हिमाचल में आज पांच लाख लोगों के साथ सीएम जयराम करेंगे योग, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Jun 21, 2022 - 07:16 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को हिमाचल प्रदेश में 5 लाख लोग योग करेंगे। इसमें आयुष विभाग के अलावा विभिन्न संगठनों जैसे आर्ट ऑफ लिविंग, पतंजलि योगपीठ, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विभिन्न शिक्षण संस्थानों एवं स्कूल के बच्चे शामिल होंगे। उधर, शिमला के यू.एस. क्लब स्थित बिजली बोर्ड के ऑफिस के पास सोमवार को ट्रांसफार्मर में आग लग गई।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां
बिजली बोर्ड के ट्रांसफार्मर में लगी आग
शिमला के यू.एस. क्लब स्थित बिजली बोर्ड के ऑफिस के पास सोमवार को ट्रांसफार्मर में आग लग गई। आग इतनी तेजी से फैली की 3 ट्रांसफार्मर व 4 कमरे जलकर राख हो गए हैं। इसके अलावा लोक निर्माण के गैस्ट हाऊस की और एक सरकारी क्वार्टर की सीलिंग, बिजली का एक एल.टी. पैनल, एच.टी. पैनल, ट्रांसफार्मर तेल, फर्नीचर, स्टेशनरी और कम्प्यूटर भी जल गया है। इस आग की घटना से लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई। जब आग लगी तो इसकी सूचना दमकल विभाग को दी गई। दमकल विभाग की टीम तुरंत मौके पर पहुंची और आग बुझाने में जुटी।

11 से 24 जुलाई तक होगी श्रीखंड यात्रा
कुल्लू जिला की श्रीखंड महादेव कैलाश यात्रा को लेकर सोमवार को निरमंड में जिलाधीश कुल्लू आशुतोष गर्ग की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन हुआ, जिसमें आनी विस क्षेत्र के विधायक किशोरी लाल सागर विशेष तौर पर उपस्थित रहे। जिलाधीश कुल्लू एवं श्रीखंड यात्रा ट्रस्ट के अध्यक्ष आशुतोष गर्ग ने कहा कि कोविड के दो साल के पश्चात हो रही अधिकारिक यात्रा को लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

हिमाचल में आज 5 लाख लोग एक साथ करेंगे योग
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को हिमाचल प्रदेश में 5 लाख लोग योग करेंगे। इसमें आयुष विभाग के अलावा विभिन्न संगठनों जैसे आर्ट ऑफ लिविंग, पतंजलि योगपीठ, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विभिन्न शिक्षण संस्थानों एवं स्कूल के बच्चे शामिल होंगे। राज्य में आयुष विभाग करीब 1,200 ग्रामीण स्थानों पर योग करवाएगा। इस तरह जिला स्तर पर करीब 135 स्थानों पर योग के कार्यक्रम होंगे।

5 घंटे के रैस्क्यू ऑप्रेशन के बाद सुरक्षित निकाले सभी पर्यटक
हिमाचल के प्रवेश द्वार परवाणु के टी.टी.आर. होटल में रोप-वे में तकनीकी खराबी आने के कारण 11 लोग फंस गए, जिन्हें करीब 5 घंटे तक चले रैस्क्यू आप्रेशन के बाद सुरक्षित निकाला गया। होटल की तकनीकी टीम, पुलिस, एन.डी.आर.एफ., प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के आपसी तालमेल व प्रयासों के केबल कार में फंसे दिल्ली के पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकालने में कामयाबी हासिल हुई। सूचना मिलने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी मौके पर पहुंचे और पूरी घटना का जायजा लिया।

5.70 करोड़ से सरसा नदी पर तैयार होगा पुल
किरपालपुर पंचायत के मंडयारपुर में 5 करोड़ 70 लाख रुपए की लागत से बनने वाले पुल के निर्माण के लिए लोगों को अब और इंतजार नहीं करना पड़ेगा। लोक निर्माण विभाग ने इसका एकमुश्त टैंडर अवार्ड कर दिया है और ठेकेदार की ओर से पुल के निर्माण के लिए ड्राइंग बनाने का कार्य किया जा रहा है। विभाग से ड्राइंग अप्रूव होने के बाद ठेकेदार पुल का कार्य शुरू कर देगा।

