विधानसभा सत्र के अंतिम दिन विपक्ष का वॉकआऊट, सुक्खू कैबिनेट के शपथ ग्रहण पर संशय, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Jan 07, 2023 - 07:28 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में सूखे के बाद बारिश व हिमपात की आस जगी है। विधानसभा सत्र के तीसरे और आखिरी दिन विपक्ष ने राज्यपाल के अभिभाषण पर हो रही परिचर्चा में कुछ मामलों को लेकर नाराजगी प्रकट करते हुए नारेबाजी के बीच सदन में विरोध जताया और वॉकआऊट कर दिया। हिमाचल की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार के मंत्रिमंडल को लेकर मंथन का दौर जारी है। डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने सीमैंट फैक्टरी प्रबंधन को दो टूक चेतावनी देते हुए कहा कि राज्य में राज बदल गया है, तुम भी बदल जाओ। नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि भाजपा प्रदेश में किसी भी तरह का कोई ऑप्रेशन लोटस नहीं चला रही है बल्कि सच ये है कि कांग्रेस में ही बिखराव की स्थिति यथावत बनी हुई है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा में रखी गई वर्ष 2021-22 की भारत के नियंत्रण एवं महालेखा परीक्षा (कैग) की रिपोर्ट में राज्य सरकार के वित्तीय प्रबंधन पर सवाल उठाए गए हैं। हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व नेता विपक्ष जयराम ठाकुर के ससुर श्रीनाथ राव का बीते दिन निधन हो गया। हमीरपुर जिला के उपमंडल सुजानपुर के तहत आने वाली ग्राम पंचायत बगेहड़ा के बीड़ गांव में जमीनी विवाद को लेकर पूर्व सैनिक ने फायरिंग कर डाली, जिससे मां-बेटे की मौत हो गई। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

ऊना में ठंड का 12 वर्षों का रिकाॅर्ड टूटा, कुल्लू के मलाणा में पेयजल पाइपें जमीं
हिमाचल प्रदेश में सूखे के बाद बारिश व हिमपात की आस जगी है। राज्य में शनिवार यानि 7 जनवरी को ऊंचे स्थानों पर बारिश तथा मैदानी क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है। ऊना जिले में शुक्रवार को पूरा दिन सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। जिले में 92 प्रतिशत विजिबिलिटी रिकाॅर्ड की गई। मौसम विभाग के सहायक अधिकारी विनोद शर्मा के मुताबिक ऊना में पिछले 12 वर्षों की तुलना में जनवरी माह में शुक्रवार का दिन सबसे ठंडा दिन रिकाॅर्ड किया गया है।

विधानसभा सत्र के अंतिम दिन विपक्ष ने सदन में नारेबाजी के बाद किया वॉकआऊट
विधानसभा सत्र के तीसरे और आखिरी दिन विपक्ष ने राज्यपाल के अभिभाषण पर हो रही परिचर्चा में कुछ मामलों को लेकर नाराजगी प्रकट करते हुए नारेबाजी के बीच सदन में विरोध जताया और वॉकआऊट कर दिया। हालांकि इसे सदन के रिकाॅर्ड पर नहीं लिया गया। इसे कार्रवाई से हटा दिया गया। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि विपक्ष के इस विरोध को सदन की कार्रवाई का हिस्सा नहीं बनाया गया है।

मंत्रिमंडल शपथ ग्रहण पर संशय, दिल्ली से आज शिमला लौटेंगे सीएम सुक्खू
हिमाचल की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार के मंत्रिमंडल को लेकर मंथन का दौर जारी है। इसी कड़ी में शुक्रवार को दूसरे दिन भी मुख्यमंत्री की कैबिनेट गठन पर केंद्रीय नेताओं के साथ दिल्ली में अलग-अलग चरणों में बैठक हुई, ऐसे में अब मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शनिवार को अपनी कैबिनेट पर हाईकमान की मोहर लगाकर दिल्ली से सीधे शिमला लौट सकते हैं और रविवार सुबह 10 बजे मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित हो सकता है।

डिप्टी सीएम की सीमैंंट फैक्टरी प्रबंधन को दो टूक, कहा-राज बदला, तुम भी बदलो
डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने सीमैंट फैक्टरी प्रबंधन को दो टूक चेतावनी देते हुए कहा कि राज्य में राज बदल गया है, तुम भी बदल जाओ। विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि ट्रांसपोर्टरों के हितों की रक्षा की जाएगी। मुकेश अग्निहोत्री 14वीं विधानसभा के शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा पर धन्यवाद प्रस्ताव पर अपना जवाब दे रहे थे।

