शिमला पहुंचे राहुल गांधी, राज्य में दवाओं के सैंपल 3 बार फेल होने पर सील होंगे उद्योग, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 06:23 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): ऑरैंज अलर्ट के बीच हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में जहां दिन में धूप खिली रही, वहीं शाम को इंद्रदेव जमकर बरसे। प्रदेश के कांगड़ा व मंडी जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं भी चलीं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा कि हर दिन अगर अधिकारी 5 घंटे लगन व मन लगाकर काम करें तो अगले 3 से 4 वर्षों में जिला कांगड़ा की तस्वीर बदल जाएगी। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मंगलवार को निजी दौरे पर शिमला पहुंचे। उनका काफिला चंडीगढ़ से सुबह 10 बजे के आसपास शिमला के छराबड़ा पहुंचा। राहुल गांधी दिल्ली से शिमला के लिए रवाना हुए। आयुष, संसदीय कार्य एवं उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा है कि नए उद्योगों की स्थापना पर सरकार फोकस कर रही है। प्रदेश में अब लगातार 3 बार दवाओं के सैंपल फेल होने पर उद्योग सील होंगे। जिला बिलासपुर से ताल्लुक रखने वाले सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन में राज्य कर एवं आबकारी विभाग में सहायक आयुक्त (ईटीओ) के पद पर कार्यरत युवा अधिकारी शुभम धीमान ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा उत्तीर्ण की है। प्रदेश के शिमला, कुल्लू, सिरमौर व सोलन में हुए हादसों में 7 लोगों की मौत हो गई।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

मौसम का बदला मिजाज, कल ऑरैंज तो अगले 3 दिन के लिए यैलो अलर्ट जारी
ऑरैंज अलर्ट के बीच हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में जहां दिन में धूप खिली रही, वहीं शाम को इंद्रदेव जमकर बरसे। प्रदेश के कांगड़ा व मंडी जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं भी चलीं। इसी तरह बिलासपुर में बारिश हुई जबकि सोलन में बारिश के साथ तेज हवाएं चलीं। मंडी जिला में 17.0, कांगड़ा में 13.0, सुंदरनगर में 4.0 मिलीमीटर वर्षा रिकाॅर्ड की गई है। मंगलवार को मैदानी इलाकों में तपिश कम रही और बिलासपुर में सर्वाधिक 40.5 डिग्री तापमान आंका गया जबकि केलांग में न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री रहा। 

हर दिन 5 घंटे लगन के साथ काम करें अधिकारी तो 4 वर्षों में बदलेगी कांगड़ा की तस्वीर
हर दिन अगर अधिकारी 5 घंटे लगन व मन लगाकर काम करें तो अगले 3 से 4 वर्षों में जिला कांगड़ा की तस्वीर बदल जाएगी। इसके लिए हर अधिकारी को अपनी-अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। यह बात मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने धर्मशाला में आयोजित टूरिज्म कैपिटल कांगड़ा की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समय प्रदेश आर्थिक बदहाली से गुजर रहा है।

राहुल गांधी पहुंचे शिमला, अंबाला से चंडीगढ़ तक ट्रक में किया सफर
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मंगलवार को निजी दौरे पर शिमला पहुंचे। उनका काफिला चंडीगढ़ से सुबह 10 बजे के आसपास शिमला के छराबड़ा पहुंचा। राहुल गांधी दिल्ली से शिमला के लिए रवाना हुए। इसी कड़ी में उन्होंने अंबाला से लेकर चंडीगढ़ तक 50 किलोमीटर का सफर एक ट्रक में तय किया। इस दौरान उन्होंने ट्रक चालकों से बात की और उनकी समस्याओं को भी सुना। इसके साथ ही उन्होंने सुबह के समय गुरुद्वारे में माथा भी टेका और लंगर का प्रसाद ग्रहण किया। 

