CBI की हिमाचल में 2 ठिकानों पर दबिश, SIU करेगी 2 भर्तियों के पेपर लीक मामले की जांच, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2022 - 11:44 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में मौसम के करवट बदलते ही उंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। सीबीआई ने जाली प्रमाण पत्रों के आधार पर चिकित्सा परिषदों के साथ विदेशी चिकित्सा स्नातकों (फॉरैन मेडिकल ग्रैजुएट) के पंजीकरण में कथित अनियमितताओं से संबंधित एक मामले में हिमाचल समेत देशभर के 13 राज्यों में दबिश दी। कम्प्यूटर ऑप्रेटर व जूनियर ऑडिटर्ज भर्ती की लिखित परीक्षा से पहले ही पेपर लीक होने के मामले की जांच अब विजिलैंस की स्पैशल इन्वेस्टीगेशन यूनिट (एसआईयू) करेगी। शिमला जिला के एक गांव में एक पति ने अपनी पत्नी को तेजदार हथियार से सिर पर वार कर मौत के घाट उतार दिया। सेवानिवृत्त कर्नल कुलदीप सिंह बांशटू हिमाचल भवन दिल्ली में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के ओएसडी होंगे।  श्री नयनादेवी में नववर्ष मेला पूजा-अर्चना के साथ धूमधाम के साथ शुरू हो गया है। एनएच-707 पर एक कार दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई। बद्दी के तहत मानपुरा में  एक महिला से 2.41 लाख रुपए की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में मौसम ने बदली करवट, नारकंडा और कुफरी में सीजन की पहली बर्फबारी
हिमाचल में मौसम ने करवट बदल ली है। इसके चलते प्रदेश के उंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। वहीं बर्फबारी के अलर्ट के बीच वीरवार को शिमला के नारकंडा और कुफरी में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। शिमला शहर में भी दिन के समय बर्फ के फाहे गिरे हैं। उधर, कुल्लू जिला में अटल रोहतांग टनल समेत कई क्षेत्रों में बर्फबारी दर्ज की गई है। 

देश के 13 राज्यों समेत हिमाचल में 2 ठिकानों पर CBI की दबिश
सीबीआई ने जाली प्रमाण पत्रों के आधार पर चिकित्सा परिषदों के साथ विदेशी चिकित्सा स्नातकों (फॉरैन मेडिकल ग्रैजुएट) के पंजीकरण में कथित अनियमितताओं से संबंधित एक मामले में हिमाचल समेत देशभर के 13 राज्यों/संघ शासित प्रदेशों में लगभग 91 स्थानों पर दबिश दी। हिमाचल में यह दबिश शिमला और हमीरपुर के भोरंज में दी गई। 

विजिलैंस की SIU करेगी कम्प्यूटर ऑप्रेटर व जूनियर ऑडिटर्ज भर्ती पेपर लीक मामले की जांच
कम्प्यूटर ऑप्रेटर व जूनियर ऑडिटर्ज भर्ती की लिखित परीक्षा से पहले ही पेपर लीक होने के मामले की जांच अब विजिलैंस की स्पैशल इन्वेस्टीगेशन यूनिट (एसआईयू) करेगी। इस यूनिट का क्षेत्राधिकार पूरा राज्य है। बुधवार को ही इस संबंध में विजिलैंस के हमीरपुर थाने में एफआईआर दर्ज हुई थी।

पति बना हैवान, तेजदार हथियार से वार कर मौत के घाट उतारी पत्नी
शिमला में एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है। यहां एक पति ने अपनी पत्नी को तेजदार हथियार से सिर पर वार कर मौत के घाट उतार दिया। आरोपी मौके पर से फरार हो गया था लेकिन पुलिस ने मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी को शाम के समय गिरफ्तार कर लिया है। यह घटना शिमला के समरहिल समीप एंदड़ी गांव में पेश आई है।

संदिग्ध कोचिंग सैंटर में SIT की दबिश, हार्ड डिस्क व रिकाॅर्ड जब्त
कर्मचारी चयन आयोग में पेपर बिक्री मामले की जांच एसआईटी ने तेज कर दी है। एसआईटी ने वीरवार को निशाने पर आए अणु के एक कोचिंग सैंटर में दबिश दी और वहां से कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क सहित कई दस्तावेज जब्त किए। कोचिंग सैंटर का संचालक संजीव शर्मा इस मामले की मुख्य अभियुक्त ऊमा आजाद के साथ विजिलैंस की गिरफ्त में है और दूसरी बार रिमांड पर है।

कुलदीप सिंह बांशटू दिल्ली में CM सुक्खू के OSD नियुक्त
सेवानिवृत्त कर्नल कुलदीप सिंह बांशटू हिमाचल भवन दिल्ली में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के ओएसडी होंगे। राज्य सरकार की तरफ से उनकी नियुक्ति संबंधी अधिसूचना जारी कर दी गई है। उनकी नियुक्ति को-टर्मिनेस के आधार पर की गई है।

नयनादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ 5 दिवसीय नववर्ष मेला शुरू
श्री नयनादेवी में नववर्ष मेला पूजा-अर्चना के साथ धूमधाम के साथ शुरू हो गया। पांच दिवसीय यह मेला 29 दिसम्बर से लेकर 2 जनवरी तक चलेगा। नववर्ष मेले के दौरान जहां पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है वहीं पर सीसीटीवी कैमरे के द्वारा भी जेबकतरों व असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जा रही है ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

शातिर ने फर्जी पुलिस कर्मी बनकर महिला से ठगे 2.41 लाख
बद्दी के तहत मानपुरा में साइबर ठग ने फर्जी पुलिस कर्मी बनकर एक महिला से 2.41 लाख रुपए की धोखाधड़ी का अंजाम दिया है। महिला की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पीड़ित महिला ने बताया कि पहले उसे किसी व्यक्ति का फोन आया, जिसने अपने आप को कुरियर कंपनी का एजैंट बताया और कहा कि एक कुरियर आया है, जिसमें ड्रग्स सहित अन्य अवैध सामान है।

यूनिवर्सिटी-काॅलेजों में शिक्षकों व विद्यार्थियों मास्क लगाना अनिवार्य
हिमाचल की यूनिवर्सिटियों व काॅलेजों में शिक्षकों व विद्यार्थियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ने प्रदेश के सभी काॅलेजों, प्राइवेट यूनिवर्सिटी और मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों के लिए ये आदेश जारी किए हैं। इस दौरान परिसर में सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। 

रोहतांग दर्रे साहित ऊंची चोटियों में बर्फबारी, लाहौल से जांस्कर घाटी का सम्पर्क कटा
रोहतांग दर्रे सहित शिंकुला, बारालाचा व कुंजम दर्रे में भारी हिमपात हुआ है। शिंकुला में बर्फबारी होने से लेह की जांस्कर घाटी का लाहौल से सम्पर्क कट गया है। हालांकि सुबह के समय फोर व्हील ड्राइव वाहन मनाली से शिंकुला होते हुए जांस्कर की ओर रवाना हुए लेकिन दोपहर बाद यह मार्ग यातायात के लिए बन्द हो गया। 

नेरवा से पांवटा साहिब जा रही कार खाई में गिरी, एक की मौत
वीरवार को एनएच-707 पर फेडिज पुल से 2 किलोमीटर आगे गैंगहट नामक स्थान पर एक कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 2 अन्य घायल हो गए हैं। जानकारी के अनुसार कार (एचआर 06 एयू-9396) नेरवा से पांवटा साहिब की तरफ जा रही थी, जिसमें 3 लोग सवार थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News