सुप्रीम कोर्ट से खैर कटान पर लगी शर्त हटाने की मांग करेगी सरकार, सड़क हादसों में 7 लोगों की माैत, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, May 10, 2023 - 07:03 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): इस बार इंद्रदेव लोगों को बर्फबारी व बारिश से कोई राहत नहीं दे रहे हैं। मई माह में भी प्रदेश की ऊंची चोटियां बर्फ से लकदक हो रही हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट में खैर कटान पर लगाई गई समय अवधि संबंधी शर्त हटाने की दलील रखेगी। लोक निर्माण व खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल हिंदुओं के ठेकेदार नहीं हैं। चम्बा-किलाड़ मार्ग पर साच दर्रे को बहाल करने गई एक लोक निर्माण विभाग की जेसीबी मशीन पर हिमखंड गिर गया। हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने जिला ऊना के प्रवास के दूसरे दिन प्रसिद्ध शक्तिपीठ चिंतपूर्णी का दौरा किया। प्रदेश में अलग-अलग जगह हुए सड़क हादसों में 7 लोगों की मौत हो गई है। यौन उत्पीड़न के मामलों में राज्य पुलिस कार्यक्रम में अपनी सक्रिय व उत्कृष्ट भूमिका निभाने वाली एलएचएचसी नीरा को पुलिस महानिदेशक ने प्रथम श्रेणी प्रमाण पत्र और 1000 रुपए की ईनाम राशि भेंट की है। जेबीटी बैचवाइज भर्ती में बीएड डिग्री धारकों को शामिल करने पर जेबीटी प्रशिक्षु भड़क गए हैं। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

किन्नौर व लाहौल-स्पीति में हिमपात से गिरा तापमान, 13 मई से फिर यैलो अलर्ट
इस बार इंद्रदेव लोगों को बर्फबारी व बारिश से कोई राहत नहीं दे रहे हैं। मई माह में भी प्रदेश की ऊंची चोटियां बर्फ से लकदक हो रही हैं। जनजतीय जिला किन्नौर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा हिमपात हुआ जबकि निचले क्षेत्रों में जमकर बारिश हुई। पर्यटन स्थल छितकुल, आसरंग, रोपा आदि क्षेत्रों में तो 4 से 6 इंच, रकछम, नेसंग, हांगो, नाको, लिप्पा, चांगों, कल्पा, रिब्बा व ठंगी आदि क्षेत्रों में 1 से 3 इंच तक ताजा हिमपात हुआ है। 

सुप्रीम कोर्ट में खैर कटान पर लगी शर्त हटाने की मांग करेगी सरकार 
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट में खैर कटान पर लगाई गई समय अवधि संबंधी शर्त हटाने की दलील रखेगी। सुप्रीम कोर्ट में हिमाचल प्रदेश में खैर के पेड़ों के कटान से संबंधित 2 मामले 10 मई को सूचीबद्ध हुए हैं। इसको लेकर प्रदेश सरकार खैर उत्पादक किसानों को राहत प्रदान करने के दृष्टिगत 10 वर्षीय कटान कार्यक्रम के अंतर्गत खैर कटान पर लगाई गई शर्त हटाने तथा सुविधा अनुसार उन्हें खैर कटान की अनुमति प्रदान करने के लिए अपना कानूनी पक्ष रखेगी।

साच दर्रे को बहाल कर रही JCB पर मरथालू नाले में गिरा हिमखंड
चम्बा-किलाड़ मार्ग पर साच दर्रे को बहाल करने गई एक लोक निर्माण विभाग की जेसीबी मशीन पर हिमखंड गिर गया। गनीमत यह रही कि उस समय जेसीबी में कोई नहीं था। इससे हादसा होने से टल गया लेकिन जेसीबी को नुक्सान हुआ है। जिला चम्बा के जनजातीय क्षेत्र पांगी घाटी को जिला मुख्यालय से जोड़ने के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा साच दर्रे को खोलने का कार्य युद्ध स्तर पर चलाया हुआ है।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष राजीव बिंदल हिंदुओं के ठेकेदार नहीं 
लोक निर्माण व खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल हिंदुओं के ठेकेदार नहीं हैं। प्रभु श्रीराम की कृपा विधानसभा व नगर निगम के चुनाव में कांग्रेस पर रही है। यह दर्शाता है कि अब भगवान श्रीराम का आशीर्वाद भाजपा की तुलना में कांग्रेस पर ज्यादा है। 

