विदेश में नौकरी दिलवाने के नाम पर व्यक्ति से लाखों की ठगी, पुलिस मामले की जांच में जुटी

punjabkesari.in Saturday, Aug 13, 2022 - 12:17 AM (IST)

बिलासपुर (संतोष): बिलासपुर में कबूतरबाजी का एक मामला सामने आया है। पुलिस के पास दर्ज शिकायत में रूस भेजने व वहां अच्छी नौकरी दिलवाने के नाम पर व्यक्ति से 3 लाख 70 हजार ले लिए गए। व्यक्ति को रूस तो पहुंचा दिया गया लेकिन उसका वर्क वीजा नहीं अपितु टूरिस्ट वीजा बना तथा नौकरी की भी कोई व्यवस्था नहीं थी। रूस के मास्को पहुंचा व्यक्ति किसी न किसी तरह पैसे का इंतजाम करके वापस लौट आया और उसने अब पुलिस के पास धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करवाई है। बिलासपुर के निहाल निवासी ललित ने सदर थाना पुलिस को दी अपनी शिकायत में बताया कि इस सारे प्रकरण में उसका 5 लाख रुपए से भी अधिक का नुक्सान हुआ है। उसने बताया कि उनकी रिश्तेदारी में ही एक स्थानीय परिवार के युवा व उसकी पत्नी ने उसे रूस में नौकरी दिलवाने की बात कही। उनके कहे अनुसार उन्हें पासपोर्ट बनवाकर दे दिया। उन्होंने कंपनी का एक एग्रीमैंट भी साइन करवाया, जिस पर उन्हें राज्य सहकारी बैंक की बिलासपुर शाखा के खाते का 70 हजार रुपए का चैक दिया व बाद में मांगे जाने पर 3 लाख रुपए की राशि उनके बैंक खाते में डाली गई। 

इसके बाद दिसम्बर, 2021 में उसे दिल्ली एयरपोर्ट बुलाया गया, जहां उसे एक अनजान व्यक्ति मिलने आया। उसने कुछ कागजात पर हस्ताक्षर करवाकर पासपोर्ट, वर्कवीजा व टिकट दे दिया तथा बताया कि मास्को में कंपनी की गाड़ी उसे लेने आएगी तथा वहां रहने, खाने-पीने व ठहरने की व्यवस्था कंपनी की ही होगी लेकिन जब वह मास्को पहुंचा तो वहां ऐसा कुछ नहीं हुआ। मास्को के एक होटल में अपने खर्चे पर ठहरा तथा वहां की स्थानीय पुलिस ने कागज देखकर बताया कि यह टूरिस्ट वीजा है तथा उसे एक माह के भीतर मास्को छोड़ कर वापस जाना होगा। 

शिकायतकर्ता ने बताया कि वहां रुकने में करीब उसके 2 लाख रुपए खर्च हो गए तथा वे जैसे-तैसे टिकट का प्रबंध कर वापस लौटा। यहां वापस आने पर जब उसने रूस भेजने वाले परिवार से संपर्क किया तो उसे काफी समय बाद डेढ़ लाख रुपए तो वापस मिल गए लेकिन शेष पैसे उसे नहीं मिले। शिकायतकर्ता ने बताया कि साढ़े 3 लाख रुपए अभी उक्त लोगों से लेने बाकी हैं। वहीं डीएसपी मुख्यालय राज कुमार ने बताया कि पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। मामले की छानबीन मुख्य आरक्षी लकिंद्र को सौंपी गई है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News