नए उद्योगों की स्थापना पर फोकस कर रही सरकार
आयुष, संसदीय कार्य एवं उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा है कि नए उद्योगों की स्थापना पर सरकार फोकस कर रही है। इसके अलावा पहले से लगे उद्योगों के विस्तार के लिए रियायतें प्रदान की जाएंगी। हर्षवर्धन चौहान यहां पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सिरमौर व सोलन जिले के उद्योगों में बिजली की कमी को दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कई औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली की समस्याएं हैं।

हिमाचल में अब 3 बार दवाओं के सैंपल फेल होने पर उद्योग होंगे सील
प्रदेश में अब लगातार 3 बार दवाओं के सैंपल फेल होने पर उद्योग सील होंगे। स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने पंजाब केसरी में प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए कहा कि ऐसे उद्योगों को अब बख्शा नहीं जाएगा जिनकी दवाओं के बार-बार सैंपल फेल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि लगातार 2 बार दवाओं के सैंपल फेल होने पर उद्योग का लाइसैंस रद्द होगा और तीसरी बार सैंपल फेल होने पर उद्योग को सील किया जाएगा।

नाहन में कार्यरत ETO शुभम धीमान ने उत्तीर्ण की UPSC परीक्षा, देशभर में पाया 800वां रैंक
जिला बिलासपुर से ताल्लुक रखने वाले सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन में राज्य कर एवं आबकारी विभाग में सहायक आयुक्त (ईटीओ) के पद पर कार्यरत युवा अधिकारी शुभम धीमान ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा उत्तीर्ण की है। बेटे की इस कामयाबी पर परिवार सहित नाहन में राज्य कर एवं आबकारी विभाग में भी खुशी का माहौल है। शुभम धीमान ने यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर देशभर में कुल 933 में से 800वां रैंक हासिल किया है। 

निरमंड के पांकवा में बोलेरो कैंपर खाई में गिरी, 2 लोगों की मौत
कुल्लू जिला के तहत निरमंड के पांकवा में एक गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत बाड़ी के गांव पांकवा के समीप देर रात्रि बोलेरो कैंपर करीब 150 मीटर गहरी खाई में गिर गई। इस हादसे में चालक सहित 2 लोगों की मौत हो गई। स्थानीय लोगों ने मंगलवार सुबह घटना की सूचना पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लिया।

कराड़ाघाट के पास तारकोल बिछा रही महिला को ट्रक ने मारी टक्कर, मौत
दाड़लाघाट थाना के तहत कराड़ाघाट के पास तारकोल बिछाने के कार्य में लगी एक महिला की ट्रक द्वारा टक्कर मारने से मौत गई। डीएसपी दाड़लाघाट संदीप कुमार शर्मा ने बताया कि तारा पत्नी राकेश कुमार गांव रडादे, भोपाल गढ़, जोधपुर राजस्थान के बयान पर मामला दर्ज किया गया है। उसने बताया कि वह तारकोल बिछाने के कार्य के लिए घणाहट्टी से कराड़ाघाट के लिए आई थी। 

पानी से भरी बाल्टी में डूबने से एक साल बच्ची की मौत
गिरिपार क्षेत्र की ग्राम पंचायत शिल्ला के शिमलधार गांव में बाल्टी में डूबने से एक साल की मासूम बच्ची की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक हादसा सोमवार शाम का है। करीब 6 बजे बच्ची घर के बाहर आंगन में खेल रही थी। बच्ची की मां पूजा भी वहीं मौजूद थी। इसी दौरान बच्ची खेलते-खेलते पानी की बाल्टी के पास पहुंच गई। 

पब्बर नदी में कार के गिरने से 3 युवकों की मौत, 2 घायल
रोहड़ू से लगभग 4 किलोमीटर दूर एक आल्टो कार पब्बर नदी में गिर गई। इस हादसे में कार सवार 3 युवाओं की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 2 अन्य घायल हो गए। यह दर्दनाक हादसा बीती रात करीब 12:30 बजे सीमा नामक स्थान पर हुआ है। मृतकों की पहचान श्रेय नेगी पुत्र लेख राज नेगी (18) निवासी कराली रामपुर, ऋषभ पुत्र रूप लाल (18) निवासी रामपुर तथा जयवीर पुत्र मणिलाल (22) निवासी दरशाल रामपुर शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News