गंदगी से लबा-लब भरे पड़े गोबिंद सागर झील के घाट, आंखें मूंदे बैठा भाखड़ा-ब्यास प्रबंधन बोर्ड

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2019 - 10:26 AM (IST)

बिलासपुर (मुकेश) : गोबिंद सागर के कई घाट मृत प्राणियों के शवों, कूड़े-कचरे की अधिकता के कारण गंदगी से भर चुके हैं। अगर समय रहते केंद्र सरकार व भाखड़ा -ब्यास प्रबंधन बोर्ड ने गोबिंद सागर झील की सफाई के लिए कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाए तो  वो दिन दूर नहीं  गोबिंद सागर यानि कि भाखड़ा बांध में संग्रहित जल के प्रदूषित होने का खतरा और बढ़ जाएगा।
PunjabKesari

गौरतलब है कि वर्ष 1960 के दशक में भाखड़ा बांध के निर्माण के उपरान्त जलभंडारण के रूप में  गोबिंद सागर झील अस्तित्व में आई थी। गोबिंद सागर झील की लंबाई करीब 90 किलोमीटर जबकि इसकी सर्वाधिक चौड़ाई करीब सात किलोमीटर तक फैली हुई है। भाखड़ा बांध से शुरुआती दौर में पंजाब -हरियाणा राज्यों को नहरों से जोड़ कर हरित क्रान्ति का आगाज हुआ था। उत्तरी भारत के अनेक राज्यों की जनता को बिजली की सुविधा प्रदान हुई थी। अन्नाज के क्षेत्र में देश को भुखमरी अकाल जैसी मुसीबतों से छुटकारा मिला था। पंजाब -हरियाणा सहित अन्य दो राज्यों में भी  सिंचाई योजनाओं के अलावा पेयजल के रूप में प्रयोग में लाया जाता है।
PunjabKesari

 इसके अलावा भाखड़ा बांध से जाने वाले पानी को दिल्ली के अलावा राजस्थान तक नहरों को विकसित कर बंजर धरती पर फसलें व विभिन्न प्रकार के बगीचे लहलाए। विडंबना इस बात की है कि चार राज्यों की प्यास बुझाने वाली भाखड़ा बांध पर मानव निर्मित एशिया की सबसे बड़ी कृत्रिम गोबिंद सागर झील के कई घाट मृत प्राणियों  के अलावा कूड़े -कचरे से लबा -लब भरे  पड़े  हैं। आमजनता को दुःख इस बात का है कि भाखड़ा-ब्यास प्रबंधन बोर्ड ने भी गोबिंद सागर झील का महत्व नहीं समझते हुए इसमें  बढ़ रही गंदगी पर अंकुश लगाने के अलावा गोबिंद सागर झील की सफाई के प्रति आंखें मूंद रखी हैं  जिस कारण बुद्धीजीवि वर्ग गोबिंद सागर झील की दुर्दशा एवं अनदेखी के चलते असमंजस में है।
PunjabKesari

 बिलासपुर वासियों ने केंद्र सरकार व भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड से मांग की है कि गोबिंद सागर झील में बढ़ रही गंदगी को रोकने के अलावा इसकी सफाई के लिए कोई ठोस सकारात्मक कदम उठाए जाएं। 
PunjabKesari

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News