दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात और पंजाब की मंडियां बंद, हिमाचल के किसानों पर मंडराया संकट

punjabkesari.in Thursday, Apr 30, 2020 - 10:18 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): देश के कई राज्यों की मंडियां बंद होने से हिमाचल प्रदेश के किसानों पर संकट मंडराने लगा है। मंडियों में कोरोना के मामले आने के बाद दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात और पंजाब की ज्यादातर मंडियां बंद कर दी गई हैं। इन राज्यों के आढ़तियों ने अब हिमाचल का मटर, फू लगोभी व आलू इत्यादि लेने से इंकार कर दिया है। प्रदेश की मंडियों के आढ़तियों ने भी मजबूरन हाथ खड़े करने शुरू कर दिए हैं। ढली सब्जी मंडी की आढ़त एसोसिएशन ने वीरवार को एपीएमसी सचिव को एक ज्ञापन सौंपकर मांग की है कि राज्य सरकार दूसरे प्रदेशों की सरकारों से बात करे और सब्जियों की खरीद जारी रखने का दबाव बनाए। खासकर दिल्ली में नवनिर्मित नरेला मंडी में सब्जियों का कारोबार शुरू करने का आग्रह किया जाए।

दिल्ली शहर से बाहर है नरेला मंडी

बता दें कि नरेला मंडी दिल्ली शहर से बाहर है। इसलिए यहां कोरोना संक्रमण की कम संभावनाएं हैं। उधर, आजादपुर मंडी में 15 से ज्यादा मामले कोविड-19 के पॉजीटिव आ चुके हैं। इस कारण आजादपुर मंडी सहित बाहरी प्रदेशों की दूसरी मंडियों तक सब्जियां ले जा रहे ट्रांसपोर्टर, आढ़ती और मंडियों में काम करने वाले मजदूर भी डरे व सहमे हुए हैं।

अप्रैल से जून के बीच 4200 करोड़ के फल व सब्जियां बेचते हैं किसान

प्रदेश में इन दिनों फू लगोभी, मटर, पालक और आलू की फ सल पूरी तरह तैयार है। कुछ दिनों बाद लहसुन, टमाटर, अदरक, बंदगोभी, करेला, खीरा, फ्र ासबीन, शिमला मिर्च, ब्रोकली, चेरी, पलम, आड़ू, बादाम व खुमानी इत्यादि फ सलें भी तैयार होने वाली हैं। अप्रैल से जुलाई के बीच हर साल किसान-बागवान तकरीबन 4200 करोड़ रुपए के फ ल एवं सब्जियां दूसरे राज्यों की मंडियों को भेजते हैं, ऐसे में दूसरे प्रदेशों की मंडियां बंद होने से किसानों-बागवानों के उत्पाद नहीं बिक पाएंगे, जिससे किसानों की तैयार फ सलें खेतों में ही सडऩे का संकट मंडराने लगा है।

क्या कहते हैं कृषि मंत्री

कृषि मंत्री डॉ रामलाल मारकंडा ने बताया कि आजादपुर मंडी में कोरोना के कई मामले सामने आए हैं, जिस कारण मंडी को बंद किया जा रहा है। फि र भी राज्य सरकार दिल्ली सरकार से नरेला मंडी को खोलने तथा किसानों की उपज को बेचने के लिए जरूरी कदम उठाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News