Omicron Variant को लेकर हिमाचल अलर्ट, इस जिले से जांच को NCDC Delhi भेजा सैंपल

punjabkesari.in Thursday, Dec 16, 2021 - 09:50 PM (IST)

शिमला (रविंद्र जस्टा): कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर अब हिमाचल अलर्ट हो गया है। हिमाचल के मंडी जिले से ओमिक्रॉन वेरिएंट की जांच के लिए एक सैंपल एनसीडीसी (नैशनल सैंटर फॉर डिजीज कंट्रोल) दिल्ली भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट एक सप्ताह के बाद आएगी। अधिकारियों ने इस सैंपल को संदेह के आधार पर भेजा है। हालांकि अभी तक हिमाचल में इस नए वेरिएंट का कोई भी मामला नहीं आया है लेकिन सरकार ने अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है। सभी जिलों के अधिकारियों को स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं कि इस नए वेरिएंट को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए। अगर किसी भी जिले में इस नए वेरिएंट का मामला आता है तो उससे निपटने के लिए एकदम तैयार रहें] ऐसे में जिलों के जिलाधीश व सीएमओ को सतर्क रहना होगा।

ज्यादा खतरनाक माना जा रहा ओमिक्रॉन वेरिएंट

ओमिक्रॉन वेरिएंट काफी ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है। यह कोरोना वायरस का ही एक नया वेरिएंट है। पहले हिमाचल में डैल्टा प्लस व डैल्टा स्ट्रेन के भी मामले सामने आए थे। ऐसे में अब लोगों को नए वेरिएंट से बचने के लिए भी सावधानी बरतनी होगी। इन दिनों प्रदेश में कोरोना से मौतें व संक्रमितों के मामलों का आना जारी है। संक्रमितों के मामलों में कमी जरूर आई है लेकिन अभी कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है, ऐसे में लोगों को पहले की तरह ही सावधानी बरतनी होगी।

कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ा रहे लोग, भारी पड़ सकती है लापरवाही

इन दिनों यह देखने में आया है कि लोगों द्वारा कोरोना के नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। लोग बिल्कुल भी नियमों की पालना नहीं कर रहे हैं, ऐसे में यह लापरवाही भारी पड़ सकती है। इन दिनों बाजारों, मंदिरों व समारोह में भीड़ देखने को मिल रही है। अगर कोरोना के नए ओमिक्रॉन का एक भी मामला सामने आता है तो कई लोग संपर्क में आ सकते हैं। प्रदेश में वैसे 50 से ऊपर ही संक्रमित मामले आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने निर्देश दिए हैं कि लोग मास्क को सही रूप से लगाएं और वैक्सीन की दोनों डोज लगवाएं। कोरोना से बचने के लिए वैैक्सीन ही सबसे बड़ा हथियार है। जिन लोगों ने पहली डोज लगाई है और दूसरी नहीं लगाई है, वे लोग दूसरी डोज जरूर लगवाएं।

क्या बोले मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट चिंता का विषय बना हुआ। कोविड का प्रकोप न बढ़े, इसके लिए हैल्थ डिपार्टमैंट के सभी अधिकारी व कर्मचारी तैयारी रखें। कहीं भी अगर इस प्रकार की परिस्थिति आती है तो हम उस स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

ओमिक्रॉन को लेकर जिलों के अधिकारियों को किया अलर्ट

एनएचएम के एमडी हेमराज बैरवा ने बताया कि ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर जिलों के सभी अधिकारियों को अलर्ट किया गया है। नए आए इस वेरिएंट को लेकर हमने अभी तक मंडी जिले से एक सैंपल जांच के लिए दिल्ली भेजा है। 2 सप्ताह के अंदर इसकी रिपोर्ट आ जाएगी। लोगों से हमारी अपील है कि जिस प्रकार से कोरोना से बचने के लिए नियमों की पालना कर रहे थे, उसी प्रकार अभी भी सावधानी बरतनी होगी ताकि हम कोरोना को मात दे सकें।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News