हमीरपुर में कुदरत का ''करिश्मा'', वैज्ञानिक भी हैं हैरान (Watch Video)

punjabkesari.in Thursday, Oct 25, 2018 - 04:20 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर सिंह): दुर्गम पहाड़ी इलाकों में पाए जाने वाली गुच्छी अब हमीरपुर में भी पैदा होने लगी है। दुनिया की सबसे मंहगी सब्जी में शुमार गुच्छी की कीमत 30 से 35 हजार रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकती है। हालांकि हिमालय के ऊंचे पहाड़ों में पैदा होने वाली गुच्छी को तलाश करना मुश्किलों भरा होता है। लेकिन गुच्छी के कुछ पौधे हमीरपुर के साथ लगती ग्राम पंचायत बल्ह के गांव मौंही में कुछ सालों से पैदा हो रहे है। 
PunjabKesari

इसमें एक नाले के किनारे सुनसान जगह पर गुच्छी पाई गई है और गांव के किशोरी लाल को गुच्छी कुछ सालों से मिल रही थी लेकिन संशय होने के चलते किसी से बात नहीं करते थे। इस बार भी गुच्छी ज्यादा तादाद में लगने पर गुच्छी होने की पुष्टि हुई है। वहीं किशोरी के अनुसार गुच्छी के पौधों को एक महात्मा को भी बताया था तो कुल्लू मनाली के लोगों को भी दिखाई थी जिसके बाद लोगों नेभी इसकी पुष्टि गुच्छी के रूप में ही की थी। 
PunjabKesari

वहीं किशोरी के साथ आए हुए गांववासी अशोक कुमार ने बताया कि गुच्छी गांव में मिली है और इसके बारे में दूसरे जिलों में भी पता किया है जिससे पता लगा है कि यह गुच्छी ही है। उन्होंने बताया कि ज्यादा नमी वाली जगह पर और पानी की मात्रा के साथ गुच्छी पाई जाती है। उल्लेखनीय है कि गुच्छी की पैदावार अक्तूबर और नवंबर माह के बीच ही पैदा होती है। गुच्छी की डिमांड विदेशों में ज्यादा है और गुच्छी में विटामिन डी और सी, हार्ट की बीमारी के लिए फायदेमंद होती है। इस तरह हमीरपुर में भी गुच्छी के मिलने पर लोगों में हैरानी बनी हुई है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News