हिमाचल की बेटी ने भरी हौसलों की उड़ान, सेना में हासिल की यह उपलब्धि

punjabkesari.in Wednesday, Mar 21, 2018 - 08:04 PM (IST)

आनी: कहते हैं...होनहार बिरवान के होत चिकने पात....जी हां, इसी युक्ति को चरितार्थ किया है, आनी की होनहार बेटी दिव्या मक्कड़ ने। दिव्या ने कड़ी मेहनत और लगन से सेना में लैफ्टिनैंट बनकर जहां ऊंचा मुकाम हासिल किया है वहीं अपने माता-पिता, गुरुजन और क्षेत्र का नाम भी रोशन किया है। कुल्लू जिला के आनी की निवासी दिव्या मक्कड़ बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि की धनी रही है। उसने अपनी प्रारंभिक शिक्षा न्यू पब्लिक स्कूल कुल्लू से ग्रहण की और उसके बाद आगे की शिक्षा आनी स्थित हिमालयन मॉडल जमा दो स्कूल में हासिल की। दिव्या ने इस विद्यालय में शिक्षा के साथ-साथ विभिन्न शैक्षणिक, सांस्कृतिक, वैज्ञानिक तथा खेलकूद जैसी गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लिया और इनमें जिला व राज्य स्तर तक अपना नाम कमाया और विद्यालय का नाम रोशन किया।

क्षेत्र के लिए स्थापित किया एक नया कीर्तिमान 
दिव्या ने हिमालयन मॉडल स्कूल से अच्छे अंकों में मैट्रिक की परीक्षा हासिल करने के उपरांत राजकीय बहुतकनीकी कालेज हमीरपुर में प्रवेश पाया, यहां से अपने ट्रेड में टॉप कर डिप्लोमा हासिल किया। दिव्या ने अपने सपने को साकार करने के लिए अपना संघर्ष जारी रखा और पुन: कड़ी मेहनत और लगन से प्रौद्योगिकी स्नातक में लवली प्रोफैशनल यूनिवर्सिटी जालंधर पंजाब से डिग्री हासिल कर पूरे विश्वविद्यालय में टॉप किया और हाल ही में सेना में बतौर लैफ्टिनैंट का मुकाम हासिल कर क्षेत्र के लिए एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

चेन्नई में करेगी 11 माह की ट्रेनिंग
दिव्या की माता शिक्षा को अपनी होनहार बेटी पर नाज है। दिव्या की यह उपलब्धि समाज के लिए एक प्रेरणा है। दिव्या 2 अप्रैल से भारतीय सेना प्रशिक्षण संस्थान, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी चेन्नई (ओ.टी.ए.) में 11 माह का प्रशिक्षण प्राप्त करेगी। दिव्या अपनी इस उपलब्धि के लिए अपने माता-पिता का आशीर्वाद, भाई-बहन का हौसला व स्नेह तथा गुरुजनों व बड़ों की प्रेरणा व मार्गदर्शन मानती हैं। क्षेत्र को ऐसी होनहार बेटी पर नाज है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News