CPS नियुक्ति मामले में मुख्य व प्रधान सचिव को नोटिस, नगर निगम चुनाव को BJP ने उतारे 24 प्रत्याशी, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Apr 13, 2023 - 06:01 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): संसदीय सचिवों की नियुक्ति को चुनौती देने का मामला एक बार फिर प्रदेश हाईकोर्ट के समक्ष पहुंच गया है। मुख्यमंत्री सुखविन्दर सिंह ने बद्दी में जनसभा के दौरान दावा किया है कि हिमाचल 10 वर्षों में देश का सबसे अमीर राज्य बनेगा। हिमाचल प्रदेश के 2 बड़े अस्पताल डाॅक्टर राजेंद्र प्रसाद मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल टांडा व आईजीएमसी शिमला 14 अप्रैल को छुट्टी वाले दिन भी खुले रहेंगे। नगर निगम शिमला के चुनाव को लेकर भाजपा ने 34 वार्डों में से 24 प्रत्याशियों की सूची जारी की है जबकि 10 वार्डों को लेकर पेंच फंसा है। वहीं कांग्रेस ने दूसरी सूची में 9 वार्डों से प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। हाईकोर्ट ने राज्य भर में नदियों और नालों में कचरे की डंपिंग पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने के आदेश पारित कर दिए हैं। उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा है कि ऊना जिले के हरोली में बनने वाला बल्क ड्रग फार्मा पार्क 3 वर्षों में क्रियाशील हो जाएगा। लोक निर्माण तथा युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्य व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से शिमला के कटासनी में शूटिंग रेज स्थापित करने को मंजूरी प्रदान करने का आग्रह किया है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा सेवाएं व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस पार्टी विदेशी ताकतों के हाथ में खेल रही है। हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे में अब एक्टिव मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है। कालका-शिमला हैरिटेज रेल मार्ग पर चलने वाली ट्रेन की पहली लोको पायलट बनने का गौरव दीप्ती मौंदेकर को प्राप्त हुआ है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

सीपीएस की नियुक्ति मामले में मुख्य व प्रधान सचिव को हाईकोर्ट का नोटिस
संसदीय सचिवों की नियुक्ति को चुनौती देने का मामला एक बार फिर प्रदेश हाईकोर्ट के समक्ष पहुंच गया है। राज्य सरकार द्वारा हाल ही में की गई 6 मुख्य संसदीय सचिवों की नियुक्ति को चुनौती देने के लिए प्रदेश हाईकोर्ट के समक्ष याचिका दायर की गई है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश सबीना और न्यायाधीश सत्येन वैद्य की खंडपीठ ने मंडी निवासी कल्पना देवी की याचिका की प्रारम्भिक सुनवाई के दौरान राज्य के मुख्य सचिव सहित प्रधान सचिव वित्त को नोटिस जारी कर जवाबतलब किया। 

हिमाचल 10 वर्षों में बनेगा देश का सबसे अमीर राज्य 
मुख्यमंत्री सुखविन्दर सिंह ने पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पर हमला बोलते हुए कहा कि उनकी सरकार की देनदारियों को चुकाने के लिए 6 हजार करोड़ रुपए का कर्ज लेना पड़ा है। पूर्व सरकार की कारगुजारियों के कारण ही प्रदेश की अर्थव्यवस्था बदहाल हुई है। अब पूर्व मुख्यमंत्री कह रहे कि उनकी सरकार ने थोड़े से ही समय में 6 करोड़ रुपए का कर्जा ले लिया है।

14 अप्रैल को छुट्टी वाले दिन भी खुले रहेंगे हिमाचल के ये 2 बड़े अस्पताल
हिमाचल प्रदेश के 2 बड़े अस्पताल डाॅक्टर राजेंद्र प्रसाद मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल टांडा व आईजीएमसी शिमला 14 अप्रैल को छुट्टी वाले दिन भी खुले रहेंगे। डाॅक्टर राजेंद्र प्रसाद मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल के प्रधानाचार्य डाॅ. भानू अवस्थी ने बताया कि 3 दिन 14, 15 और 16 अप्रैल को लगातार अवकाश हैं, ऐसे में अस्पताल प्रबंधन ने यह फैसला लिया है कि 14 अप्रैल को अस्पताल खुला रखा जाए।

नगर निगम चुनाव के लिए भाजपा ने उतारे 24 प्रत्याशी, 10 टिकटों पर फंसा पेंच
नगर निगम शिमला के चुनाव को लेकर भाजपा चुनाव समिति की महत्वपूर्ण बैठक देर शाम शुरू हुई। इस मैराथन बैठक में भाजपा की तरफ से चुनाव मैदान में उतारे जाने वाले प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा हुई। बैठक में कुल 34 वार्डों में से 24 प्रत्याशियों की सूची जारी की है जबकि 10 वार्डों को लेकर पेंच फंसा है। 

कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की दूसरी सूची, 9 वार्डों से ये लड़ेंगे चुनाव
नगर निगम चुनाव को लेकर कांग्रेस की चुनाव स्क्रीनिंग कमेटी की तरफ से प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी गई है। कांग्रेस ने 9 और वार्डों से प्रत्याशियों नगर निगम के चुनावी मैदान में उतारा है। इनमें 02-रुल्दु भट्टा वार्ड से सत्या शर्मा, 04-अन्नाडेल से उर्मिला कश्यप, 05-समरहिल से जगदीश ठाकुर, 08-बालुगंज से दलीप थापा, 11-नाभा से सिम्मी नंदा, 22-शांति विहार से विनीत शर्मा, 24-सांगटी से कुलदीप ठाकुर, 26-पंथाधाटी से कुसुम चौहान, 34-कनलोग से आलोक पठानिया का नाम शामिल है।

अब राज्य की नदियों और नालों में नहीं होगी कचरे की डंपिंग
हाईकोर्ट ने राज्य भर में नदियों और नालों में कचरे की डंपिंग पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने के आदेश पारित कर दिए हैं। कोर्ट ने प्रदेश के सभी नगर निकायों को यह भी आदेश दिया है कि वे कस्बों में गीले और सूखे कूड़े का उचित पृथक्करण और कचरे का संग्रह सुनिश्चित करें और सप्ताह में कम से कम तीन बार कचरा इकट्ठा करें। 

हरोली में बनने वाला बल्क ड्रग फार्मा पार्क 3 वर्षों में हो जाएगा क्रियाशील
उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा है कि ऊना जिले के हरोली में बनने वाला बल्क ड्रग फार्मा पार्क 3 वर्षों में क्रियाशील हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस पार्क के लिए हर दिन करीब 100 टन कच्चे माल की आवश्यकता होगी, जिसे आयात किया जाएगा। इसे देखते हुए पार्क को रेल लाइन से जोड़ने की आवश्यकता है, जिसके संदर्भ में मामला केंद्र सरकार से उठाया जाएगा।

विक्रमादित्य सिंह ने कटासनी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज स्थापित करने को मांगी मंजूरी
लोक निर्माण तथा युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्य व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से शिमला के कटासनी में शूटिंग रेज स्थापित करने को मंजूरी प्रदान करने का आग्रह किया है। बुधवार को विक्रमादित्य ने शिमला में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से भेंट की। अनुराग ठाकुर नगर निगम चुनावों के लिए पार्टी प्रत्याशियों के चयन के लिए आयोजित पार्टी बैठक में भाग लेने के लिए शिमला आए हैं।

विदेशी ताकतों के हाथों में खेलने वाली कांग्रेस हार चुकी है 2024 की लड़ाई
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा सेवाएं व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस पार्टी विदेशी ताकतों के हाथ में खेल रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस वर्ष 2024 की लड़ाई को पहले ही हार चुकी है, इस कारण राहुल गांधी बेतुकी बयानबाजी करने के अलावा झूठे आरोप लगा रहे हैं। अपनी इसी बयानबाजी के कारण राहुल गांधी आज 7 मामलों में बेल (जमानत) पर चल रहे हैं। 

हिमाचल में कोरोना के 441 नए पॉजिटिव केस, 378 मरीज हुए ठीक
हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे में अब एक्टिव मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है। बीते 24 घंटों के अंदर कोरोना के 441 नए पॉजिटिव मामले आए हैं। संक्रमितों में बिलासपुर के 39, चम्बा के 21, हमीरपुर के 83, कांगड़ा के 114, किन्नौर के 7, कुल्लू के 17, लाहौल-स्पीति के 2, मंडी के 81, शिमला के 13, सिरमौर के 17, सोलन के 13 व ऊना के 34 मरीज शामिल हैं। 

खनन से बने गड्ढे में डूबा बच्चा आनन-फानन में दफनाया, पुलिस ने कब्र खोद निकाला शव
जयसिंहपुर के साथ लगते हड़ोटी खड्ड में लगे स्टोन क्रशर के समीप खनन के चलते बने गड्ढे में एकत्रित हुए पानी में डूबने से 2 साल के मासूम बच्चे की मौत हो गई। मृतक बच्चे की पहचान राजबीर उर्फ छोटू पुत्र विजय मुखिया निवासी दरभंगा बिहार के रूप में की गई। उक्त हादसा मंगलवार दोपहर के समय पेश आया है। 

कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर चलने वाली ट्रेन की पहली महिला लोको पायलट बनीं दीप्ति
आज के इस आधुनिक युग में महिलाएं पुरुष के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हर क्षेत्र में साथ चल रही हैं। इसी कड़ी में कालका-शिमला हैरिटेज रेल मार्ग पर चलने वाली ट्रेन की पहली लोको पायलट बनने का गौरव दीप्ति मौंदेकर को प्राप्त हुआ है। 42 वर्षीय दीप्ति का जन्म छत्तीसगढ़ के रायपुर में हुआ। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News