अटल सुरंग के निर्माण पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय की BRO से मंत्रणा

9/22/2020 11:46:24 PM

शिमला (कुलदीप): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 3 अक्तूबर को प्रस्तावित अटल रोहतांग सुरंग का उद्घाटन करने से पहले सरकारी स्तर पर गतिविधियां तेज हो गई हैं। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने इस विषय को लेकर मंगलवार को राजभवन में बीआरओ की तरफ से सुरंग निर्माण के लिए हायर की गई स्ट्रैबग-एफकॉन्स संयुक्त उद्यम कम्पनी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत की। उन्होंने बीआरओ के वरिष्ठ अधिकारियों से भी इस विषय को लेकर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने सुरंग का निर्माण कार्य सिरे चढऩे पर प्रसन्नता जताई तथा कहा कि इससे सशस्त्र बलों को लद्दाख तक पहुंचने में बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी।

मुख्यमंत्री करेंगे रोहतांग का दौरा

उन्होंने कहा कि 3000 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर विश्व की यह सबसे लंबी यह सुरंग है, जो सैन्य दृष्टि से महत्वपूर्ण है। राज्यपाल की तरफ से निर्माण कार्य का जायजा लेने के अलावा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर स्वयं बुधवार (23 सितम्बर) को रोहतांग का दौरा करने जा रहे हैं। यहां पर वह बीआरओ के वरिष्ठ अधिकारियों से भी मंत्रणा करेंगे। सूचना यह भी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रोहतांग दौरे के दौरान अधिक समय यहां बिता सकते हैं। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार अपने स्तर पर सभी तैयारियां कर रही है।

रोहतांग दौरे से के बाद होगी सिंगल विंडो बैठक

प्रदेश में औद्योगिक निवेश के प्रस्तावों को सिरे चढ़ाने के लिए मंगलवार को प्रस्तावित सिंगल विंडो बैठक का आयोजन नहीं हो पाया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस बैठक की अध्यक्षता करनी थी। अब मुख्यमंत्री रोहतांग दौरे से वापस लौटने के बाद इस बैठक का आयोजन होगा।

चीन से चल रहे विवाद पर सरकार की नजर

चीन अधिकृत तिब्बत में चीन की तरफ से बढ़ रही गतिविधियों पर प्रदेश सरकार विशेष नजर रख रही है। इसके लिए राजभवन से लेकर प्रदेश सरकार लगातार अंतराल पर बैठक करके स्थिति की समीक्षा भी कर रही है। सरकार की तरफ से चीन की तरफ से पहले देखे गए हैलीकाप्टर और ड्रोन की सूचना भी केंद्र को उपलब्ध करवाई गई है। अब जबकि रोहतांग सुरंग का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है तो सरकारी स्तर पर विशेष एहतियात बरती जा रही है। इसके लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष निगरानी बरती जा रही है तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा स्वयं इस क्षेत्र में डटे हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

static