आज मंडी व सोलन में जनसभाएं करेंगे पीएम मोदी, सरकार लेगी 2000 करोड़ का कर्ज, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Nov 05, 2022 - 07:28 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): विधानसभा चुनाव के बीच आयकर विभाग ने प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर करीब डेढ़ दर्जन शराब कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी की। हिमाचल सरकार 2000 करोड़ रुपए कर्ज लेने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवम्बर को सुंदरनगर व सोलन में विजय संकल्प रैली को संबोधित करेंगे। अखिल भारतीय कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कांगड़ा जिला के नगरोटा बगवां में परिवर्तन प्रतिज्ञा रैली में कहा कि रोजगार, पैंशन, महंगाई को लेकर भाजपा पर निशाना साधा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र के मटौर में जनसभा दौरान लोगों से हिमाचल प्रदेश को प्रदूषण मुक्त करने के लिए पैट्रोल व डीजल के वाहनों को खत्म कर इलैक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग करने की अपील की।कांग्रेस के नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी चुनाव प्रचार के लिए हिमाचल आएंगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत खरगे 8 नवम्बर को शिमला पहुंचेंगे और मीडिया के साथ बातचीत करेंगे। पुलिस ने सिरमौर जिले में करोड़ों रुपए के सोने व हीर के आभूषण व ऊना में करोड़ों रुपए की शराब पकड़ी है। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुंदरनगर व सोलन में करेंगे जनसभाएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवम्बर को सुंदरनगर व सोलन में विजय संकल्प रैली को संबोधित करेंगे। इसके बाद उनका 9 नवम्बर को शाहपुर और सुजानपुर में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करने का कार्यक्रम है। यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा के लिए चारों संसदीय क्षेत्रों में चुनाव प्रचार करेंगे। उधर, शुक्रवार सुबह मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सुंदरनगर पहुंचकर रैली की तैयारियों का जायजा लिया।

हिमाचल में डेढ़ दर्जन शराब कारोबारियों के ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के बीच आयकर विभाग भी एक्शन मोड में आ गया है। शुक्रवार को आयकर विभाग ने प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर करीब डेढ़ दर्जन शराब कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी की। प्राप्त जानकारी के अनुसार आयकर विभाग की अलग-अलग टीमों ने शिमला व सोलन जिलों में दबिश देते हुए शराब कारोबारियों के रिकाॅर्ड को खंगाला।

हिमाचल सरकार लेगी 2000 करोड़ रुपए कर्ज
हिमाचल सरकार 2000 करोड़ रुपए कर्ज लेने जा रही है। यह कर्ज 4 अलग-अलग मदों में क्रमश: 500-500 करोड़ रुपए लिया जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से इसके लिए नीलामी प्रक्रिया 7 नवम्बर को की जाएगी, जिसके बाद 9 नवम्बर को प्रदेश सरकार के खाते में राशि आ जाएगी। सरकार यह राशि क्रमश: 12 साल, 13 साल, 14 साल और 15 साल की अवधि के लिए लेगी। उल्लेखनीय है कि इससे पहले सरकार मौजूदा वित्त वर्ष में 3 बार कर्ज ले चुकी है तथा अब चौथी बार कर्ज लेने की तैयारी की जा रही है।

जानिए परिवर्तन प्रतिज्ञा रैली में ओपीएस व रोजगार काे लेकर क्या बोलीं प्रियंका वाड्रा
अखिल भारतीय कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कांगड़ा जिला के नगरोटा बगवां में परिवर्तन प्रतिज्ञा रैली में कहा कि रोजगार, पैंशन, महंगाई को लेकर भाजपा कुछ नहीं करेगी। भाजपा नेता अपने और अपने स्वार्थ के लिए चुनाव मैदान में खड़े हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा राज में पुलिस व शिक्षक भर्तियों व पीपीई किट घोटाले हुए और प्रदेश में अब ड्रग्स भी फैला हुआ है। प्रियंका ने कहा कि उद्योगपतियों के लिए सब कुछ हो सकता है, आपके लिए कुछ नहीं। क्या आप ऐसा चाहते हैं? इसलिए सोच समझकर वोट डालें। 

