10 मंत्रियों के चयन में उलझी कांग्रेस सरकार, जेपी नड्डा केंद्र से उठाएंगे सीमैंट फैक्टरियों में तालाबंदी का मुद्दा, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Dec 19, 2022 - 07:02 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल कांग्रेस में मंत्रिमंडल को लेकर खींचतान जारी है। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सीमैंट फैक्टरियों में तालाबंदी के मुद्दे को लेकर ट्रक ऑप्रेटर्ज को आश्वासन दिया है। हिमाचल की नई सरकार प्रदेश में एक्टिव मोड में आ गई है। उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने रविवार को जल शक्ति और परिवहन विभाग के अधिकारियों को कार्यों की समीक्षा के लिए बुलाया और बैठक की। सेब बागवानों की मेहनत की कमाई डकारने वालों की खैर नहीं होगी। करोड़ों के इस गड़बड़झाले में कृषि विभाग और कृषि उपज मंडी समिति (एपीएससी) की कार्यप्रणाली भी संदेह के घेरे में आ गई है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 2 दिवसीय अंतर महाविद्यालय बॉक्सिंग चैम्पियनशिप महिला वर्ग रविवार को राजकीय महाविद्यालय काॅलेज में संपन्न हुई, जिसका समापन काॅलेज की प्राचार्य प्रो. सुनीता सिंह ने किया। हिमाचल कांग्रेस के कुलदीप सिंह राठौर द्वारा विधानसभा अध्यक्ष या फिर मंत्रिमंडल में स्थान की दावेदारी से हाईकमान उलझन में पड़ गई है। धर्मशाला के समीपवर्ती अघंजर महादेव के समीप टिल्लू में रविवार देर शाम एक मुद्रिका जीप पलटने से जीप में सवार एक व्यक्ति की मौत हो गई।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल मंत्रिमंडल को लेकर खींचतान जारी, 10 मंत्रियों के चयन में उलझी कांग्रेस सरकार
हिमाचल कांग्रेस में मंत्रिमंडल को लेकर खींचतान जारी है। सूचना के अनुसार मंत्रिमंडल के गठन को लेकर रविवार को भी दिल्ली में अलग-अलग चरणों में बैठकों का दौर चला लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है तथा 10 गारंटियों के नाम पर सत्ता में आई कांग्रेस 10 मंत्रियों के चयन में उलझ कर रह गई। इससे पार्टी समर्थकों के साथ ही कार्यकत्र्ताओं में भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। 

जेपी नड्डा बोले-केंद्र सरकार से उठाएंगे सीमैंट फैक्टरियों की तालाबंदी का मसला
अदानी ग्रुप द्वारा अपनी बरमाणा व दाड़लाघाट स्थित सीमैंट फैक्टरियों पर की गई तालाबंदी के मुद्दे पर बीडीटीएस बरमाणा के चुने हुए कार्यकारिणी सदस्यों व अन्य ट्रक ऑप्रेटर्ज ने रविवार को भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से उनके विजयपुर स्थित आवास पर मुलाकात की। नड्डा के साथ ट्रक ऑप्रेटर्ज की यह बैठक करीब आधा घंटा चली। इस बैठक में बीडीटीएस के दोनों गुट शामिल हुए। बैठक में ट्रक ऑप्रेटर्ज ने नड्डा को सारी वस्तुस्थिति से अवगत करवाया। ट्रक आप्रेटर्ज का यह कहना था कि सीमैंट ढुलाई का किराया वर्षों पहले एक वैज्ञानिक तरीके से एक फार्मूला बना कर तय किया गया है तथा एसीसी सीमैंट फैक्टरी में जो भी प्रबंधन वर्ग रहा उसने इस तय फार्मूले के अनुसार ही किराया दिया। 

डिप्टी सीएम ने रविवार को सचिवालय बुलाए इन 2 विभागों के अधिकारी
हिमाचल की नई सरकार प्रदेश में एक्टिव मोड में आ गई है। उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने रविवार को जल शक्ति और परिवहन विभाग के अधिकारियों को कार्यों की समीक्षा के लिए बुलाया और बैठक की। बैठक में दोनों विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। जल शक्ति विभाग की बैठक अधिकारियों से बातचीत में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी अधिकारी जनता की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर पूर्ण समर्पण एवं प्रतिबद्धता के साथ अपने कार्यों का निर्वहन करें और प्रदेश सरकार की जनहितैषी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में निरंतर प्रयासरत रहें।

सेब बागवानों से करोड़ों की धोखाधड़ी का मामला : कई फर्मों ने बिना लाइसैंस के किया कारोबार
सेब बागवानों की मेहनत की कमाई डकारने वालों की खैर नहीं होगी। करोड़ों के इस गड़बड़झाले में कृषि विभाग और कृषि उपज मंडी समिति (एपीएससी) की कार्यप्रणाली भी संदेह के घेरे में आ गई है। सीआईडी की विशेष जांच टीम (एसआईटी) की जांच से पता चला है कि कई फर्मों ने बिना लाइसैंस के ही करोड़ों का कारोबार किया। इसमें दोनों संस्थानों के अधिकारियों की लापरवाही सामने आई है। अब सीआईडी जांच के आधार पर इन पर भी कार्रवाई संभव है। 