लाहौल की महिला से ऑनलाइन ठगी
लाहौल की महिला से अज्ञात व्यक्ति ने धोखाधड़ी से पौने 4 लाख रुपए ठग लिए हैं। महिला ने अज्ञात व्यक्ति पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया है। धोखाधड़ी की शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। धोखाधड़ी करने वाले अपराधी अज्ञात हैं। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय महिला को एक प्रसिद्ध ऑनलाइन शॉपिंग एप्लीकेशन स्टोर की 9,50,000 रुपए की लाटरी जीतने के संदर्भ में डाक द्वारा पत्र मिला। लाटरी पत्र प्राप्ति के लिए महिला से उसका मोबाइल नम्बर भी ले लिया।

मोटरसाइकिल दुर्घटना में एक की मौत, एक घायल
जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के पर्यटन स्थल सरचू में मोटरसाइकिल के स्किड होने से एक पर्यटक की मौत हो गई है, जबकि एक घायल हो गया है। मोटरसाइकिल में 2 पर्यटक सवार थे। मृतक पर्यटक की पहचान मोहम्मद शुयाब (31) पुत्र बुनियाद हुसैन निवासी 334, मोहल्ला पाटिया सीतापुर यू.पी. के रूप में हुई है, जबकि उसका साथी मो. दाऊद (31) पुत्र कबीर अहमद, 185 बी, काजियारा सीतापुर यू.पी. घायल हो गया है।

मेयर व डिप्टी मेयर के दफ्तरों में लगा ताला
ऐतिहासिक टाऊन हाल में मेयर व डिप्टी मेयर के दफ्तरों में ताला लगा दिया है। इन कार्यालयों को आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है। अब नए नगर निगम सदन की नियुक्ति के बाद ही मेयर व डिप्टी मेयर कार्यालय खुल सकेंगे। सोमवार को दोनों ही दफ्तरों को बंद कर दिया गया है। साथ ही मेयर व डिप्टी मेयर कार्यालय में तैनात चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी से लेकर डाटा ऑप्रेटर व लिपिक वर्ग के कर्मचारियों को नगर निगम अन्य विभागों में तैनाती देने की तैयारी कर रहा है, इसके लिए जल्द ही दिशा-निर्देश जारी कर दिए जाएंगे।

अग्निपथ योजना युवा शक्ति के साथ दगा व चाकरी-चौकीदारी करवाने का मंसूबा
सेना में भर्ती बदलाव अग्निपथ की हकीकत व असलीयत धीरे-धीरे अब बीजेपी के करणधारों को भी समझ आने लगी है। यह बात प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष एवं विधायक राजेंद्र राणा ने यहां जारी प्रैस बयान में कही है। उन्होंने कहा कि मजेदार बात यह है कि युवाओं के हितों को कुचलने व दमन करने वाली इस योजना में न तो विपक्ष को विश्वास में लिया गया न ही कोई इसके लिए पार्लियामैंट की बैठक की गई।

समर वैकेशन स्कूलों में अब 22 जून से 29 जुलाई तक होंगी छुट्टियां
शिक्षा विभाग ने एक बार फिर समर वैकेशन स्कूलों की छुट्टियों में बदलाव किया है। अब ये छुट्टियां 22 जून से 29 जुलाई तक होंगी। दो दिन पूर्व विभाग ने 21 जून से 28 जुलाई तक यह छुट्टियां दी थीं, लेकिन 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योगा डे के चलते इसमें बदलाव किया गया है। विभाग की ओर से मामले पर जारी शुद्धि पत्र में सभी स्कूल मुखियाओं को 21 जून को योगा डे के साथ अन्य सभी तय शैक्षणिक व अन्य गतिविधियां छुट्टियों के दौरान करवाने को कहा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News

Recommended News