नादौन थाने के SHO सहित 3 पुलिस कर्मी सस्पैंड, सुप्रीम कोर्ट से लैफ्ट आऊट पीटीए शिक्षकों को बड़ी राहत, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Apr 27, 2023 - 06:24 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मौसम विभाग के अलर्ट के बीच पहाड़ों पर हल्का हिमपात हुआ तो वहीं मैदानी इलाकों में बारिश व ओलावृष्टि हुई। एसपी हमीरपुर डॉ. आकृति शर्मा ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नादौन थाने के एसएचओ योगराज चंदेल सहित 3 पुलिस कर्मियों को सस्पैंड कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट से लैफ्ट आऊट पीटीए शिक्षकों को बड़ी राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने नियमितीकरण से छूटे 1368 पीटीए शिक्षकों को राहत देते हुए सरकार की विशेष अनुमति याचिका को खारिज कर दिया। हिमाचल प्रदेश में शिक्षकों के खाली पड़े पदों को चरणबद्ध तरीके से भरने की कवायद के बीच पारिश्रमिक आधार पर शिक्षकों के 3104 पदों को भरने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। हिमाचल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डाॅ. राजीव बिंदल ने आरोप लगाया है कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की तरफ से दी गई 10 गारंटियां फेल हो गई हैं। नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के दोहन और विकास में सहयोग के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। धर्मगुरु दलाईलामा को 64 वर्ष बाद रेमन मैग्सेस अवार्ड (एशिया का नोबल पुरस्कार) मैक्लोडगंज में दिया गया। अडानी ग्रुप का अम्बुजा सीमैंट उद्योग दाड़लाघाट एक बार फिर विवादों में आ गया है। मंडी जिला के उपमंडल पधर के तहत आने वाली चौहार घाटी के धरमेहड़ में पुलिस ने अफीम की खेती का पर्दाफाश किया है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो कुल्लू की पैट्रोलिंग पार्टी ने 4.4 किलोग्राम चरस के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

रोहतांग दर्रे सहित चोटियों पर हल्का हिमपात, ओलावृष्टि ने बरपाया कहर
इस बार मौसम की अठखेलियां लोगों की दुश्वारियां कम नहीं कर रही हैं अपितु ऊंचाई व मध्यम क्षेत्र के लोगों की परेशानियों को खूब बढ़ा रही हैं। ऊंचाई वाले इलाकों में हल्का हिमपात तो मध्यम पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में पिछले 24 घंटों में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई है। 

नशे में धुत्त नादौन थाने के SHO सहित 3 पुलिस कर्मी सस्पैंड
एसपी हमीरपुर डॉ. आकृति शर्मा ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नादौन थाने के एसएचओ योगराज चंदेल सहित 3 पुलिस कर्मियों को सस्पैंड कर दिया है। जानकारी के अनुसार एसपी ने मंगलवार रात नादौन थाने में दबिश दी। इस दौरान एसएचओ योगराज चंदेल सहित एएसआई सतिंद्र व कांस्टेबल बेसरी लाल को नशे में पाया। 

1368 पीटीए शिक्षकों को बड़ी राहत, 1 अप्रैल, 2018 से मिलेगा नियमितीकरण का लाभ
सुप्रीम कोर्ट से लैफ्ट आऊट पीटीए शिक्षकों को बड़ी राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने नियमितीकरण से छूटे 1368 पीटीए शिक्षकों को राहत देते हुए सरकार की विशेष अनुमति याचिका को खारिज कर दिया। हाईकोर्ट ने 3 जनवरी, 2008 से पहले नियुक्त पीटीए अध्यापकों को वर्ष 2018 से नियमित करने के आदेश जारी किए थे।

पारिश्रमिक आधार पर 3 वर्ष के लिए रखे जाएंगे 3104 शिक्षक
हिमाचल प्रदेश में शिक्षकों के खाली पड़े पदों को चरणबद्ध तरीके से भरने की कवायद के बीच पारिश्रमिक आधार पर शिक्षकों के 3104 पदों को भरने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। प्रस्ताव तैयार कर शिक्षा विभाग ने सरकार को भेज दिया है। अब इस प्रस्ताव को वीरवार को होने वाली कैबिनेट सब कमेटी की बैठक के समक्ष पेश किया जाएगा।