अंतर महाविद्यालय बॉक्सिंग चैंपियनशिप में रिकांगपिओ कॉलेज प्रथम
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 2 दिवसीय अंतर महाविद्यालय बॉक्सिंग चैम्पियनशिप महिला वर्ग रविवार को राजकीय महाविद्यालय काॅलेज में संपन्न हुई, जिसका समापन काॅलेज की प्राचार्य प्रो. सुनीता सिंह ने किया। इस चैम्पियनशिप प्रतियोगिता में 14 काॅलेजों की 80 के करीब खिलाड़ियों ने भाग लिया। फाइनल मुकाबलों में सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए 24 प्वाइंट के साथ राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ प्रथम, 22 प्वाइंट के साथ एमएलएसएम सुंदरनगर द्वितीय व 17 प्वाइंट के साथ आरकेएमवी शिमला तृतीय स्थान पर रहा।

कुलदीप राठौर की दावेदारी से उलझन में हाईकमान
हिमाचल कांग्रेस के 3 पूर्व अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू, कौल सिंह ठाकुर और कुलदीप सिंह राठौर विधानसभा चुनाव में उतरे थे। इनमें से जीत कर आए ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू को पार्टी हाईकमान ने मुख्यमंत्री पद की कमान सौंपी जबकि कौल सिंह ठाकुर चुनाव हार गए, ऐसे में अब कुलदीप सिंह राठौर पर सभी की नजरें हैं। सूत्रों की मानें तो राठौर विधानसभा अध्यक्ष या फिर मंत्रिमंडल में स्थान चाह रहे हैं और उनकी दावेदारी को कांग्रेस हाईकमान नजरअदांज नहीं कर पा रहा है। 

अघंजर महादेव के समीप अनियंत्रित होकर पलटी जीप, एक की मौत
जिला मुख्यालय धर्मशाला के समीपवर्ती अघंजर महादेव के समीप टिल्लू में रविवार देर शाम एक मुद्रिका जीप पलटने से जीप में सवार एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि जीप चालक सहित 4 अन्य को चोटें आई हैं। घायलों को उपचार के लिए जोनल अस्पताल धर्मशाला लाया गया, जिनमें से 2 घायलों को टांडा मेडिकल कॉलेज रैफर किया गया है। 

12 वर्ष बाद अलेऊ के आराध्य देवता सृष्टि नारायण ने मणिकर्ण में किया शाही स्नान
कुल्लू जिले के ऊझी घाटी स्थित अलेऊ के आराध्य देवता सृष्टि नारायण ने मणिकर्ण तीर्थ स्थल में रविवार को लगभग 12 वर्षों के बाद शाही स्नान किया। इस दौरान देवता के कारकूनों सहित श्रद्धालुओं ने भी आस्था की डुबकी लगाई। शाही स्नान के लिए देवता शनिवार को पीणी गांव से मणिकर्ण के लिए हुए रवाना हुए थे। शनिवार रात को देवता ने मणिकर्ण में रात्रि विश्राम किया। रविवार सुबह शाही स्नान से पहले देवता ने देव परंपराओं का निर्वहन किया।

हिमाचल में Cold Wave का अलर्ट जारी, केलांग में -4.2 डिग्री पहुंचा न्यूनतम तापमान
हिमाचल में मौसम एक बार फिर करवट बदलेगा। प्रदेश में सोमवार और मंगलवार को ठंडी हवाएं चलने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने ठंडी हवाओं को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक ठंडी हवाओं के चलने से प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में लोगों को घने कोहरे का सामना करना पड़ेगा। हिमाचल के 3 जिलों में घने कोहरे का ज्यादा असर देखने को मिलेगा। इसमें बिलासपुर, कांगड़ा व मंडी जिला शामिल हैं, जहां पर लोगों को घने कोहरे की मार झेलनी पड़ सकती है। 

संसारपुर टैरस के जंगल में मिला मानव कंकाल
थाना देहरा के अंतर्गत संसारपुर टैरस के संसारपुर खास के जंगल में कंकाल होने की आशंका से संसारपुर टैरस पुलिस ने मौके पर जाकर मुआयना किया। पुलिस चौकी संसारपुर टैरस में स्थानीय लोगों ने संसारपुर खास के जंगल में मानव कंकाल होने की सूचना दी। सूचना मिलने पर एएसआई संजीव कुमार ने मौके का मुआयना कर डीएसपी देहरा व फोरैंसिक टीम को सूचना दी। 

रणजी ट्रॉफी में 300 विकेट लेने वाले हिमाचल के पहले गेंदबाज बने ऋषि धवन 
हिमाचल प्रदेश टीम के कप्तान व ऑलराऊंडर ऋषि धवन ने रणजी ट्रॉफी में इतिहास रचा है। ऋषि धवन हिमाचल प्रदेश की ओर से रणजी ट्रॉफी में 300 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने यह कारनामा हरियाणा के खिलाफ खेले गए मुकाबले में किया। इसके अलावा ऋषि रणजी ट्रॉफी में 300 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले भारत के 39वें गेंदबाज बने हैं।

मनाली के खखनाल में राधा एनजीओ भवन में लगी आग
मनाली के लैफ्ट बैंक में गोजरा पंचायत के खखनाल गांव में राधा एनजीओ के 3 मंजिला भवन की सबसे ऊपर की मंजिल में आग लगने से लाखों का नुक्सान हुआ है। आग लगने से अनाथ बच्चों द्वारा आत्मनिर्भर बनने के लिए तैयार किया गया सामान जुराबें, दस्ताने, स्वैटर, अचार, एप्पल साइडर, पेंटिंग, मॉडल्स व ऊन सहित अन्य वस्तुएं भी जल गईं। आग लगने से लगभग 85 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News