हैल्थ कार्ड बनाने के नाम पर बड़ी धोखाधड़ी, 400 लोगों से ठगे लाखों रुपए

punjabkesari.in Sunday, Jul 28, 2019 - 04:08 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी में देवभूमि के भोलेभाले लोगों का स्वास्थ्य कार्ड बनाने के नाम पर धोखाधड़ी करने का बड़ा मामला सामने आया है। मामला जिला मंडी के उपमंडल सुंदरनगर की ग्राम पंचायत जयदेवी का है। शातिर ने एच.पी. यूनिवर्सल हैल्थ प्रोटैक्शन स्कीम (स्वास्थ्य कार्ड) बनाने के नाम पर पंचायत के करीब 400 से अधिक लोगों के साथ 1.50 लाख रुपए से अधिक की धोखाधड़ी को अंजाम दिया गया है। इस धोखााधड़ी के बाद लोग अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं।
PunjabKesari, Panchayat Image

अगस्त, 2018 में बने थे हैल्थ कार्ड

जानकारी देते हुए ग्राम पंचायत जयदेवी निवासी जीवानंद व मुकेश कुमार ने कहा कि शातिर द्वारा जयदेवी पंचायत भवन में इस पूरी धोखाधड़ी की घटना को अंजाम दिया गया है। उन्होंने बताया कि अगस्त, 2018 में आरोपी दिनेश कुमार ने जयदेवी पंचायत के प्रधान शोभाराम से संपर्क किया और एच.पी. यूनिवर्सल हैल्थ प्रोटैक्शन स्कीम के तहत पंचायत के लोगों के स्वास्थय कार्ड बनाने की बात कही। इस पर प्रधान शोभाराम ने पंचायत के लोगों को आधार कार्ड के साथ पंचायत भवन में पहुंचने के आदेश दिए।
PunjabKesari, Fraud Victim Image

मात्र 80 लोगों को मिले हैल्ड कार्ड

पंचायत प्रधान के साथ अन्य लोगों की देखरेख में प्रति व्यक्ति 410 रुपए लिए गए और लोगों को एच.पी. यूनिवर्सल हैल्थ प्रोटैक्शन स्कीम के तहत जल्द ही स्वास्थ्य कार्ड बनाए जाने की बात कही गई लेकिन कुछ समय बाद पंचायत के मात्र 80 लोगों को कार्ड उपलब्ध हुए। वहीं अन्य लोगों को लगभग एक साल से अधिक का समय बीत जाने के बाद भी आज तक कार्ड उपलब्ध नहीं हो पाए हैं। इसको लेकर पंचायत वासियों ने कई बार पंचायत प्रधान से बात की लेकिन हर बार जल्द ही उक्त व्यक्ति से संपर्क करने का रटा रटाया जवाब मिलता रहा। उन्होंने कहा कि आजतक उक्त व्यक्ति से न ही कोई संपर्क हो पाया और न ही कोई कार्रवाई अमल में लाई गई है। स्थानीय लोगों ने प्रशासन और सरकार से उक्त व्यक्ति के खिलाफ  कड़ी कानूनी कार्रवाई अमल में ले जाने की गुहार लगाई है।
PunjabKesari, SDM Rahul Chauhan Image

क्या कहता है प्रशासन

मामले की जानकारी देते हुए एस.डी.एम. सुंदरनगर राहुल चौहान ने बताया कि इसको लेकर ग्राम पंचायत जयदेवी के प्रधान से जानकारी मिली है। पंचायत सचिव को हैल्थ बनाने को लेकर कोई सूचना नहीं थी। प्रधान के मुताबिक आरोपी व्यक्ति सुंदरनगर की मलोह पंचायत का रहने वाला है, जिसका नाम दिनेश कुमार पुत्र सेवक राम है। मामले की जानकारी जुटाई जा रही है और जल्द ही आरोपी के खिलाफ  उचित कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News