हिमाचल की चोटियों में हिमपात, शिमला पहुंचे आनंद शर्मा की CM से मुलाकात, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, May 02, 2023 - 06:59 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): रोहतांग दर्रे में सोमवार को आधा फुट हिमपात हुआ है। शिंकुला व बारालाचा दर्रे में भी सुबह से हिमपात का क्रम चला हुआ है। लाहौल सहित शिंकुला दर्रे में फिलहाल स्थानीय फोर व्हील ड्राइव वाहनों की आवाजाही सुचारू है। हालांकि पर्यटकों के लिए सभी दर्रे बंद हैं, लेकिन जांस्कर घाटी के स्थानीय लोग शिंकुला होते हुए मनाली आ रहे हैं। कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने सोमवार को शिमला में मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच सत्ता-संगठन से जुड़े विभिन्न मसलों के साथ ही नगर निगम चुनाव पर भी मंथन हुआ। मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में आनंद शर्मा ने कहा कि शिमला नगर निगम चुनाव को लेकर मंगलवार को मतदान होना है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

दर्रों में भारी बर्फबारी, रोहतांग दर्रे में आधा फुट हिमपात
रोहतांग दर्रे में सोमवार को आधा फुट हिमपात हुआ है। शिंकुला व बारालाचा दर्रे में भी सुबह से हिमपात का क्रम चला हुआ है। लाहौल सहित शिंकुला दर्रे में फिलहाल स्थानीय फोर व्हील ड्राइव वाहनों की आवाजाही सुचारू है। हालांकि पर्यटकों के लिए सभी दर्रे बंद हैं, लेकिन जांस्कर घाटी के स्थानीय लोग शिंकुला होते हुए मनाली आ रहे हैं।

हाईकोर्ट के आदेशों के बावजूद नहीं हटे ट्रक ऑप्रेटर्ज, पुलिस ने जबरन गेट से हटाए
आई.ओ.सी. बॉटलिंग प्लांट रायपुर सहोड़ां में रसोई गैस सिलैंडर की ढुलाई को लेकर उपजे विवाद के बाद सोमवार को आई.ओ.सी. परिसर के बाहर माहौल काफी तनावपूर्ण रहा। ट्रक ऑप्रेटरों ने परिसर के गेट पर ट्रक लगाकर रास्ता बंद कर दिया और दरी बिछाकर धरने पर बैठ गए। हाईकोर्ट ने 30 अप्रैल तक ऑप्रेटरों को यहां से ट्रक हटाने की मोहलत दी थी लेकिन ऑप्रेटरों ने गेट पर धरना लगा दिया। इस संदर्भ में जिला प्रशासन को भारी पुलिस बल तैनात करना पड़ा।

स्कूल में शराब पीकर आने वाला अध्यापक निलंबित
उपमंडल नालागढ़ के तहत पहाड़ी क्षेत्र के एक प्राइमरी स्कूल के अध्यापक द्वारा शराब पीकर स्कूल में आने के मामले में शिक्षा विभाग ने अध्यापक को निलम्बित कर दिया है और उसको बी.ई.ई.ओ. कार्यालय नालागढ़ में तैनात कर दिया है। गौर रहे कि यह मामला उपमंडल नालागढ़ के पहाड़ी क्षेत्र के तहत पडऩे वाले एक प्राइमरी स्कूल में सामने आया है, जहां पर एक अध्यापक शराब पीकर स्कूल पहुंच गया और अध्यापक ने इतनी ज्यादा शराब पी थी कि वह बार-बार नीचे गिर रहा था और वह सही ढंग से बात भी नहीं कर पा रहा था।

महिला ने पति व ससुरालियों पर दर्ज करवाया प्रताडऩा का केस
शिमला में रह रही हमीरपुर की 27 वर्षीय महिला ने अपने पति व ससुरालियों के खिलाफ विवाह के उपरांत से ही शारीरिक व मानसिक तौर पर प्रताडि़त करने का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज करवाया है। महिला पुलिस थाना में दर्ज रिपोर्ट में दीक्षा पत्नी विशाल निवासी गांव घडियानार डाकघर मझियार तहसील नादौन जिला हमीरपुर ने बताया कि वह यहां पुलिस कालोनी कसुम्पटी में रहती है।

