मौसम का तांडव : कुल्लू में भूस्खलन की चपेट में आई नानी व दोहती की मौत, सोलन में NH धंसा

punjabkesari.in Thursday, Aug 11, 2022 - 08:06 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल प्रदेश में बुधवार रात से जारी बारिश ने भारी तबाही मचाई है। कुल्लू जिले के आनी में शिल्ली पंचायत के खदेड़ गांव में बादल फटने से रिहायशी मकान भूस्खलन की चपेट में आ गया। मकान के मलबे में दबकर 62 वर्षीय महिला चबेलू देवी और उनकी 16 वर्षीय दोहती प्रितिका की मौत हो गई। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार भारी बारिश के कारण एक ही दिन में 4 लोगों की मौत हुई है। इसमें एक मौत शिमला, एक ऊना और दो मौतें कुल्लू मेें हुई है। मानूसन के दौरान जान गंवाने वालों का आंकड़ा 186 पहुंच गया है।

एक नैशनल हाईवे समेत 88 सड़कें अवरूद्ध 
प्रदेश भर में एक नैशनल हाईवे समेत 88 सड़कें अवरूद्ध हैं। 162 बिजली ट्रांसफार्मर ठप और 35 जलापूर्ति योजनाएं बाधित हैं। भारी बारिश के कारण मंडी और कुल्लू जिले में सर्वाधिक नुकसान हुआ है। शिमला-चंडीगढ़ नैशनल हाईवे समलेच में भूस्खलन होने से धंस गया, जिसमें दो कार चपेट में आ गई। आनी बाजार के साथ बहती देऊरी खड्ड ने रौद्र रूप दिखाया। पुराने बस स्टैंड में 12 दुकानें खड्ड में ताश के पत्ते की तरह बह गई। इसके अतिरिक्त रामपुर बुशहर की इंदिरा मार्किट रामपुर में नाले में पानी आने से कई गाड‍़ियां मलबे में दब गई हैं। मंडी-पठानकोट एनएच उरला के पास 2 घंटे बंद रहा। इसके अतिरिक्त प्रदेश में जगह-जगह भूस्खलन की घटनाएं हुईं हैं।

कुल्लू में बारिश से नुक्सान पर बोले सीएम, होगी भरपाई
कुल्लू में हुए हादसे को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि कुल्लू जिला के आनी में भारी बरसात के कारण काफी नुकसान हआ है। किसानों-बागवानों के खेतों को हुए नुक्सान की भरपाई की जाएगी। सभी प्रभावित परिवारों की हरसंभव सहायता प्रदान की जाएगी। यह बात मुख्यमंत्री ने ट्वीट के माध्यम से कही।

15 अगस्त तक यैलाे अलर्ट, सुंदरनगर में सबसे ज्यादा बरसे मेघ
प्रदेश में आगामी 15 अगस्त तक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने 15 अगस्त तक प्रदेश भर में यैलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है। बीते 24 घंटों के दौरान मंडी के सुंदरनगर में सर्वाधिक 141.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अतिरिक्त सिरमौर 97.6, जवाली में 101, गोहर 90.0, मंडी 69.8, रामपुर 75.5, चौपाल 74.0, नेहरी  102.0, भरेड़ी 85.5, नदौन में 67.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News