हमीरपुर की बेदाग गली, न दिखावा और न ढकोसला

punjabkesari.in Friday, Nov 02, 2018 - 04:40 PM (IST)

हमीरपुर : भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशभर में समय-समय पर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन कहीं न कहीं यह अभियान मात्र फोटो खिंचवाने तक ही सीमित होकर रह जाता है और बाद में वहां पर गंदगी के सिवा कुछ और दिखाई नहीं देता। परंतु कुछ स्थान ऐसे भी हैं, जहां पर इस तरह के अभियान कई वर्षों से चले आ रहे हैं। ऐसा ही एक स्थान है हमीरपुर शहर के वार्ड नं. 6 की शीशे वाली गली। शहर की यह गली वैसे तो यहां पर होने वाले शीशे के व्यापार को लेकर जानी जाती है, परंतु यहां की व्यवस्था इस तरह की है कि यह गली हमेशा शीशे की तरह ही चमकती है। इसका श्रेय यहां पर शीशे के व्यापारी नरेंद्र भाई को जाता है, जो खुद इस गली में अपने घर की तरह सफाई करते हैं।

इस साफ-स्वच्छ बेदाग गली से गुजरते ही कुछ खास एहसास होता है। न गंदगी और न पान या गुटखे की दीवारों पर चित्रकारी यहां पर देखने को मिलती है। वहीं हैरानी की बात तो यह है कि कई वर्षों से इस गली में सफाई कर्मचारी गंदगी उठाने नहीं आए हैं। यहां से गुजरते समय ऐसा लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वच्छता अभियान यहां वर्षों से चलता आ रहा है। या यूं कहें कि यह अभियान इसी गली को देखकर धरातल पर उतारा गया है, तो भी गलत नहीं।

कचरा फैंकने वाले लोगों से भी उलझ जाते हैं नरेंद्र
रोजाना नरेंद्र भाई स्वयं गली की सफाई करते हैं तथा वहां से आने-जाने वालों को वहां पर कचरा फैंकने से रोकते हैं। कुछ किस्से सुनाते हुए उन्होंने बताया कि कई बार लोग जब वे वहां पर नहीं होते है तो लोग उनकी दुकान के शटर के नीचे कचरा रख जाते थे। जब कई बार उन्होंने लोगों को वहां पर कचरा फैंकने से रोका तो कई बार लोगों ने उन्हें आंखें भी दिखाईं तथा कई बार लोगों ने उनकी इस बात का समर्थन किया। उन्होंने बताया कि कई बार वहां पर कचरा फैंकने वालों को प्यार से समझाया, परंतु कई बार कुछ लोग ऐसे भी मिले, जिन्होंने ज्यादा भाव खाया तो उनके साथ सख्ती से भी पेश आकर उन्हें स्वच्छता का पाठ पढ़ाया। उनका कहना है कि उन्होंने अपनी मिलकीयत से शहर के बीचोंबीच रास्ता दिया। भले ही वहां पर नप ने टाइलें लगवाई हैं, परंतु वहां की सफाई का जिम्मा भी वह उठा रहे हैं। उनका कहना है कि सफाई करना सबका कत्र्तव्य है तथा पर्यावरण को साफ रखना सबकी जिम्मेदारी है। 

प्रतिदिन करते हैं फिनाइल का छिड़काव
नरेंद्र ने गली को कीटाणु रहित रखने के लिए फिनाइल की स्पैशल बोतल रखी हुई है, जिसका छिड़काव वे प्रतिदिन गली की सफाई करने के बाद पूरी गली में करते हैं, ताकि लोग स्वच्छ हवा में सांस ले सकें। शीशे वाली गली को सबसे स्वच्छ गली बनाने में नरेंद्र कुमार शर्मा ने अहम भूमिका अदा की है तथा उन्होंने वहां पर स्वच्छता को लेकर संदेश भी दीवारों पर लिखे हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News