डिप्टी सीएम ने चिंतपूर्णी में किए करोड़ों की विकासात्मक योजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास
हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने जिला ऊना के प्रवास के दूसरे दिन प्रसिद्ध शक्तिपीठ चिंतपूर्णी का दौरा किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने चिंतपूर्णी मंदिर में विधिवत पूजा-अर्चना करने के साथ ही विश्व शान्ति के लिए हवन यज्ञ में आहुतियां भी डालीं। इस दौरान उपमुख्यमंत्री की धर्मपत्नी डॉ. सिम्मी अग्निहोत्री और चिंतपूर्णी के विधायक सुदर्शन बबलू भी मौजूद रहे। मुकेश अग्निहोत्री ने जहां सबसे पहले श्री चिंतपूर्णी जी से दिल्ली के शुरू की गई वाेल्वो बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

रोहड़ू के सीमा-रंटाडी में हादसा, बोलेरो कैंपर के 800 मीटर खाई में गिरने से 3 युवकों की मौत
रोहड़ू के साथ लगते सीमा-रंटाडी सड़क मार्ग पर एक बोलेरो कैंपर गाड़ी (एचपी 10बी-6717) के दुर्घटनाग्रस्त होने से 3 युवकों की दर्दनाक मौत हो गई। यह हादसा सोमवार रात्रि लगभग 10.30 बजे हुआ बताया गया है। मृतक युवाओं की पहचान सूर्यकांत पुत्र जितेंद्र निवासी बरटू पोस्ट ऑफिस सीमा तहसील रोहड़ू, धर्मेंद्र सिंह पुत्र संसार दास निवासी बरटू तथा नीरज नेगी पुत्र बलवीर सिह नेगी निवासी बागी पोस्ट ऑफिस लोअर कोटि के रूप में हुई है।

रामपुर व शिमला में 2 जेसीबी दुर्घटनाग्रस्त, 3 लोगों की मौत
शिमला जिले के अंतर्गत पुलिस थाना झाकड़ी व देहा के तहत हुए 2 जेसीबी के दुघर्टनाग्रस्त हो जाने से 3 लोगों की मौत हो गई जबकि कुछ मजदूर घायल हो गए। पहले मामले में उपमंडल रामपुर के अंतर्गत झाकड़ी थाने के तहत रामपुर से डुगलू गोपालपुर की तरफ जा रही जेसीबी (एचपी 06-9883) मघारा के समीप कराई में सड़क से नीचे लुढ़क गई। 

इंदौरा में आमने-सामने टकराए 2 मोटरसाइकिल, एक चालक की मौत
पुलिस थाना इंदौरा के अंतर्गत एक सड़क दुर्घटना में करीब 43 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। हादसा इंदौरा-पठानकोट वाया डाह कुलाड़ा मार्ग पर झंगराड़ा नामक स्थान पर पेश आया। प्राप्त जानकारी अनुसार 2 मोटरसाइकिल की आमने-सामने टक्कर में दोनों मोटरसाइकिल सवार गंभीर घायल हो गए, जिन्हें सिविल अस्पताल इंदौरा लाया गया। 

कंडक्टर के 360 पदों के लिए 44 हजार उम्मीदवारों ने किया आवेदन
परिवहन विभाग के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश रोड ट्रांसपोर्ट कार्पाेरेशन (एचआरटीसी) में कंडक्टर के 360 पदों के लिए हजारों उम्मीदवारों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। क्लास-3 की भर्ती का जिम्मा प्रदेश सरकार द्वारा लोक सेवा आयोग को सौंपे जाने के बाद आयोग ने बीते अप्रैल माह कंडक्टर के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे और अंतिम तिथि 1 मई को रात 11.59 बजे तक आयोग के पास आवेदन आए हैं।

यौन उत्पीड़न के मामलों में बेहतरीन कार्य करने पर एलएचएचसी नीरा सम्मानित
यौन उत्पीड़न के मामलों में राज्य पुलिस कार्यक्रम में अपनी सक्रिय व उत्कृष्ट भूमिका निभाने वाली एलएचएचसी नीरा को पुलिस महानिदेशक ने प्रथम श्रेणी प्रमाण पत्र और 1000 रुपए की ईनाम राशि भेंट की है। प्रत्येक जिले के न्यायालयों में वीडब्ल्यूएसओ नियुक्त किए गए हैं, जो फास्ट ट्रैक कोर्ट (पोक्सो) में सेवाएं दे रहे हैं। 

JBT भर्ती की काऊंसलिंग में बीएड डिग्रीधारकों की एंट्री पर भड़के प्रशिक्षु
जेबीटी बैचवाइज भर्ती में बीएड डिग्री धारकों को शामिल करने पर जेबीटी प्रशिक्षु भड़क गए हैं। इस मामले पर मंगलवार को प्रदेश जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षित बेरोजगार संघ ने प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय का घेराव किया है। इस दौरान प्रशिक्षुओं ने विभाग के संयुक्त निदेशक को ज्ञापन सौंपा और सरकार से आग्रह किया है कि इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का इंतजार किया जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News