भूकंप से हिला हिमाचल, CCTV में कैद हुआ मौत का Live वीडियो, Himachal Express

7/11/2019 5:27:12 PM

शिमला: मंडी जिले के करसोग में सड़क हादसों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। वीरवार सुबह उस समय अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया जब लोगों को पता चला कि भूकंप आया है। कहते हैं कि डॉक्टर भगवान का दूसरा रूप होते हैं। डॉक्टर चाहे तो मरीज के लिए क्या कुछ नहीं कर सकता। कुछ ऐसी ही मिसाल पेश की है जोनल अस्पताल मंडी में तैनात गायनी स्पेशलिस्ट डा. उदय भानु राणा ने। ऊना जिला में गुरुवार सुबह यात्रियों से भरी एक निजी बस में भीषण आग लग गई।आई.जी.एम.सी. में चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर को जान से मारने की धमकी देने का मामला सामने आया है। कुल्लू में एक सड़क हादसा हो गया है। जहां एक कार 500 फुट गहरी खाई में जा गिरी। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं। 

बारात में जा रहे लोगों के साथ दर्दनाक हादसा
मंडी जिले के करसोग में सड़क हादसों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसी ही एक ताजी घटना जिला शिमला से बारात के साथ शामिल हुए 4 लोगों के साथ घटी। जहा एक कार 100 फीट गहरी खाई में जा गिरी। जानकारी के मुताबिक वीरवार को जिला शिमला से चार लोग बारात के साथ गनो गांव जा रहे थे। यहां सैंज बगड़ा के अनोग के समीप ऑल्टो कार अचानक अनियंत्रित होकर सड़क से बाहर गहरी खाई में जा गिरी। जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और गाड़ी में सवार 3 लोग गंभीर रूप से घायल है। सिरमौर जिला के दुर्गम क्षेत्र शिवपुर में बिजली विभाग की लापरवाही देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे। विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी में मॉक ड्रिल से श्रद्धालुओं में भगदड़ मच गई।

भूकंप के झटकों से हिला हिमाचल
हिमाचल में वीरवार सुबह उस समय अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया जब लोगों को पता चला कि भूकंप आया है। बता दें कि आज प्रदेश भर में सबसे बड़ा मॉकड्रिल हो रहा है। इसको देखते हुए पूरे जिले को अलर्ट पर रखा गया है। शिमला, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, ऊना सहित सभी जिलों में आपदा प्रबंधन बोर्ड अलर्ट पर है और सुनियोजित तरीके से मॉक ड्रिल को अंजाम दे रहा है।

CM के गृह जिला का हाल
हिमाचल प्रदेश के सी.एम. जयराम ठाकुर के गृह जिला मंडी से करीब 17 किलोमीटर दूर पंडोह पंचायत का सरांडा वार्ड आज भी मूलभूत सुविधाओं से अछूता है। जब यहां कोई बीमार हो जाता है तो उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाने हेतु पालकी में उठाकर ले जाना पड़ता है। सरांडा के लिए सड़क तो निकाली गई है लेकिन इस पर वाहन तक नहीं चलाया जा सकता। युवा समाजसेवी देवराज ठाकुर ने बताया कि गांव बखरांडा से घाट के लिए 5 किलोमीटर कच्ची सड़क का निर्माण 7 वर्ष पहले किया गया था। यह निर्माण विधायक निधि, मनरेगा व अन्य मदों से किया गया था। लोगों ने बड़ी उत्सुकता से सड़क निर्माण को अपनी सोना उगलती जमीनें छोड़ दीं ताकि लोगों को सड़क सुविधा मिल सके लेकिन तब से लेकर आज तक इस सड़क की मुरम्मत तक पंचायत द्वारा नहीं की गई।

डॉक्टर ने पहले जेब से 12 लाख खर्चकर खरीदे उपकरण
कहते हैं कि डॉक्टर भगवान का दूसरा रूप होते हैं। डॉक्टर चाहे तो मरीज के लिए क्या कुछ नहीं कर सकता। कुछ ऐसी ही मिसाल पेश की है जोनल अस्पताल मंडी में तैनात गायनी स्पेशलिस्ट डा. उदय भानु राणा ने। 35 वर्षीय डा. उदय भानु ने वो काम किया है जिसे करने के लिए शायद बड़े जिगर की जरूरत होती है। इन्होंने अपनी जेब से 12 लाख खर्च करके लैपरोस्कोपिक उपकरण खरीदकर दो महिलाओं की दूरबीन से बिना टांके के यूटरस निकालने वाली सर्जरी करके नया इतिहास रच दिया। इस सर्जरी में उन्होंने भी अपना अहम योगदान दिया। वह गायनी स्पेशलिस्ट हैं और जोनल अस्पताल मंडी में ही तैनात हैं।

यहां से गुजरे तो समझो मौत पक्की
सिरमौर जिला के दुर्गम क्षेत्र शिवपुर में बिजली विभाग की लापरवाही देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे। यहां विभाग की तारें लगातार हादसों को न्योता दे रही है। विभाग की लापरवाही के चलते यहां एक बैल की मौत हो गई। दरअसल हुआ यूं कि यहां से गुजर रहा बैल तार को छू गया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

