BJP ने 62 सीटों पर उतारे उम्मीदवार, AAP ने 54 प्रत्याशियों की दूसरी सूची की जारी, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Oct 20, 2022 - 07:38 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने जहां 62 प्रत्याशियों की सूची जारी है, वहीं आम आदमी पार्टी ने 54 प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है। विधानसभा चुनाव में पहली बार बैलेट पेपर से एचआरटीसी के चालक व परिचालक वोट डालेंगे। नामांकन के तीसरे दिन सीएम जयराम सहित 9 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। वहीं मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर की जगह उनके बेटे को टिकट देने पर मंत्री की बेटी ने भाजपा महिला मोर्चा के महामंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। कांगड़ा जिले में लुटेरों ने घर में घुसकर युवक की गोली मारकर हत्या कर दी है। वहीं सोलन के बरोटीवाला में एक व्यक्ति की सिर पर वार करके हत्या कर दी गई है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

विधानसभा चुनाव में पहली बार बैलेट पेपर से HRTC के चालक-परिचालक डालेंगे वोट
इस बार के विधानसभा चुनाव में एचआरटीसी के चालक परिचालक भी वोट डाल सकेंगे। एचआरटीसी  में तैनात करीब 9 हजार ड्राइवरों व कडक्टरों को पहली बार इस विधानसभा चुनावों में बैलेट पेपर के माध्यम से  वोट डालने का अधिकार दिया गया है। इससे पहले सिर्फ वही चालक-परिचालक वोट डाल पाते थे, जो चुनाव डयूटी में तैनात होते थे जबिक अन्य चालक-परिचालकों को बैलेट पेपर के माध्यम से वोट डालने का अधिकार प्राप्त नहीं था। 

भाजपा ने जारी की 62 उम्मीदवारों की सूची, 1 मंत्री व 11 विधायकों के टिकट कटे
विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 62 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। इस सूची में 1 मंत्री व 11 विधायकों के टिकट काट दिए है। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज व वन मंत्री राकेश पठानिया के विधानसभा क्षेत्रों को बदला गया है। सुरेश भारद्वाज अब शिमला की बजाय कसुम्पटी और राकेश पठानिया नूरपुर के स्थान पर फतेहपुर से प्रत्याशी बनाए गए हैं। भाजपा ने पहली सूची में 5 महिला प्रत्याशियों को टिकट दिए है।

आम आदमी पार्टी ने जारी की 54 प्रत्याशियों की दूसरी सूची
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों को लेकर आम आदमी पार्टी ने प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इसके तहत पार्टी ने 54 प्रत्याशियों के नाम फाइनल किए हैं। सूची के तहत चुराह से नंद कुमार जरयाल, भरमौर से प्रकाश चंद भारद्वाज, चम्बा से शशि कांत, डल्हौजी से मनीष सरीन, नूरपुर से मनीषा कुमारी, इंदौरा से जगदीश बग्गा, ज्वाली से कैप्टन बलदेव राज, देहरा से कर्नल मनीष धीमान, जसवां-प्रागपुर से साहिल चौहान का नाम शामिल है।

सीएम जयराम सहित 9 उम्मीदवारों ने भरे नामांकन
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए चल रही नामांकन भरने की प्रक्रिया के तीसरे दिन बुधवार को राज्य के विभिन्न जिलों में कुल 9 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन भरे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को जिला मंडी में सराज विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इससे पहले वह कुल देवता देव विष्णु मतलोडा के मंदिर में पहुंचे व पूजा-अर्चना की। इसके बाद कुथाह में सभा स्थल में आने से पहले देव तुंगासी व देवी महामाया के मंदिर में भी उन्होंने आशीर्वाद लिया।

महेंद्र सिंह ठाकुर की बेटी वंदना गुलेरिया का भाजपा से इस्तीफा
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा की ओर से जारी की गई प्रत्याशियों की सूची के बाद बवाल मचना शुरू हो गया है। धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र से महेंद्र सिंह ठाकुर की  बेटी वंदना गुलेरिया ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र से महेंद्र सिंह ठाकुर की जगह उनके बेटे रजत ठाकुर को इस बार भाजपा ने टिकट जारी किया है। इसी के चलते नाराज भाजपा महिला मोर्चा की महामंत्री वंदना गुलेरिया ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

