TB नियंत्रण कार्यक्रम में हिमाचल पहले पायदान पर, दिल्ली में मिला Award

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2019 - 10:29 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम): भारत सरकार द्वारा नई दिल्ली स्थित प्रवासी भारतीय केंद्र में आयोजित एक राष्ट्रीय कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश को देशभर में टीबी नियंत्रण कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया है। यह पुरस्कार राज्य क्षय रोग अधिकारी डॉ. आरके बारिया ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री भारत सरकार डॉ. हर्षवर्धन के कर कमलों से ग्रहण किया। इस अवसर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के हिमाचल प्रदेश राज्य सलाहकार डॉ. रविंद्र कुमार व जिला क्षय रोग अधिकारी कांगड़ा डॉ. आरके सूद ने भी शिरकत की। बता दें कि पिछले कुछ अरसे से हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग टीबी नियंत्रण के लिए भरसक प्रयास कर रहा है ताकि 2021 तक इस बीमारी का उन्मूलन हो सके।

रैंकिंग के लिए 9 कड़े मानकों से परखा गया कार्यक्रम

भारत सरकार द्वारा राज्यों को रैंकिंग के लिए 9 कड़े मानकों से परखा गया, जिनमें से प्रमुख टीबी नोटिफिकेशन दर, उपचार सफलता दर, एचआईवी जांच दर, दवा प्रतिरोधता जांच दर, निक्षय पोषण योजना लाभार्थी आबंटन दर व आबंटित धन उपयोग दर प्रमुख हैं। राज्य में निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 5.50 करोड़ रुपए टीबी मरीजों के खाते में सीधे ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

27 सितम्बर को शिमला में होगी उच्च स्तरीय बैठक

इस पुरस्कार का श्रेय डा. बारिया ने स्वास्थ्य विभाग व सहयोगी विभागों के सभी कर्मचारी व अधिकारी गण को देते हुए आह्वान किया कि मुख्यमंत्री की घोषणानुसार तय सीमा तक इस बीमारी का खात्मा करने के लिए अधिक प्रयास करें। लगभग सभी मानकों में प्रदेश के टीबी कार्यक्रम ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। गुजरात राज्य ने द्वितीय रैंक अर्जित किया। राज्य क्षय रोग अधिकारी डॉ. आरके बारिया ने बताया कि टीबी मुक्त हिमाचल अभियान को और सशक्त बनाने के लिए 27 सितम्बर को राज्य सचिवालय में अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन किया जा रहा है जिसमें प्रदेश के अधिकारियों के अतिरिक्त विशेष तौर पर केंद्रीय टीबी अनुभाग भारत सरकार, विश्व स्वास्थ्य संगठन, द यूनियन से विशेषज्ञ भाग लेंगे व मार्गदर्शन करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News