यहां हिन्दू परिवार कर रहा पीर बाबा की मजार की निगेहबानी

punjabkesari.in Sunday, Feb 21, 2021 - 11:55 AM (IST)

कुल्लू (संजीव जैन) : एक ऐसी ही हस्ती हैं कुल्लू के सुरेंद्र मेहता उर्फ भाई जी। कुल्लू का यह एक हिंदू परिवार वर्षों से पीर बाबा की मजार से लोगों की सेवा कर रहा है। मान्यता है कि यहां आने वाले हर श्रद्धालु की मुराद पूरी होती है। मुरादों के साथ-साथ लोगों में सांप्रदायिक सद्भावना भी बढ़ रही है। कुल्लू शहर के अखाड़ा बाजार के रहने वाले सुरेंद्र भाई वर्षों से पुश्तों द्वारा संजोई गई पीर बाबा लाला वाले की मजार की देखरेख कर रहे हैं। शायद ऐसा कोई और उदाहरण प्रदेश में कहीं देखने को मिले।
हर वीरवार व रविवार को दोपहर के समय यहां श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता है, जो पीर बाबा से अपनी मन्नत पूरी होने की गुहार लगाते हैं। मजार की देखरेख में जुटे सुरेंद्र मेहता ने बताया कि उनका परिवार वर्ष 1908 में कुल्लू आया था। उनके दादा की भी इस मजार में काफी श्रद्धा थी और उसके बाद से लेकर आज तक उनका परिवार बाबा का भक्त है। अगर किसी दंपति के संतान नहीं हो रही हो या कोई बीमारी से घिरा हो तो यहां उसकी मुसीबत दूर हो जाती है। दुआ पूरी होने पर यह बाबा को मीठे चावल फूलों की चादर की भेंट चढ़ाई जाती है।
मान्यता है कि पीर बाबा लाला वाले की मजार में आने वाले हर श्रद्धालु की मुराद पूरी होती है। बाबा के दरबार से कोई भी खाली हाथ नहीं लौटता. मुरादों के साथ-साथ लोगों में सांप्रदायिक सद्भावना भी बढ़ रही है। मजार पर किसी भी जाति व कोई भी धर्म का व्यक्ति कभी भी आ सकता है। विशेष कर हिंदू समुदाय के लोगों की बाबा से एक अटूट आस्था है।मजार की देखरेख में जुटे हिंदू परिवार का कहना है कि देश में दो समुदाय के बीच कई बार माहौल खराब होता है. उन्हें इसका मलाल है ऐसे में वह यही चाहते हैं कि देश में अमन व शांति का माहौल कायम रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rajneesh Himalian

Recommended News

Related News