हिमाचल में बजा विधानसभा चुनावों का बिगुल, अमित शाह की सिरमौर में हाटी आभार रैली आज, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2022 - 07:04 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों को लेकर बिगुल बज गया है। हाटी आभार रैली के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शनिवार को सिरमौर के सतौन में पहुंचेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे। कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ऐलान किया कि हिमाचल में सरकार बनते ही पहली कैबिनेट में एक लाख नौकरियों के साथ-साथ पुरानी पैंशन की बहाली को मंजूरी दी जाएगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में अहम निर्णय लिए गए। कांग्रेस में इस्तीफों का दौर जारी है, ऐसे में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटके पर झटके लगते जा रहे हैं। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में 12 नवंबर को होंगे विधानसभा चुनाव, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे
हिमाचल प्रदेश विधानसभा की 68 सीटों के लिए एक चरण में चुनाव 12 नवंबर को होगा जबकि मतों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 17 अक्तूबर को जारी की जाएगी। 25 अक्तूबर तक प्रत्याशी नामांकन दर्ज करवा सकेंगे।

अमित शाह का आज सिरमौर दौरा, सतौन में करेंगे हाटी आभार रैली
हाटी आभार रैली के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शनिवार को सिरमौर के सतौन में पहुंचेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे। स्थानीय लोक निर्माण विश्राम गृह में खाद्य आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर ने पत्रकार वार्ता में कहा कि गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय दर्जा देने के बाद उनका आभार व्यक्त किया जाएगा। उधर अमित शाह के प्रस्तावित दौरे के लिए पुलिस विभाग ने सुरक्षा की दृष्टि से व्यापक सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं। 

कांग्रेस की सरकार बनने पर पहली कैबिनेट में एक लाख नौकरियाें व ओपीएस को देंगे मंजूरी : प्रियंका वाड्रा
कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ऐलान किया कि हिमाचल में सरकार बनते ही पहली कैबिनेट में एक लाख नौकरियों के साथ-साथ पुरानी पैंशन की बहाली को मंजूरी दी जाएगी। उन्होंने सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में शिमला संसदीय क्षेत्र की परिवर्तन प्रतिज्ञा रैली को सम्बोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार में 5 वर्षों में सरकारी क्षेत्र में 5 लाख नौकरियां दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में सोलन में फूड प्रोसैसिंग पार्क बनाया जाएगा।

प्रशिक्षु डॉक्टरों के स्टाइपैंड में 3 हजार की वृद्धि, नर्सरी विद्यार्थियों को मिलेंगे 2 ट्रैक सूट
हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2022-23 के लिए अटल स्कूल वर्दी योजना के अन्तर्गत सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी (नर्सरी) के विद्यार्थियों को 2 ट्रैक सूट (1 ग्रीष्मकालीन सत्र और 1 शीतकालीन सत्र) मिलेंगे। ये ट्रैक सूट नि:शुल्क प्रदान किए जाएंगे, जिससे राज्य के 50 हजार लाभार्थी लाभान्वित होंगे। राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल की अंतिम बैठक में यह निर्णय लिया गया। 

एक तरफ कांग्रेस की परिवर्तन प्रतिज्ञा रैली, दूसरी तरफ चला इस्तीफों का दौर
कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा ने जहां शुक्रवार को सोलन जिला के ठोडो मैदान से आगामी चुनावी के लिए पार्टी का शखनांद का किया, वहीं दूसरी तरह शिमला शहरी युवा कांग्रेस से जुड़े 31 पदाधिकारियों व सदस्यों ने अपना सामूहिक इस्तीफा युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष निगम भंडारी को सौंपा, ऐसे में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटके पर झटके लगते जा रहे हैं। 

भाजपा के पास कांग्रेस की हर बात का जवाब, पूरी ताकत के साथ लड़ेगी चुनाव : जयराम
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि भाजपा के पास कांग्रेस की हर बात का जवाब है। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में कांग्रेस इस समय सबसे खराब दौर से गुजर रही है तथा उसे विधानसभा चुनाव में सफलता नहीं मिलेगी। जयराम ठाकुर यहां पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा की सोलन रैली पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में अलग तरह का चुनाव होता है।

ई-बिलों में हेरफेर पर वसूला 8.66 लाख जुर्माना
राज्य कर एवं आबकारी विभाग बद्दी की ओर से जीएसटी तथा एक्साइज एक्ट के तहत बड़ी कार्रवाई अमल में लाई गई है। नालागढ़, मानपुरा, भुड्ड, बद्दी और बरोटीवाला में विभाग की टीम ने नाके लगा कर सामान ले जाने वाले वाहनों की जांच की। इस दौरान ई-वे बिल चैक किए गए। 5 ट्रक व अन्य वाहनों में सामान के ई-वे बिल सही नहीं पाए गए। सामान की कीमत 25 लाख रुपए थी। इस पर जीएसटी एक्ट के तहत 8 लाख 66 हजार का जुर्माना लगाया गया।

723 स्वास्थ्य अधिकारियों के पदों की भर्ती प्रक्रिया पर रोक से हाईकोर्ट का इंकार
अनुबंध आधार पर नियुक्त 674 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को नौकरी से बाहर करने के लिए कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के 723 पदों को भरने हेतु जारी विज्ञापन से डरे अनुबंध आधार पर नियुक्त 674 के संघ व अन्य डाॅक्टरों की याचिका पर प्रारंभिक सुनवाई के दौरान राज्य सरकार ने यह बात हाईकोर्ट को बताई। मुख्य न्यायाधीश एए सैय्यद व न्यायाधीश ज्योत्सना रिवाल दुआ की खंडपीठ ने सरकार के इस वक्तव्य को रिकॉर्ड पर लाते हुए 723 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के पदों के लिए हो रही भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है।

सरकार ने बदले 4 एचएएस अधिकारी, एक आईएएस अधिकारी को अतिरिक्त जिम्मा
राज्य सरकार ने एक आईएएस अधिकारी को अतिरिक्त जिम्मा सौंपा है तथा 4 एचएएस अधिकारियों के तबादले किए हैं। इसके अलावा कुछ एचएएस अधिकारियों को अतिरिक्त जिम्मा दिया गया है, जबकि कई आदेश संशोधित भी हुए हैं। सरकार की तरफ से जारी आदेशों में निदेशक ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज व आईएएस अधिकारी आरएम ठाकुर को हिमाचल प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉर्पाेरेशन के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त जिम्मा सौंपा गया है। 

नाबालिग लड़की से दुराचार के दोषी को 7 साल का कठोर कारावास
विशेष न्यायाधीश पुरेंद्र वैद्य की अदालत ने नाबालिग लड़की से दुराचार करने के आरोपी जुखाला क्षेत्र के नलवाड़ गांव निवासी कार्तिक को अभियुक्त करार देते हुए पोक्सो एक्ट की धारा 4 के तहत 7 साल के कठोर कारावास व 10 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। वहीं भारतीय दंड संहिता की धारा 342 के तहत 6 माह के साधारण कारावास की सजा सुनाई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News