सुक्खू सरकार का AFD से साथ बड़ा समझौता, नशेड़ी बेटे ने पिता को दी खौफनाक मौत, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 12:13 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश सरकार ने मंगलवार को 5 शहरों में सीवरेज, पेयजल व स्वच्छता सेवाओं में सुधार को लेकर फांसीसी विकास एजैंसी एजैंस फ्रैकेंज डी. डिवैल्पमैंट (ए.एफ.डी.) के साथ 817.12 करोड़ रुपए की परियोजना के समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर किए। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की उपस्थिति में प्रदेश सरकार की ओर से जल शक्ति विभाग के सचिव अमिताभ अवस्थी व ए.एफ .डी. की ओर से कंट्री निदेशक ब्रूनो बोस्ले ने समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया। एक कलयुगी बेटे ने शराब के नशे में होश खोकर अपने पिता को जहां मौत के घाट उतार दिया, वहीं अपनी दादी को लहूलुहान कर दिया है। पुलिस ने दादी के बयान पर मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और शव को कब्जे में लेकर उसका पोस्टमार्टम करवा लिया है, जबकि घायल दादी का मैडीकल करवाया गया। घायल का उपचार चल रहा है।

नशेड़ी बेटे ने बाप को उतारा मौत के घाट, दादी को भी किया लहूलुहान
एक कलयुगी बेटे ने शराब के नशे में होश खोकर अपने पिता को जहां मौत के घाट उतार दिया, वहीं अपनी दादी को लहूलुहान कर दिया है। पुलिस ने दादी के बयान पर मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और शव को कब्जे में लेकर उसका पोस्टमार्टम करवा लिया है, जबकि घायल दादी का मैडीकल करवाया गया। घायल का उपचार चल रहा है। जानकारी के अनुसार राजधानी शिमला में एक बेटे ने अपने पिता को मार डाला।

दर्दनाक हादसा: बस व बाइक की टक्कर में बाइक सवार की मौत
जिला मंडी के उपमंडल करसोग में मंगलवार को हुए सड़क हादसे में हंसते-खेलते परिवार का इकलौता चिराग बुझ गया। महज 17 वर्ष की उम्र में मौत का ग्रास बने युवक की मौत ने परिजनों को झकझोर कर रख दिया है। घर से बाइक लेकर निकला युवक अभी कुछ दूरी ही तय कर पाया था कि सामने से आ रही एच.आर.टी.सी. की बस के टकराने से उसकी मौत हो गई।

सरकार ने एएफडी के साथ किया 817.12 करोड़ का समझौता
प्रदेश सरकार ने मंगलवार को 5 शहरों में सीवरेज, पेयजल व स्वच्छता सेवाओं में सुधार को लेकर फांसीसी विकास एजैंसी एजैंस फ्रैकेंज डी. डिवैल्पमैंट (ए.एफ.डी.) के साथ 817.12 करोड़ रुपए की परियोजना के समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर किए। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की उपस्थिति में प्रदेश सरकार की ओर से जल शक्ति विभाग के सचिव अमिताभ अवस्थी व ए.एफ .डी. की ओर से कंट्री निदेशक ब्रूनो बोस्ले ने समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया।

संगठनात्मक विषयों पर नड्डा-शाह से चर्चा करने के लिए दिल्ली गए जयराम
नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नई दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से चर्चा की। पार्टी सूत्रों के अनुसार दोनों नेताओं ने संगठनात्मक विषयों को लेकर चर्चा की। इसके तहत आगामी समय में पार्टी लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेशाध्यक्ष पद पर फेरबदल कर सकती है। इसी तरह नगर निगम चुनाव व विधानसभा सत्र की रणनीति को लेकर भी मंत्रणा हुई है। सूत्रों के अनुसार नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि भाजपा विधानसभा में जनता से सीधे जुड़े विषयों को प्रभावी तरीके से उठा रही है।

