पूर्ण राज्यत्व दिवस पर CM सुक्खू ने किए बड़े ऐलान, सिरमौर में नकली नोट छापने के मामले का पर्दाफाश, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Jan 26, 2023 - 12:40 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी है। हिमाचल प्रदेश के 53वें पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हमीरपुर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा बड़े ऐलान भी किए। सिरमौर जिला के तहत पुलिस ने नाहन के कुंदन का बाग में अवैध रूप से नकली नोट छापने के मामले का भंडाफोड़ किया है। ढालपुर में वीरवार को गणतंत्र दिवस की धूम के साथ बसंतोत्सव भी मनाया जाएगा। गणतंत्र दिवस के मौके पर केंद्र सरकार द्वारा हिमाचल पुलिस के 5 अधिकारियों और कर्मियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक से नवाजा है। निर्वाचन प्रबंधन में उत्कृष्ट कार्यों के लिए हिमाचल के 3 अधिकारियों को नई दिल्ली में सम्मानित किया गया है। धर्मशाला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में पर्यटकों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया मंडी संसदीय क्षेत्र के भाजपा प्रभारी होंगे। प्रदेश हाईकोर्ट ने शामलात भूमि पर हो रहे उत्खनन पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी है। बिलासपुर जिला में चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर पुलिस ने कुल्लू जिला के 2 युवकों को चरस की खेप के साथ गिरफ्तार किया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में बर्फबारी से 729 ट्रांसफार्मर और 239 सड़कें बंद
हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी है। प्रदेश के जिन क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है, वहां जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। प्रदेश में वीरवार और शुक्रवार को मौसम के साफ रहने का अनुमान है जबकि 28 जनवरी से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय होने वाला है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 28 और 29 फरवरी को प्रदेश में फिर से बारिश व बर्फबारी के आसार हैं। 

हमीरपुर में मनाया 53वां पूर्ण राज्यत्व दिवस, सीएम सुक्खू ने किए बड़े ऐलान
हिमाचल प्रदेश के 53वें पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (बाल) हमीरपुर में मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और पुलिस, होमगार्ड, भारतीय रिजर्व बटालियन सकोह, एनसीसी तथा स्काऊट एवं गाइड की टुकड़ियों द्वारा प्रस्तुत मार्चपास्ट की सलामी ली। 

घर में छापे जा रहे थे नकली नोट, जानिए कैसे हुआ मामले का पर्दाफाश
सिरमौर जिला के तहत पुलिस ने नाहन के कुंदन का बाग में अवैध रूप से नकली नोट छापने के मामले का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में पुलिस ने आरोपी के घर में दबिश देकर नकली नोट छापने के लिए प्रयोग किए जा रहे लैपटॉप, प्रिंटर व अन्य सामग्री कब्जे में ली है। एसपी रमन मीणा ने आरोपी को दबोचे जाने की पुष्टि की है।

आज रघुनाथ जी के जयकारों से गूंजेगा ढालपुर मैदान, होली उत्सव का होगा आगाज
ढालपुर में वीरवार को गणतंत्र दिवस की धूम के साथ बसंतोत्सव भी मनाया जाएगा। अधिष्ठाता रघुनाथ सुल्तानपुर स्थित अपने देवालय से निकलने के बाद पालकी में सवार होकर रथ मैदान पहुंचेंगे। इसके बाद रघुनाथ सिया और लखन सहित भव्य रथ में सवार होंगे। सैंकड़ों लोग रथ को खींचकर अस्थायी शिविर तक ले जाएंगे। रघुनाथ जी के जयकारों से समूची रघुनाथ की नगरी गूंज उठेगी।

ADGP सतवंत अटवाल सहित HP Police के 5 अफसरों व कर्मियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक
गणतंत्र दिवस के मौके पर केंद्र सरकार द्वारा हिमाचल पुलिस के 5 अधिकारियों और कर्मियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक से नवाजा है। गृह मंत्रालय ने इन पुरस्कारों की घोषणा की है। हिमाचल की बेटी और पहली महिला आईपीएस अधिकारी सतवंत अटवाल को विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और 4 अन्य अधिकारियों व कर्मियों को सराहनीय सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक दिया गया है।

