Himachal Express : कोरोना के खौफ से हिमाचल में कर्फ्यू, एडवायजरी के उल्लंघन पर पहली गिरफ्तारी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 24, 2020 - 05:07 PM (IST)

शिमला : पंजाब केसरी के इस न्यूज बुलेटिन में पढ़ें हिमाचल की राजनीति से लेकर अपराध जगत तक की बड़ी खबरें।

पंजाब,महाराष्ट्र के बाद अब हिमाचल में भी कर्फ्यू
कोरोना वायरस का खौफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इससे निपटने के लिए सरकार की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। विश्वव्यापी महामारी के रूप में कोरोना फैल चुका है। ऐसे में सरकार आमजन को इससे बचाने के लिए हर प्रयास कर रही है। लाॅकडाउन से इस स्थिति से निपटने का प्रयास किया गया था, परंतु आमजन ने लाॅकडाउन का पालन नहीं किया इस कारण सरकार ने कर्फ्यू का सहारा लिया है।

ऊना में कर्फ्यू लागू, सुबह 3 व शाम को दो घंटे मिलेगी छूट
लॉकडाउन के बाबजूद ऊना के लोगों द्वारा सहयोग न करने के चलते डीसी ऊना संदीप कुमार ने जिला में कर्फ्यू लगा दिया है। आगामी आदेशों तक स्वास्थ्य संबंधी, पेट्रोल पंप और कुकिंग गैस की दुकानें ही खुली रहेगी। जबकि किराना, दूध, ब्रेड, सब्जियां और फल की दुकानें सुबह 7 से 10 बजे तक और शाम को 6 से 8 बजे तक ही खुलेगी।

इस कारण कोकाकोला कंपनी पर दर्ज हुई एफआईआर
पूरे विश्व में कोरोना वायरस का कोहराम मचा हुआ है। भारत में कोरोना वायरस से बचाव के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार की ओर से कहीं लाॅकडाउन और कहीं कर्फ्यू लगाकर आमजन के बचाव के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार द्वारा कई निर्देश और एडवाइजरी जारी की गई है। इनका पालन न करने पर कार्रवाई भी की जा रही है। ऐसे ही एक मामले में कोकाकोला कंपनी पर भी एफआईआर दर्ज की गई है।

दूसरे राज्यों से आए लोग भी होंगे अब होम क्वॉरेंटाइन
पालमपुर उपमंडल में होम क्वारंटीन लोगों का आंकड़ा बढ़ सकता है। अब तक ट्रैवल हिस्ट्री के चलते 220 लोगों को होम क्वारंटीन किया जा चुका है। अब दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को भी होम क्वॉरेंटाइन करने का निर्णय लिया गया है। पिछले कुछ दिनों में ही सैकड़ों की संख्या में लोग दूसरे राज्यों से पालमपुर उपमंडल के विभिन्न स्थानों पर पहुंचे हैं।

कोरोना पीड़ित ने अंब के इस ढाबे पर खाया था खाना, पूरा इलाका किया सील
कोरोना पीड़ित मृतक तिब्बति के दिल्ली-धर्मशाला यात्रा के दौरान अम्ब उपमंडल के एक ढाबे पर खाना खाने की बात सामने आने पर सनसनी फैल गई है। यह तिब्बति अमेरिका से आया था और कोरोना पॉजिटिव था। इस दौरान न केवल तिब्बति ने एक बस में यात्रा की बल्कि अम्ब के ढाबे में खाना भी खाया था। सूचना मिलने के बाद जिला प्रशासन ने इस पूरे क्षेत्र को होम क्वारंटाइन कर दिया है।

एडवायजरी के उल्लघन पर ऊना में पहली एफआईआर, बसदेहड़ा निवासी युवक गिरफ्तार
कोराना वायरस को लेकर केंद्र व प्रदेश सरकार की एडवायजरी के उलंघन को लेकर ऊना में पहली एफआईआर दर्ज हुई है। इसके साथ-साथ आरोपी के खिलाफ पुलिस कर्मियों से मारपीट और वर्दी फाड़ने को लेकर भी मामला दर्ज किया गया है। ऊना के बसदेहड़ा के वार्ड नंबर 6 निवासी मनोज कुमार उर्फ मोजी के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए उसको गिरफ्तार भी कर लिया है।

स्वास्थ्य कर्मियों को नहीं होगी पीपी किट्स की कमी, विभाग ने दिया 700 किट का ऑर्डर
कोरोना संदिग्धों के उपचार के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों को पीपी किट्स की कमी आड़े नहीं आएगी। एडीसी ऊना की पहल पर उद्योग विभाग द्वारा ऊना के एक उद्योग से पीपी कीटस तैयार करवाई जा रही है। उद्योग द्वारा सैंपल के तौर पर एक किट तैयार करवा सीएमओ ऊना को डैमो दिया गया।

पुलिस को गुमराह करने वाले दो शख्स गिरफ्तार
रात में बजोरा में नाकाबंदी के दौरान एक आल्टो कार को चेक किया गया। जिसमें दो व्यक्ति बैठे थे। जिनसे पूछताछ की गई और पता लगाया गया कि वह कहां से आए हैं। जो दोनों लोग पुलिस को झूठी सूचना देकर गुमराह करके कुल्लू जिले की सीमा में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे।

कोरोना महामारी से पीड़ित व प्रभावितों के लिए स्थापित हो राहत कोष: राणा
कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक राजेंद्र राणा ने सरकार व जनता से अपील की है कि जानलेवा कोरोना महामारी से प्रभावित समाज की सहायता के लिए सरकार तुरंत प्रभाव से प्रदेश में एक राहत कोष स्थापित करे, जिससे लॉक डाउन हुए हिमाचल में जरुरतमंदों की सहायता हो सके। उन्होंनेे कहा कि इस मामले में पहल करते हुए दलगत राजनीति से ऊपर उठकर राजनेताओं व अफसरशाही को आगे आना होगा।

लॉकडाऊन इफेक्ट: सब्जियों के दामों में आया हल्का उछाल
ऊना जिला में कोरोना वायरस को फैलने रोकने के लिए लॉक डाउन के साथ ही जिला प्रशासन द्वारा धारा 144 लागू करने के बाद सब्जी मंडी ऊना में सब्जियों और फलों के दामों में हल्का उछाल देखने को मिला। सुबह सब्जी मंडी खुलते ही सब्जी और फल विक्रेताओं की कोई खास भीड़ देखने को नहीं मिली।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News