हिमाचल में 23 से 25 मार्च तक बर्फबारी, बारिश, ओलावृष्टि व तूफान का यैलो अलर्ट
हिमाचल में पश्चिम विक्षोभ एक बार फिर सक्रिय होगा। मौसम विभाग ने 23 से 25 तक प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों मेें बर्फबारी के साथ मध्यम पर्वतीय व मैदानी क्षेत्रों में बारिश, ओलावृष्टि व तूफान का यैलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान चम्बा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कांगड़ा, शिमला और कुल्लू जिले की ऊंची चोटियों पर दोबारा बर्फबारी हो सकती है। बीते 24 घंटों में प्रदेश की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी और अन्य क्षेत्रों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। सिरमौर के पच्छाद में सबसे ज्यादा 94 मिलीमीटर बारिश हुई है। वहीं, खदराला में 22 व सांगला में 1 सैंटीमीटर तक बर्फबारी दर्ज की गई है।

1 अप्रैल से मिलेगा पुरानी पैंशन का लाभ, 5 चरणों में मिलेंगे 1,500 रुपए
प्रदेश सरकार ने 5 गारंटियों को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाया है। इस कड़ी में पहली कैबिनेट में पुरानी पैंशन को बहाल कर दिया है तथा इसके लिए 1,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। 1 अप्रैल से सभी कर्मचारियों-अधिकारियों को पुरानी पैंशन का लाभ मिलेगा तथा उनका जी.पी.एफ. कटना शुरू हो जाएगा। महिलाओं को 5 चरणों में 1,500 रुपए दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पत्रकार वार्ता के दौरान यह बातें कहीं।

विधानसभा: बिलासपुर में गाड़ी में बैठे व्यक्ति को मारने के मुद्दे पर सदन में हंगामा
विधानसभा में जब भाजपा विधायक त्रिलोक जम्वाल ने राष्ट्रीय उच्च मार्ग घाघस जिला बिलासपुर में दिन के समय गाड़ी में बैठे एक व्यक्ति को मारने का मामला उठाया तो उस समय पक्ष-विपक्ष के सदस्यों के बीच नोक-झोंक हुई। इससे कुछ देर के लिए सदन का माहौल गर्मा गया।

मंडी व कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार पर आगे बढ़ेगी सरकार : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि राज्य सरकार मंडी एयरपोर्ट निर्माण व कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तार की दिशा में आगे बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि मंडी एयरपोर्ट की अनुमानित लागत 5248.48 करोड़ रुपए आंकी गई है। इस हवाई अड्डे के लिए 15वें वित्तायोग से 1,000 करोड़ रुपए और कांगड़ा एयरपोर्ट के लिए 400 करोड़ रुपए देने की बात कही गई थी। उन्होंने विपक्ष के सदस्यों से आह्वान किया कि वे केंद्र सरकार से इस राशि को उपलब्ध करवाने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री से मिलने के लिए साथ चलें।

विधानसभा: बजट चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष में नोक-झोंक
हिमाचल विधानसभा में बजट पर चर्चा दूसरे दिन भी जारी रही। इस दौरान दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष में बीच-बीच में हल्की नोक-झोंक भी होती रही और विपक्ष के हमलों का सत्ता पक्ष के सदस्य जवाब देते रहे। मंगलवार को भाजपा विधायक अनिल शर्मा ने बजट चर्चा को शुरू करते हुए कहा कि हिमाचल में मतदाताओं की बोली लगना शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने जैसे जनता को 125 यूनिट बिजली नि:शुल्क दी, उसके बाद कांग्रेस ने भी 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा कर दी।

इस वर्ष नकल के सबसे अधिक परीक्षार्थियों को मिली सजा
तकनीकी शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित बहुतकनीकी सैमेस्टर परीक्षाओं में इस वर्ष 77 परीक्षाॢथयों को नकल का आरोप सिद्ध होने पर सजा दी गई है। यह आंकड़ा पिछले 4 सालों के मुकाबले सर्वाधिक है। इनमें से 76 परीक्षार्थी 6 मास तथा एक परीक्षार्थी एक साल तक परीक्षा देने के लिए अयोग्य घोषित किया गया है। तकनीकी शिक्षा बोर्ड के मुताबिक जून 2019 में 29, दिसम्बर 2019 में 10, जून 2020 में 20, दिसम्बर 2020 में 21, जून 2021 में 3, दिसम्बर 2021 में 38, जून 2022 में 10 मामलों में परीक्षार्थियों को सजा दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News