कांगड़ा में सनसनीखेज वारदात, घर में घुसे लुटेरों ने युवक की गोली मारकर की हत्या
चिंतपूर्णी के साथ लगते जिला कांगड़ा की ग्राम पंचायत मोइन में एक घर में घुसकर अज्ञात लोगों ने तुषार गर्ग (32) पुत्र केसर गर्ग की गोली मारकर हत्या कर दी। बताया जा रहा है कि करीब 6 लोग एक कार और 2 मोटरसाइकिल पर सवार होकर समनोली बाईपास से तुषार के घर पहुंचे। इस दौरान 3 लोगों ने तुषार की मां पर पिस्टल रखकर अलमारी की चाबियां मांगीं। इतने में तुषार भी वहां पर पहुंच गया। तीनों लोगों के साथ तुषार की धक्का-मुक्की हो गई। 

चाैथी मंजिल पर बनी पार्किंग से गिरी गाड़ी, एचपीयू के छात्र की मौत
शिमला के दुदली में पार्किंग से गाड़ी गिरने के चलते एक छात्र की मौत हो गई है। यह छात्र एचपीयू से एचएम कर रहा था और प्रथम वर्ष का छात्र था। बताया जा रहा है कि 19 वर्षीय रजत मंगलवार शाम के समय अपने घर के पास टैरेस में बनी पार्किंग में गाड़ी पार्क कर रहा था कि तभी गाड़ी टैरेस से अनियंत्रित हुई और चार मंजिला नीचे जा गिरी। इस हादसे में छात्र के सिर पर चोटें आईं थीं। 

गिफ्ट का ऑफर देकर महिला से ठगे 1.04 लाख रुपए
शिमला शहर में ऑनलाइन ठगी के मामले कम नहीं हो रहे हैं। यहां एक के बाद एक लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। अब शिमला की एक महिला से लगभग 1 लाख 4 हजार रुपए की ठगी हुई है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक आयशा मिर्जा नाम की महिला ने मामला दर्ज करवाया है कि मोंट्री टैक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड बेंगलुरु नाम की कंपनी ने उससे संपर्क किया और उसे टैलीग्राम पर जुड़ने के लिए कहा।

पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, चरस, चिट्टा व अफीम के साथ 4 गिरफ्तार
बिलासपुर जिले के अंतर्गत आते 2 अलग-अलग स्थानाें पर पुलिस ने चरस, चिट्टा व अफीम के साथ 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार पहले में सदर थाना पुलिस टीम ने औद्योगिक क्षेत्र बिलासपुर में सड़क किनारे खड़ी एक कार से करीब 3.09 ग्राम चरस, 2.06 ग्राम चिट्टा व 6.30 ग्राम अफीम पकड़ी है। पुलिस टीम ने इस कार्रवाई को देर रात अंजाम दिया है।

हिमाचल में बीएड की 800 सीटें खाली, HPU ने लिया ऑन स्पॉट राऊंड भरने का निर्णय
बीएड की खाली सीटों को भरने के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने एक और राऊंड आयोजित करने का निर्णय लिया है। प्रदेशभर में बीएड की अभी भी करीब 800 सीटें खाली हैं और अब इन सीटों को भरने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऑन स्पॉट राऊंड आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस राऊंड के तहत उम्मीदवार 20 से 22 अक्तूबर तक काॅलेज में ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।

बरोटीवाला में सिर पर वार कर व्यक्ति की हत्या, आरोपी मौके से फरार
बरोटीवाला में सिर पर वार करके एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई। पुलिस की प्रारम्भिक जांच में सामने आया है कि शराब पीने के दौरान आपसी बहसबाजी होने पर आरोपियों ने व्यक्ति के सिर पर वार कर दिया और मौके से फरार हो गए। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार यह मामला मनोज पुत्र भुकन निवासी गांव ढ़िरिया सालेहपुर, डाकघर ननकार, तहसील शहबाद, जिला रामपुर उत्तर प्रदेश हाल निवासी बुरावाला बरोटीवाला के बयान पर दर्ज किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News