पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा था कि फर्जी डिग्री घोटाला सामने आने के 3 साल बाद भी जांच कमेटी छात्रों को दी गई असली और नकली डिग्रियों को नहीं छांट पाई है। 

10वीं की परीक्षा में फेल होने पर छात्र ने उठाया ये खौफनाक कदम
पुलिस थाना लम्बागांव के अंतर्गत आशापुरी पंचायत के नागवण गांव में नाबालिग लड़के द्वारा अपने घर पर ही फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली गई। जानकारी के अनुसार उक्त नाबालिग लड़का दसवीं कक्षा में पढ़ता था तथा बीते रोज निकले परीक्षा परिणाम में वह फेल हो गया था, जिसे उसके द्वारा ऐसा खौफनाक कदम उठाने का कारण माना जा रहा है। 

सड़क से 250 मीटर नीचे खड्ड में गिरी कार, युवक की मौत
थाना क्षेत्र सदर के तहत गम्भर पुल-बटाहण सड़क मार्ग पर वनघेरा गांव के पास एक मारुति कार के गहरी खाई में गिरने से 22 वर्षीय युवक की मौत हो गई। मृतक की पहचान दुर्गा दत उर्फ अबु पुत्र योगराज निवासी गांव वनघेरा, डाकघर रंधाड़ा तहसील सदर जिला मंडी के रूप में हुई है। जानकारी के अनुसार उक्त युवक के घर में शुक्रवार को उसी की ग्रहशांति को लेकर कोई धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन था। उसी सिलसिले में अभागा युवक प्रातः 6:30 बजे के करीब बावड़ी से ताजा पानी लाने के लिए कार (एचपी 33एफ-1840) के माध्यम से घर से निकला था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News