10 गारंटियां फेल होने के बाद निगम चुनाव में गारंटी देने से पीछे हटी कांग्रेस
हिमाचल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डाॅ. राजीव बिंदल ने आरोप लगाया है कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की तरफ से दी गई 10 गारंटियां फेल हो गई हैं। इसी कारण नगर निगम चुनाव में कांग्रेस पार्टी गारंटियां देने से पीछे हटी है। उन्होंने कहा कि अब कांग्रेस पार्टी ने गारंटी देने की बजाय इरादे व वायदे किए हैं। डाॅ. राजीव बिंदल यहां पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। 

सरकार और ऑयल इंडिया लिमिटेड के बीच MoU साइन
नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के दोहन और विकास में सहयोग के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। शिमला में बुधवार को प्रदेश सरकार और ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) के बीच हुए एमओयू में राज्य सरकार की ओर से निदेशक ऊर्जा हरिकेश मीणा और कंपनी की ओर से निदेशक संचालन पंकज कुमार गोस्वामी ने हस्ताक्षर किए। 

64 वर्ष बाद रेमन मैग्सेस अवार्ड से सम्मानित हुए धर्मगुरु दलाईलामा
धर्मगुरु दलाईलामा को 64 वर्ष बाद रेमन मैग्सेस अवार्ड (एशिया का नोबल पुरस्कार) मैक्लोडगंज में दिया गया। मैक्लोडगंज पहुंची फिलिपींस की रेमन मैग्सेस अवार्ड फाऊंडेशन की अध्यक्ष सुसाना बी.अफान और फाऊंडेशन की ट्रस्टी एमिली एअब्रेरा ने धर्मगुरु दलाईलामा को मिलकर पुरस्कार से सम्मानित किया। दलाईलामा को इस पुरस्कार देने की घोषणा वर्ष 1959 में हुई थी।

अम्बुजा सीमैंट उद्योग फिर विवादों में, 34 लैंड लूजर्ज सहित 61 कर्मचारी लेंगे वीआरएस
अडानी ग्रुप का अम्बुजा सीमैंट उद्योग दाड़लाघाट एक बार फिर विवादों में आ गया है। इस उद्योग में 61 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक रिटायरमैंट योजना (वीआरएस) का लाभ लिया है। वीआरएस लेने वाले 61 में से 34 कर्मचारी लैंड लूजर्ज हैं। इनकी वीआरएस को उद्योग प्रबंधन के उस फरमान से जोड़कर देखा जा रहा है, जो पिछले सितम्बर माह के आसपास जारी किया गया था। 

चौहार घाटी के धरमेहड़ में अफीम की खेती का पर्दाफाश
मंडी जिला के उपमंडल पधर के तहत आने वाली चौहार घाटी के धरमेहड़ में पुलिस ने अफीम की खेती का पर्दाफाश किया है। जानकारी के अनुसार पधर पुलिस की टीम थाना प्रभारी रजत राणा की अगुवाई में गश्त पर थी। इस दौरान पुलिस ने 2 अलग-अलग जगह से धरमेहड़ के समीप धार गांव के खसरा नम्बर 414, 416, व 411 में 5383 तथा खसरा नम्बर 419, 417, 42, 447, 409, 448, 446, 418 में 13760 अफीम के पौधे उगाए हुए पाए। 

पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, 4 किलोग्राम चरस के साथ दबोचा तस्कर
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो कुल्लू की पैट्रोलिंग पार्टी ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। टीम ने 4.4 किलोग्राम चरस के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। कुल्लू नारकोटिक्स डीएसपी हेमराज वर्मा ने बताया कि फोरलेन बड़ा भुईन में पैट्रोलिंग के दौरान यह चरस पकड़ी है। उन्होंने बताया कि इस मामले में पूखा शेरपा पुत्र गेलजी शेरपा निवासी गांव वार्ड नंबर-4 खोखन तहसील भुंतर जिला कुल्लू से यह चरस बरामद की गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News