ऑनलाइन पढ़ाई कर रही बेटी को आई शातिर की कॉल, पिता व दादा के खाते से उड़ा लिए पैसे

punjabkesari.in Sunday, Oct 11, 2020 - 07:39 PM (IST)

चम्बा (काकू): अगर आपके बच्चे आपके मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं तो उन्हें मोबाइल पर आने वाली अज्ञात कॉल अटैंड करने की अनुमति न दें। बच्चों द्वारा कॉल अटैंड करना आपको महंगा पड़ सकता है। शातिर फोन करके बच्चों से बैंक खातों की डिटेल पूछ रहे हैं और डिटेल लेने के बाद खाते से पैसे उड़ा रहे हैं। जिला चम्बा के बनीखेत क्षेत्र में शातिरों ने बच्चों से बैंक डिटेल लेकर 2 लोगों के खाते से 38,000 रुपए निकाल लिए हैं। ठगी का शिकार हुए लोगों ने इसकी शिकायत साइबर क्राइम ब्रांच में दर्ज करवा दी है।

शिवचरण पुत्र पृथी चंद निवासी गांव बगढार तहसील डल्हौजी जिला चम्बा ने बताया कि उसकी बेटी 9वीं कक्षा में पढ़ती है। 10 अक्तूबर को सुबह करीब 9 बजकर 45 मिनट पर वह उसके मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई कर रही थी। इस दौरान 6291874476 नंबर से मोबाइल पर कॉल आई। बेटी ने कॉल अटैंड कर ली। कॉल करने वाले ने बेटी को कहा कि आपके पापा के खाते को अपडेट करना है। इसके लिए उन्हें पहले से ही सूचित कर दिया है। इसलिए उनके डैबिट कार्ड का नंबर और सीवीवी नंबर भी बताओ।

बेटी ने खाते से संबंधित सारी जानकारी उसे दे दी। इसके बाद शातिर ने उसके पिता पृथी चंद के बैंक खाते की भी डिटेल बेटी से पूछ ली। वह मोबाइल पर बात करते-करते उनके अकाऊंट से पैसे उड़ा चुका था और सभी खातों की जानकारी ले रहा था। इसके लिए बेटी को धमका भी रहा था कि फोन मत काटना। शिवचरण ने बताया कि इतने में वह वहां पहुंच गया और बेटी को पूछा कि किसके साथ बात कर रही है तो उसने बताया कि बैंक से फोन आया है और आपके खाते को अपडेट कर रहे हैं।

जब उसने बेटी से फोन लिया तो देखा कि उसके खाते से 28,000 रुपए और उसके पिता के खाते से 10,000 रुपए निकाले जा चुके थे। इसके बाद बैंक खातों को बंद करवा दिया है, वहीं पुलिस में शिकायत दर्ज करवा दी है। उन्होंने पुलिस से मांग की है कि ऐसे शातिरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए ताकि कोई भी ठगी का शिकार न हो। एसपी अरूल कुमार ने बताया कि किसी भी अज्ञात नंबर से कॉल अटैंड न करें और न ही उनसे बैंक खाते से संबंधित कोई जानकारी शेयर करें। यहां तक कि आधार व अन्य दस्तावेज की भी जानकारी न दें। संदिग्ध कॉल पर पुलिस को सूचित करें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News