हिमाचल में भारी ओलावृष्टि, मटर व सेब की फसलों को नुक्सान

punjabkesari.in Tuesday, May 03, 2022 - 10:17 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली ली है। प्रदेश में बारिश व ओलावृष्टि का दौर चला। राजधानी शिमला ओलावृष्टि से कारण सफेद हो गया, वहीं भारी ओलावृष्टि के कारण शिमला के आसपास के लगते क्षेत्रों में ऊपरी शिमला के कई क्षेत्रों में किसानों-बागवानों की फसलों को नुक्सान हुआ है। ऊपरी शिमला के ठियोग, कुमारसैन व चौपाल के कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि दर्ज की गई। इसके कारण सेब व मटर की फसल को नुक्सान पहुंचा है। प्रदेश के कई क्षेत्रों में जहां बारिश दर्ज की गई, तो कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि ने तबाही मचा दी, ऐसे में पिछले 2 महीने से हिमाचल में चल रहा ड्राई स्पेल तो समाप्त हो गया है, लेकिन ओलावृष्टि के कारण किसानों-बागवानों की फसलों को भारी नुक्सान हुआ है।चम्बा जिले के भटियात में तूफान से आम व लीची की फसल को भारी को नुक्सान पहुंचा है। वहीं मौसम के करवट बदलते ही रोहतांग दर्रे सहित शिंकुला, बारालाचा व कुंजम दर्रे के साथ लगती ऊंची चोटियों सहित लाहौल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्का हिमपात हुआ है। 
PunjabKesari, Hailstorm Image

शिमला में सबसे अधिक बारिश दर्ज
मंगलवार को प्रदेश भर में हुई बारिश में शिमला में सबसे अधिक 50 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अतिरिक्त  भुंतर में 6, कल्पा में 9, केलांग में 13, मनाली में 9, मंडी 0.1 व डल्हौजी में 28 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। चुराह विधानसभा क्षेत्र में तूफान से अंधेरा छा गया। इस कारण कुछ देर के लिए वाहनों की आवाजाही थम गई। उधर, कांगड़ा जिले के कई भागों में भी बारिश हुई है। इंदौरा, जसूर, ज्वालामुखी व अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश हुई। कई जगहों पर घरों की छत उड़ने का मामला भी सामने आया है। जिले के लोअर खैहरा में भारी बारिश से मलबा सड़कों पर आ गया। कई दुकानों में भी मलबा घुस गया, वहीं कुल्लू व शिमला जिला के कोटखाई, खनेटी, कंदरू में बारिश व ओलावृष्टि के साथ तूफान भी चला। इससे पेड़ों की टहनियां टूट गई और बिजली भी गुल हो गई।

प्रदेश में 6 मई तक मौसम खराब
मौसम विभाग के दैनिक रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 6 मई तक मौसम खराब रहेगा। प्रदेश में 6 मई तक बारिश व ओलावृष्टि को लेकर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 7 मई को सभी भागों में मौसम साफ  रहने का पूर्वानुमान है।

अधिकतम तापमान में 4 डिग्री की गिरावट दर्ज
बारिश व ओलावृष्टि से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। ऊना जिला में अधिकतम तापमान जहां 40 डिग्री से ऊपर चल रहा था, तो वहीं अब ऊना में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री दर्ज किया गया है। राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 23.9 डिग्री दर्ज किया गया।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News