भाजपा नहीं चला रही ऑप्रेशन लोटस, कांग्रेस में खुद बनी है बिखराव की स्थिति 
भाजपा प्रदेश में किसी भी तरह का कोई ऑप्रेशन लोटस नहीं चला रही है बल्कि सच ये है कि कांग्रेस में ही बिखराव की स्थिति यथावत बनी हुई है। मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ नहीं है और सरकार असमंजस की स्थिति से जूझ रही है। यह बात ऊना में कुछ देर के ठहराव के दौरान नेता विपक्ष जयराम ठाकुर ने पत्रकारों से बात करते हुए कही। धर्मशाला से राजस्थान के लिए रवाना हुए जयराम ठाकुर ऊना में कुछ देर के लिए रुके थे।

सरकार ने बिना बजट के खर्च कर दिए 623 करोड़ रुपए
हिमाचल प्रदेश विधानसभा में रखी गई वर्ष 2021-22 की भारत के नियंत्रण एवं महालेखा परीक्षा (कैग) की रिपोर्ट में राज्य सरकार के वित्तीय प्रबंधन पर सवाल उठाए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष, 2021-22 के विनियोग लेखों में 623 करोड़ 39 लाख 68 हजार 317 रुपए बिना बजट प्रावधान के खर्च किए गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ने 7 लाख 87 हजार 379 रुपए के खर्च के व्यय प्रमाण प्रस्तुत नहीं किए।

जमीनी विवाद को लेकर पूर्व सैनिक ने की फायरिंग, मां-बेटे की मौत
हमीरपुर जिला के उपमंडल सुजानपुर के तहत आने वाली ग्राम पंचायत बगेहड़ा के बीड़ गांव में जमीनी विवाद को लेकर शुक्रवार देर शाम हुई फायरिंग में एक परिवार के 2 लोगों की मौत हो गई जबकि 2 अन्य घायलों को सिविल अस्पताल सुजानपुर में प्राथमिक उपचार देने के बाद जिला मेडिकल कॉलेज हमीरपुर रैफर किया गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ससुर श्रीनाथ राव का निधन
हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व नेता विपक्ष जयराम ठाकुर के ससुर श्रीनाथ राव का बीते दिन निधन हो गया। वे 90 साल के थे। श्रीनाथ राव के बेटे प्रवीण राव ने ट्वीट करके अपने पिता के निधन की जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्वीट संदेश में लिखा है कि हमारे पिता श्रीनाथ राव का आकस्मिक निधन हो गया है। 

मानव भारती फर्जी डिग्री मामले में ED ने 16 आरोपियों के खिलाफ दाखिल किया आरोप पत्र
सोलन के निजी मानव भारती के फर्जी डिग्री मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिमला में एक विशेष पीएमएलए कोर्ट में आरोप पत्र दायर किया है। यह आरोप पत्र राज कुमार राणा और अन्य सहित 16 आरोपियों के खिलाफ दायर किया है। विशेष कोर्ट ने आरोप पत्र का कड़ा संज्ञान लिया है। ईडी ने मानव भारती विश्वविद्यालय के फर्जी डिग्री घोटाले के मामले में हिमाचल प्रदेश के धर्मपुर पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज 3 एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की।

पूर्व सैनिक से 14 लाख की ठगी मामले में सहारनपुर का युवक गिरफ्तार
सिरमौर जिला के पांवटा साहिब उपमंडल के एक पूर्व सैनिक के साथ 14 लाख की ठगी मामले के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के अनुसार आरोपी की पहचान संजय शर्मा (39) पुत्र हिरदाराम निवासी खड़लाना, जिला सहारनपुर (यूपी) के रूप में की गई है। आरोपी की गिरफ्तारी तकनीकी इनपुट के आधार पर की गई है।

नाबालिग लड़की से दुष्कर्म के आरोपी को 20 वर्ष का कठोर कारावास
विशेष न्यायाधीश (पोक्सो) मंडी की अदालत ने नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म का आरोप सिद्ध होने पर एक व्यक्ति को विभिन्न धाराओं में कारावास की सजा के साथ जुर्माने की सजा सुनाई है। जिला न्यायवादी मंडी कुलभूषण गौतम ने बताया कि 24 जुलाई, 2018 को पीड़िता के पिता ने थाना सदर में बयान कलमबद्ध करवाया था कि वह अपनी पत्नी और 15 वर्षीय बेटी के साथ अपने ससुर के क्वार्टर गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News