हिमाचल को प्रदूषण मुक्त करने के लिए इलैक्ट्रिक वाहनों का करें प्रयोग : नितिन गडकरी
सड़क, परिवहन एवं जहाज रानी मंत्री नितिन गडकरी ने कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र के मटौर में जनसभा करते हुए कहा कि शिमला से मटौर तक 1400 करोड़ रुपए खर्च करके फोरलेन का निर्माण किया जाएगा। इससे 32 गांवों के लोगों को सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को प्रदूषण मुक्त करने के लिए पैट्रोल व डीजल के वाहनों को खत्म करें तथा इलैक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग करें, जिससे कि हिमाचल प्रदेश प्रदूषण मुक्त हो जाए। 

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे चुनाव प्रचार को आएंगे हिमाचल
कांग्रेस के नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी चुनाव प्रचार के लिए हिमाचल आएंगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत खरगे 8 नवम्बर को शिमला पहुंचेंगे और मीडिया के साथ बातचीत करेंगे। 9 नवम्बर को शिमला ग्रामीण विधानसभा में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करेंगे। इसके बाद वह नालागढ़ रवाना होंगे और एक चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा की 7 नवम्बर को हमीरपुर तो 10 नवम्बर को शिलाई में रैली प्रस्तावित है। 

एकादशी पर रेणुका झील में हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी
अंतर्राष्ट्रीय रेणुका जी मेले के अवसर पर मेले के दूसरे दिन एकादशी के मौके पर हजारों श्रद्धालुओं ने पवित्र रेणुका जी झील में आस्था की डुबकी लगाई। सुबह सवेरे सर्वप्रथम साधु-संतों ने पवित्र झील में स्नान किया, जिसके पश्चात अन्य श्रद्धालुओं ने बड़ी श्रद्धा भाव के साथ पवित्र झील में आस्था की डुबकी लगाई। स्नान के पश्चात लोगों ने पवित्र रेणुका जी झील की परिक्रमा की।

सड़क पार कर रही बच्ची को ट्रक ने कुचला, माैके पर मौत
पुलिस थाना अम्ब के तहत मुबारिकपुर-दौलतपुर रोड पर कैलाश नगर नकड़ोह में हुई सड़क दुर्घटना में 8 वर्षीय प्रवासी बच्ची की मौत हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार शुक्रवार सायं उक्त स्थल पर एक ट्रक ने रोड क्रॉस कर रही बच्ची को कुचल दिया। बच्ची की मौके पर ही मौत हो गई। 

ऊना में घर से पकड़ी 1.60 करोड़ की 1500 बल्क लीटर शराब
आबकारी एवं कराधान विभाग की टीम ने ऊना में छापेमारी करते हुए बड़े स्तर पर शराब की खेप पकड़ी है और इस दौरान कुछ हॉलोग्राम भी पुराने पाए गए हैं। टीम ने शराब की खेप के मामले में पुलिस को सूचित किया और पुलिस ने इस संबंध में एक्साइज एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। पुराने हॉलोग्राम के मामले में भी आबकारी विभाग की टीम पड़ताल करके पुलिस के पास फर्जीवाड़े की शिकायत दर्ज करवाने जा रही है। 

हिमाचल-हरियाणा बॉर्डर पर डेढ़ करोड़ से अधिक कीमत के सोने व हीरे के आभूषण पकड़े
हिमाचल-हरियाणा सीमा पर बहराल बैरियर पर वाहनों की चैकिंग के दौरान दिल्ली की एक गाड़ी से करोड़ों रुपए के सोने और हीरे के आभूषण बरामद किए हैं। जानकारी के अनुसार बहराल चैक पोस्ट पर देर रात वाहनों की चैकिंग में एक गाड़ी (डीएल 8सीएबी-0439) से 3.270 किलोग्राम सोने व हीरे के आभूषण बिना चालान के बरामद किए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News