बंदरों को वर्मिन घोषित करने पर स्थिति स्पष्ट करे सरकार
 हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने शिमला के टुटू के पास बंदरों के आतंक के चलते युवती की मौत पर कड़ा संज्ञान लिया है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान और न्यायाधीश विरेंदर सिंह की खंडपीठ ने राज्य सरकार को आदेश दिए हैं कि वह बंदरों को वर्मिन घोषित करने पर स्थिति स्पष्ट करे। मामले की गंभीरता के दृष्टिगत कोर्ट ने केंद्र सरकार के पर्यावरण मंत्रालय को प्रतिवादी बनाया है।

चरस तस्करों को 12 वर्ष का कठोर कारावास
 न्यायालय ने 4 चरस तस्करों के दोषी पाए जाने पर उनके खिलाफ  कठोर कारावास की सजा सुनाई है। आनी में न्यायालय ने खेम चंद पुत्र डोला राम निवासी ठारवीं आनी कुल्लू, श्याम लाल पुत्र हरि चंद निवासी नौलठा पानीपत हरियाणा, जोगिंद्र सिंह पुत्र रणधीर सिंह निवासी पानीपत हरियाणा व वीरेंद्र पुत्र महासिन निवासी नौलठा हरियाणा को 12 साल के कठोर कारावास की सजा हुई है।

प्रदेश में 133 लोग कोरोना पॉजिटिव, 205 मरीज हुए स्वस्थ
हिमाचल में 133 लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं। संक्रमितों में बिलासपुर के 8, चम्बा 11, हमीरपुर 9, कांगड़ा 38, किन्नौर 4, कुल्लू 6, लाहौल-स्पीति 1, मंडी 27, शिमला 8, सिरमौर 4, सोलन 8 और ऊना के 9 मरीज शामिल हंै। अब कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 3,21,679 पहुंच गया है। वर्तमान में 950 कोरोना संंक्रमितों का उपचार चल रहा है। वहीं एक दिन के अंदर 205 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

शिमला पहुंचे आनंद शर्मा, मुख्यमंत्री से की मुलाकात
कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने सोमवार को शिमला में मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच सत्ता-संगठन से जुड़े विभिन्न मसलों के साथ ही नगर निगम चुनाव पर भी मंथन हुआ। मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में आनंद शर्मा ने कहा कि शिमला नगर निगम चुनाव को लेकर मंगलवार को मतदान होना है।

सीमावर्ती क्षेत्रों में तबादला नीति पर सख्ती से पालन करने के निर्देश
राज्य सरकार ने सीमावर्ती क्षेत्रों में तबादला नीति पर सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं। तबादलों को लेकर यह गाइडलाइन राज्य सरकार की तरफ से सामान्य तबादलों पर प्रतिबंध लगाने के बाद जारी की गई है। इसके अनुसार विशेष परिस्थिति और प्रशासनिक कारणों को छोड़कर एक स्थान पर 3 वर्ष के बाद ही तबादला होगा।

कार खाई में गिरी, 2 दोस्तों की मौत
द्रंग क्षेत्र की स्नोर घाटी मंडी-बजौरा सड़क पर कटौला के राहला के पास कार खाई में गिरने से 2 दोस्तों की मौत हो गई। हादसा रविवार देर रात हुआ था जिसका पता सोमवार सुबह आसपास के लोगों को लगा जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई।  मृतकों की शिनाख्त रमेश कुमार (40) पुत्र करमे राम निवासी गांव तारेल व डाकघर राहला जिला मंडी और पदम राम (32) पुत्र काले राम निवासी तारेल डाकघर राहला जिला मंडी के रूप में हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News