निर्वाचन प्रबंधन में उत्कृष्ट कार्यों के लिए हिमाचल के 3 अधिकारी सम्मानित
भारतीय निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन कार्यों में उत्कृष्ट कार्यों के लिए हिमाचल प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में चयनित किया है। बुधवार को मतदाता दिवस पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश को इसके लिए सम्मानित किया। यह पुरस्कार मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने प्राप्त किया। 

HPCA ने धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में पर्यटकों की एंट्री पर लगाई रोक
धौलाधार की तलहटी में स्थित धर्मशाला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार से पर्यटकों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। धर्मशाला में पहली से 5 मार्च तक प्रस्तावित भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट मैच को लेकर एचपीसीए प्रबंधन ने यह निर्णय लिया है। इसके चलते अब आगामी आदेशों तक धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम की सुंदरता को निहारने आने वाले पर्यटक अंदर जाकर इसकी सुंदरता को नहीं देख पाएंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया मंडी संसदीय क्षेत्र के प्रभारी नियुक्त
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया मंडी संसदीय क्षेत्र के भाजपा प्रभारी होंगे। भाजपा आलाकमान की तरफ से प्रभारी नियुक्त करने के बाद वह 27 व 28 जनवरी को मंडी संसदीय क्षेत्र के दौरे पर आ रहे हैं। वह 27 जनवरी को प्रधानमंत्री के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में भाग लेने के अलावा संसदीय क्षेत्र की बैठक में भाग लेंगे। 

हाईकोर्ट ने शामलात भूमि में उत्खनन पर तुरंत प्रभाव से लगाई रोक
प्रदेश हाईकोर्ट ने शामलात भूमि पर हो रहे उत्खनन पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी है। मोहाल हार डोगरी ग्राम पंचायत कोहलापुर, रक्कड़ जिला कांगड़ा में शामलात भूमि को खनन कार्य के लिए आबंटित करने से जुड़े मामले में हाईकोर्ट ने यह आदेश पारित किए। न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान और न्यायाधीश वीरेंद्र सिंह की खंडपीठ ने मामले की प्रारंभिक सुनवाई के पश्चात सरकार से पूछा था।

बंजार के होरनगाड़ गांव में अग्निकांड, दोमंजिला मकान जलकर राख
कुल्लू जिला के उपमंडल बंजार के गांव होरनगाड़ में देर शाम एक दोमंजिला मकान जलकर राख हो गया। जानकारी के अनुसार होरनगाड़ गांव के दिले राम पुत्र फतू गांव होरनगाड़ अपने पूरे परिवार के साथ खेतों में कार्य कर रहा था कि अचानक तेज हवाएं चलने लगीं व हल्की वर्षा के कारण सभी अपने घर की ओर आए। उनके बेटे नरेश द्वारा घर के बाहर आंगन में नहाने के लिए पानी गर्म करने को आग जलाई।

लाहौल-स्पीति में हिमस्खलन, 1 घंटे तक रुका चंद्रभागा नदी का बहाव
भारी हिमपात के बाद लाहौल-स्पीति जिले में हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है। बुधवार को पट्टन घाटी में जगह-जगह हिमस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं। दोपहर बाद थिरोट के समीप डिमरु नाले में भारी हिमस्खलन हुआ, जिससे चंद्रभागा नदी का बहाव एक घंटे तक रुका रहा। दोपहर बाद दूसरी घटना थोलंग के पास हुई वहां भी सामने वाले नाले में हिमस्खलन हुआ।

कार से 1.460 किलोग्राम चरस बरामद, कुल्लू के 2 युवक गिरफ्तार
चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर बरमाणा पुलिस थाना के तहत आने वाले लघट नामक स्थान बिलासपुर की एसआईयू टीम ने एक कार से 1 किलो 460 ग्राम चरस पकड़ने में सफलता हासिल की। जानकारी के अनुसार पुलिस टीम ने लघट में नाकाबंदी की हुई थी। इस दौरान सलापड़ की तरफ से आई कांगड़ा नंबर की एक टैक्सी को पुलिस ने चैकिंग हेतु रोका।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News