कुल्लू में फिर हुआ दर्दनाक हादसा
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में एक सड़क हादसा हो गया है। जहां एक कार 500 फुट गहरी खाई में जा गिरी। जिसमें 2 लोगों की मौत हो गई है जबकि 2 बिहारी मजदूर घायल है। बता दें कि हादसा बंजार उपमंडल के तीर्थन घाटी के फरियाड़ी में कैंची मोड़ के पास में हुआ। जहां गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

ऊना में यात्रियों से भरी बस में लगी भीषण आग
ऊना जिला में गुरुवार सुबह यात्रियों से भरी एक निजी बस में भीषण आग लग गई। जिससे करीब 25 यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। घटना लालसिंगी पुल के समीप हुई। बस से अचानक धुआं निकलने से यात्री सहम गए। कई यात्रियाें ने कूदकर जान बचाई। सभी यात्रियों को सुरक्षित बचाया गया है किसी के भी हताहत होने की सूचना नहीं है। बताया जा रहा है कि बस में आग लगने की सूचना एक कार चालक ने दी। ड्राइवर को इसकी भनक नहीं लगी थी। साथ के एक पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी व टायर शोरूम के कर्मियों ने मिलकर आग पर काबू पाया। इस बस के आगे-पीछे कई वाहन चल रहे थे, गनीमत यह रही कि कोई इसकी चपेट में नहीं आया।

यहां CCTV में कैद हुआ मौत का Live वीडियो
ऊना में मौत का लाइव वीडियो सीसीटीवी में कैद हुआ है। जहां एक मिठाई की दुकान पर कार्यरत प्रवासी व्यक्ति की करंट लगने से मौत हो गई। मृतक की पहचान राहत खान निवासी यूपी के रूप में हुई है जो कि पिछले काफी समय से मिठाई की दुकान में काम करता था। राहत खान बुधवार रात काम करने के बाद कारखाने के बाहर लगे वाटर कूलर से पानी पीने लगा।

ऊना में दिनदहाड़े बड़ी वारदात
ऊना में एक वृद्ध दंपति से दिनदहाड़े बाइक सवार 2 युवक 1.20 लाख रुपए लूटकर फरार हो गए। पुलिस को दी शिकायत में गलुआ निवासी सोहन सिंह ने बताया कि वह अपनी पत्नी संग बाइक पर सवार होकर ऊना बस स्टैंड के समीप स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से पैसे निकलवाने गए था। बैंक से 1.20 लाख रुपए लेकर जब वे वापस घर लौट रहे थे तो आधे रास्ते में बाइकसवार 2 युवकों ने गलत साइड बाइक लगाते हुए उनका रास्ता रोक लिया और बाइक के पीछे बैठी उसकी पत्नी के हाथों से पैसों से भरा बैग छीनकर ऊना की तरफ फरार हो गए।

IGMC के चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर को मिली जान से मारने की धमकी
आई.जी.एम.सी. में चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर को जान से मारने की धमकी देने का मामला सामने आया है। चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर भीम सिंह गुलेरिया ने पुलिस चौकी लक्कड़ बाजार में मामले की शिकायत दी है। गुलेरिया ने पुलिस को दिए शिकायत पत्र में लिखा है कि 2 अज्ञात नंबर से उन्हें देर शाम कॉल आई। दोनों नंबर से अज्ञात लोगों ने जान से मारने की धमकी दी है। पहली कॉल 88943-49112 नंबर से देर शाम 8.19 पर आई। वहीं दूसरी कॉल 9.30 पर 94184-98546 नंबर से आई है। जब दोनों ही अज्ञात लोगों से पहचान के बारे में पूछा गया तो उन्होंने नहीं बताया।

नयना देवी में Mock Drill, श्रद्धालुओं में मची भगदड़
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी में मॉक ड्रिल से श्रद्धालुओं में भगदड़ मच गई। मंदिर में भूकंप से लंगर भवन की इमारत गिर गई और जो श्रद्धालु बाहर खड़े थे वह काफी घायल गए हैं। लोगों का रेस्क्यू पुलिस और होमगार्ड के जवानों द्वारा किया गया। श्रद्धालुओं को स्टेचर में डालकर मंदिर न्यास के स्टेडियम में पहुंचाया गया। साथ ही घायलों के प्राथमिक उपचार के लिए केंद्र नियुक्त किया गया, जहां पर सभी घायलों को तुरंत पहुंचाया गया।जो गंभीर रूप से घायल थे उन्हें एंबुलेंस के माध्यम से आनंदपुर साहब अस्पताल और बिलासपुर भेजा गया।

सोलन में Earth Quake की Mock Drill
हिमाचल प्रदेश में भूकंप की संभावना को देखते हुए सोलन जिला प्रशासन ने मॉक ड्रिल का आयोजन किया। सोलन शहर के विभिन्न हिस्सों में मॉक ड्रिल के दौरान जिला प्रशासन के सभी विभागों ने भूकंप से निपटने के लिए अहम भूमिका निभाई। इस दौरान भारतीय सेना ने भी लोगों के बीच अपनी क्षमता का परिचय दिया।

यहां दरगाह शरीफ में लगी भीषण आग
सोलन के मॉल रोड स्थित चिल्ड्रन पार्क में बनी दरगाह शरीफ में भीषण आग भड़क गई। जिससे लोगों में अफरा-तफरी मच गई। घटना गुरुवार सुबह करीब 3:00 बजे की बताई जा रही है। घटना की सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और अग्निशमन विभाग ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 


kirti